अब आपके स्टील के बर्तन न कटेंगे ना फटेंगे, ISI मार्क हो गया है इन पर जरूरी, जानिए पूरी बात

0

आप अपने घर में या अपने मित्रों-परिचितों के यहां ऐसा अक्सर देखा होगा। अपके स्टेनलेस स्टील के बर्तन (Stainless Steel Utensils) कुछ साल यूज करने के बाद कट-फट गए होंगे। लेकिन अब से जो भी स्टील के बर्तन आप खरीदेंगे, वह न तो कटेंगे ना ही फटेंगे। क्योंकि सरकार ने स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर आईएसआई मार्क अनिवार्य कर दिया है। इसका उद्देश्य ग्राहकों की सुरक्षा है। साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि बाजार में गुणवत्तापूर्ण उत्पाद ही बिके।

इसी महीने लागू हुआ है यह फैसला

जिंदल स्टेनलेस की अनुषंगी इकाई जिंदल लाइफस्टाइल के झज्जर प्लांट हेड विजय आर्या बताते हैं कि भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने ग्राहकों की सुरक्षा और उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से यह फैसला किया है। बीआईएस के इस फैसले को केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत काम करने वाले डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) ने इस बावत गजट नोटिफकेशन भी जारी कर दिया है। सरकार का यह फैसला इसी महीने यानी एक सितंबर से लागू हुआ है।

क्वालिटी कंट्रोल आर्डर जारी

आर्या बताते हैं कि घरों में उपयोग होने वाले स्टेनलेस स्टील के बर्तनों, रसोई घर में काम आने वाले यूटेंसिल्स और कुकवेयर के निर्माण के लिए अभी तक कोई स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं था। इसलिए गुणवत्ता विहीन प्रोडक्ट भी मार्केट में खुलेआम बिक रहे थे। लेकिन अब सरकार की तरफ से जो क्वालिटी कंट्रोल आर्डर (QCO) आया है, उसके मुताबिक रसोई घर के बर्तनों के लिए ISI मार्क अनिवार्य कर दिया गया। भारतीय मानक संस्थान (ISI) चिह्न बीआईएस द्वारा विकसित किया गया है, जो उत्पाद की गुणवत्ता और सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

बगैर ISI निशान के नहीं होगी बिक्री

सरकार की तरफ से जो गजट नोटिफिकेशन छपा है, उसके मुताबिक अब बिना आईएसआई निशान (ISI Mark) के किसी भी तरह के स्टेनलेस स्टील या एल्यूमीनियम के बर्तनों के निर्माण, आयात, बिक्री, वितरण, भंडारण या बिक्री नहीं हो सकती है। यहां तक कि सरकार ने बिना आईएसआई निशान के बर्तनों की प्रदर्शनी पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

बर्तनों के लिए दो स्टेंडर्ड

ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टेंडर्ड (Bureau of Indian Standard) या बीआईएस ने रसोईघर के बर्तन एवं अन्य साजो-सामान के लिए हाल ही में स्टेंडर्ड तैयार किया है। इनमें स्टेनलेस स्टील के लिए आईएस 14756:2022 और एल्यूमीनियम के बर्तनों के लिए आईएस 1660:2024 शामिल हैं। अब जो भी इन धातु के बर्तन बनाएंगे, उन्हें सरकार के इन निर्देशाों का पालन करना होगा।

ग्राहकों में बढ़ेगा भरोसा

सरकार ने कहा कि इस कदम से ग्राहकों का विश्वास बढ़ेगा। इसके साथ बर्तन निर्माताओं को बेस्ट प्रेक्टिसेज अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसे बर्तन बनाने वाली कंपनियों ने भी अपनाना शुरू कर दिया है। Arttdinox ब्रांड से स्टेनलेस स्टील के यूटेंसिल्स बनाने वाली कंपनी जिंदल लाइफस्टाइल के मुताबिक अब उनके सभी बर्तन बीआईएस के मानक के अनुरूप ही बन रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here