गांव गांव मे बैठक लेकर आंदोलन की बनायी जा रही है रणनिती

0

मध्य प्रदेश में कोहरी समाज को ओबीसी वर्ग में रखा गया है। जबकि केंद्र में कोहरी समाज ओबीसी वर्ग में नहीं आता। जिसके चलते केंद्र सरकार की योजनाओं के तहत पढ़ाई, परीक्षा, नौकरी सहित केंद्र के विभिन्न मामलों में कोहरी समाज के लोगों को ओबीसी वर्ग के आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाता और उन्हें सामान्य वर्ग से पढ़ाई, परीक्षा , नौकरी या अन्य केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने की तैयारी करनी पड़ती है। जहां केंद्र स्तर पर ओबीसी आरक्षण का लाभ नहीं मिलने से कोहरी समाज के लोगो को शिक्षा पढ़ाई और नौकरी से वंचित होना पड़ता हैं। जिसको लेकर कोहरी समाज में सरकार के खिलाफ आक्रोश देखा जा रहा है। जिन्होंने इस एक सूत्रीय मांग अब तक पूरी ना होने पर अपनी नाराजगी जताते हुए, अपनी मांग को पूरा करने के लिए प्रशासन को 15 दिनों की मोहलत दी थी। जहां मोहलत समाप्त होने को महज 2 दिन शेष रह गए है। लेकिन कोहरी समाज की मांग अभी अधूरी है। जिसको लेकर कोहरी समाज ने अब अनिश्चितकालीन आंदोलन किए जाने की रणनीति बनाई है जिसके तहत सामाजिक बंधुओ ने गांव-गांव बैठक के लेकर11 सितंबर को धरना प्रदर्शन किए जाने और आगामी समय में होने वाले विधानसभा चुनाव का बहिष्कार किए जाने की चेतावनी दी है।

करीब 20 वर्षो से लड़ रहे अपने अस्तित्व की लड़ाई
बहुउद्देशीय कोहरी समाज संघठन द्वारा अपनी मांग को लेकर आगामी 11 सितंबर दिन सोमवार को बोनकट्टा बैरियर चौक पर विशाल आंदोलन की रणनीति बना रहा है,जिसमें कोहरी समाज संघठन द्वारा समस्त कोहरी समाज के गावों मे जाकर बैठकें आयोजित की जा रही है।बताया जा रहा है किकोहरी समाज विगत 20 वर्षों से अपने अस्तित्व की लढाई लड़ रहा है।विगत 20 वर्ष पहले कोहरी समाज को राज्य की पिछड़ा वर्ग की सुची मे सम्मिलित किया गया था,लेकिन उस वक्त से केंद्र की पिछड़ा वर्ग की सुची मे नही होने के कारण समाज में काफी आक्रोश पनप रहा है कोहरी समाज के होनहार बच्चे केंद्र सरकार की परीक्षा एंव नौकरीयों मे आरक्षण नही होने के कारण पिछड़ रहे हैं।जिसको लेकर समस्त कोहरी समाज द्वारा अपनी मांग शासन -प्रशासन तक पहुंचाने के लिये गांव गांव मे बैठके आयोजित कर बोनकट्टा बैरियर चौक पर तकरिबन 15 हजार कोहरी समाज को संगठित कर विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई जा रही है।

11 सितंबर को किया जाएगा आंदोलन- दीपक पुष्पतोड़े
मामले को लेकर दूरभाष पर की गई चर्चा के दौरान समाज के वरिष्ठ पदाधिकारी दीपक पुष्पतोड़े ने बताया कि ओबीसी में कोहरी समाज को शामिल करने की मांग वर्षो से की जा रही है। अपनी इस मांग को लेकर सामाजिक बंधुओ ने समाज संगठन के माध्यम से कई बार आवेदन निवेदन किया गया है। कई बार ज्ञापन सौंप गए हैं। लेकिन हमारी यहां मांग पूरी नहीं की जा रही है। इसको लेकर हमने करीब 12 दिन पहले मुख्यमंत्री के नाम प्रशासन को ज्ञापन सौंप कर हमारे समाज को केंद्र की सूची में ओबीसी में शामिल करने की मांग की थी। जहां शासन प्रशासन को यह मांग पूरी करने के लिए 15 दोनों का अल्टीमेटम दिया गया था। अल्टीमेटम खत्म होने को महज 2 दिन शेष रह गए हैं। बावजूद इसके भी अब तक हमारी मांग पूरी नहीं हुई है जिसको लेकर अब सामाजिक बंधुओ ने समाज संगठन के बैनर तले आंदोलन की रणनीति बनाई है ।जिसके तहत ग्राम महकेपार, परासपानी, कोसम टोला, हरिटोला, अम्बीझरी, पुलपट्टा, टेकाड़ी, फुलचूर, बड़पानी, बांडारेव, बोनकट्टा और नांदोरा सहित करीब 35 गांव में सामाजिक बांधों की बैठक लेकर आंदोलन की रणनीति बनाई गई है।11 सितंबर को बैरियर के पास समाज के करीब 15000 सामाजिक बंधु एकत्र होकर अपनी इस मांग को लेकर आंदोलन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here