गाजा में युद्ध विराम से ठीक पहले इजरायल के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, हमास की ‘ग्रैड वैली’ में सेना की एंट्री

0

 इजरायल डिफेंस फोर्स, आईडीएफ ने शुक्रवार से शुरू हो रहे युद्ध विराम से पहले गाजा पट्टी में अहम कामयाबी हासिल की है। आईडीएफ ने यहां हमास की ग्रैड वैली को ढूंढ़ निकाला है, जहां से लंबे समय से इजरायल पर रॉकेट दागे जा रहे थे। अपने ऑपरेशन में बच्चों के कमरों में बिस्तर के नीचे हथियारों के जखीरे और भूमिगत बुनियादी ढांचे का खुलासा इजरायली सेना ने किया है। इजरायली सेना ने कहा कि बच्चों को भी हमास ने लड़ाई में ढाल बना लिया है और उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। आईडीएफ ने इससे पहले गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के नीचे भी सुरंगों के नेटवर्क का खुलासा किया।

गुरुवार को आईडीएफ की ओर से जारी बयान में कहा है कि उनकी 401 ब्रिगेड ने जबल्या के बाहरी इलाके में ग्रैड वैली में लड़ते हुए बच्चों के बेडरूम में हथियारों का पता लगाया। इजरायली सेना ने बताया कि ग्रैड वैली वह क्षेत्र है, जहां से लड़ाई के दौरान हमास के लड़ाकों ने उनके ऊपर बड़े स्तर पर गोलाबारी थी। काफी समय से इस जगह का इस्तेमाल कर इजरायली सेना को निशाना बनाया जा रहा था। इस जगह पर काफी गहराई में चार महत्वपूर्ण सुरंग शाफ्ट हैं, जो बिजली ग्रिड से जुड़े हुए हैं। ये हमास के सीनियर कमांडरों की इमारतों से जुड़े थे। जिनका हमास के लड़ाके इस्तेमाल करते थे।

इजरायली सेना ने कहा- ये हमास को बड़ी चोट

401 ब्रिगेड के कर्नल बेनी अहरोन ने बताया है कि उनको इस जगह से ऑपरेटिव प्लान के दस्तावेज और कई हथियार मिले हैं। इसमें लंबी दूरी के रॉकेट, लॉन्च शाफ्ट और हमास की ऑपरेशनल शाफ्ट को ढूंढा गया है। हमें हमास का ऑपरेशनल बेस मिला है, जिसमें गोला-बारूद, हथियार और दूसरी चीजें शामिल हैं। ये हमारे लिए एक सफल दिन रहा है। हमने बरामद किया गया सभी सामान आईडीएफ की इंटेलिजेंस और डॉक्यूमेंटेशन यूनिट को सौंप दिया गया है।

इजरायल की सेना गाजा पट्टी में फैले सुरंगों के जाल को लगातार खत्म करने की कोशिश में लगी है। सुरंगों के नेटवर्क को ही हमास का सबसे बड़ा मददगार माना जाता है। इजरायली सेना ने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के नीचे भी बड़े सुरंग नेटवर्क को खोज निकाला है। इजरायली सेना ने दावा किया है कि हमास ने अस्पताल के नीचे से सुरंगों का एक पूरा जाल बुन रखा था और यहीं से वह अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे रहा था। अस्पताल के नीचे हमास ने कमांड सेंटर बना रखा था।आईडीएफ को सुरंग के भीतर एयर कंडीशन कमरा, शौचालय, रसोईघर और वॉर रूम भी मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here