अनजान Call आने पर दिखेगा नाम, फर्जी कॉल करने वालों की खैर नहीं

0

सरकार ने फ्रॉड कॉल रोकने के लिए कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सर्विस का ट्रॉयल शुरू कर दिया है, जिससे फ्रॉड कॉल करने वालों वालों की पहचान हो सकेगी। रिपोर्ट के मुताबिक टेलिकॉम कंपनियों ने मुंबई हरियाणा में इन सर्विस का ट्रॉयल भी शुरू कर दिया है। ऐसे में उम्मीद है कि जल्द ही इस सर्विस को भारत में रोलआउट किया जा सकता है। यह सर्विस ट्रूकॉलर की तरह होगी, जिसमें यूजर का नाम दिखेगा। हालांकि यह एक सरकारी सर्विस है, जिसमें कॉलर का वास्तविक नाम दिखेगा, जिस आईडी से कॉलर ने सिम खरीदा होगा, जबकि ट्रूकॉलर में ऐसा नहीं होता है।

फ्रॉड कॉल की समस्या से मिलेगा छुटकारा
सरकार ने टेलिकॉम ऑपरेटर पर इस सर्विस को लागू करने का दबाव बनाया है, जिससे फ्रॉड कॉल की समस्या को दूर किया जा सके। साथ ही फेक इंटरनेशनल कॉल को ब्लॉक करने में मदद मिल सके। अनजान मैसेज और कॉल से लोगों को साथ ठगी की शिकायतें मिल रही थीं। लोन लेने, क्रेडिट कार्ड लेने या सिम कार्ड केवाईसी के नाम पर मोबाइल यूजर्स को लूटा ज रहा था। सरकार बैंकिंग, प्रमोशनल कॉल को पहचानने के मकसद से नई नंबर सीरीज भी शुरू कर रही है, जिसकी शुरुआत अलग नंबर से होगी, जिससे प्रमोशनल और बैंकिंग कॉल को आसानी से पहचाना जा सकेगा।

थर्ड पार्टी ऐप की नहीं होगी जरूरत
CNAP सर्विस के देशभर में रोलआउट होने के बाद मोबाइल यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत नहीं होगी। दरअसल ऐसी रिपोर्ट्स थी कि नाम डिस्प्ले करने वाली थर्ड पार्टी ऐप मोबाइल डेटा का गलत इस्तेमाल करती थी। ऐसे में यूजर प्राइवेसी को खतरा पैदा हो रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here