गांबिया में बच्चों की मौत का भारतीय सिरप से कनेक्शन:दवा में मिले जहरीले पदार्थ से किडनी खराब हुई, अमेरिकी रिपोर्ट ने किया दावा

0

अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल बॉडी यानी CDC ने पिछले साल गांबिया में हुई 66 बच्चों की मौत के लिए भारत में बनी सिरप को जिम्मेदार ठहराया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बात की काफी संभावनाएं हैं कि भारत में बनी सिरप की वजह से ही बच्चों की मौत हुई थी। इन दवाईयों में कुछ जहरीले केमिकल्स थे।

शुक्रवार को जारी रिपोर्ट को CDC और गांबिया की हेल्थ मिनिस्ट्री ने मिलकर बनाया है। इसमें बताया गया है कि भारत में बनी सिरप में डायथलीन ग्लाइकोल और एथलीन ग्लाइकोल केमिकल मिले हुए थे। जिसे बच्चों की किडनी खराब हुई। जो आगे चलकर उनकी मौत का भी कारण बनी।

भारतीय कफ सिरप से बच्चों की किडनी खराब हुई
रिपोर्ट में बताया गया है जिन लोगों में डायथलीन ग्लाइकोल की वजह से जहर फैलता है उनमें सिर दर्द, गैस बनना, किडनी खराब होने जैसे लक्षण दिखते हैं। किडनी खराब होने से युरिन कम आता है और गुर्दे काम करना बंद कर देते हैं। ये सब उन बच्चों के साथ भी हुआ था जिनकी मौत भारत में बनी सिरप पीने के बाद हुई। CDC ने कहा कि दवा बनाने वाली मेडन फार्मास्यूटिकल्स कंपनी ने लागत कम करने के चक्कर में सस्ते डायथलीन ग्लाइकोल का इस्तेमाल किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here