अमर शहीद वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी भवन का भुमिपूजन संपन्न

0

नगर के वार्ड नंबर ३ मदनपुर रोड़ स्थित अवंती नगर मेंं श्री लोधी महासभा वारासिवनी के तत्वाधान में अमर शहीद वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती एवं मंगल भवन के भूमि पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम विधायक एवं खनिज विकास निगम अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल के मुख्य आतिथ्य ,वारासिवनी नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सरिता मनोज दांदरे के विशिष्ट आतिथ्य, अध्यक्ष लोधी महासभा बालाघाट डॉक्टर अशोक लिल्हारे की अध्यक्षता, मनोज दांदरे, चिंतामन नगपुरे, मानिक नगपुरे,रतिराम लिल्हारे,झनकलाल डहारे, बीसराम लिल्हारे, ईकबाल खान,संदीप मिश्रा,दाउद मंसुरी, हरीश जैरथ,मदनलाल धार्मिक, विवेक ऐडे,आंनद बिसेन, मोनू लिमजे की मौजूदगी में प्रारंभ किया गया। जिसमें समाज के द्वारा एफसीआई गोदाम के सामने विधायक श्री जायसवाल का आतिशबाजी कर स्वागत किया गया। जहां से बैंड बाजे के साथ पैदल रैली निकालकर कार्यक्रम स्थल अवंती नगर पहुंचे जहां पर सर्वप्रथम मुख्य अतिथि विधायक जायसवाल के हस्ते भगवे ध्वज की पूजा अर्चना कर ध्वजारोहण किया गया। इसके बाद समस्त अतिथियों के द्वारा अमर शहीद वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कार्यालय अर्पण कर लोधी मंगल भवन का विधि विधान से पूजा अर्चना कर भूमि पूजन किया गया। तत्पश्चात उपस्थित जनों के द्वारा अमर शहीद वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी पर प्रकाश डालकर इतिहास के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया ,वहीं समाज को निरंतर प्रगति करने की बात कहते हुए अवंती बाई के मार्ग पर चलकर समाज और देश के लिए कार्य करने के बाद कही गई। इस दौरान विधायक जायसवाल के द्वारा वीरांगना रानी अवंती बाई स्टेडियम में नाम की तरह ही वीरांगना रानी अवंती बाई की प्रतिमा लगाए जाने एवं प्रतिमा की राशि स्वयं देने की घोषणा की गई । वहीं मंगल भवन निर्माण में किसी प्रकार से रुपए की कमी ना आने की बात भी उनके द्वारा कही गई। वहीं कार्यक्रम के अंत में श्री लोधी महासभा वारासिवनी ब्लॉक अध्यक्ष मोतीराम नगपुरे व अन्य पदाधिकारी के द्वारा समस्त अतिथियों का शाल श्रीफ ल से सम्मान किया गया।
सोच बताती है लोधी समाज लगातार तरक्की करता जा रहा है
विधायक प्रदीप जायसवाल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह लोधी मंगल भवन निर्माण होने से समाज के लोगों को बैठने के लिए भवन में व्यवस्था होगी भवन की सोच बताती है कि लोधी समाज लगातार तरक्की करता जा रहा है। २० वर्ष से भी पुराना आपका और हमारा रिश्ता है इस दौरान हमारे द्वारा हर समय आपके लिए कुछ नया करने का प्रयास किया गया है। जब मैं पहले चुनाव लड़ रहा था उस समय लड़सड़ा गया था तो वहां देखा जहां सडक़ होना चाहिए वहां नहर है कोई व्यवस्था नहीं थी। पहले चुनाव था मैं के डी देशमुख से लड़ रहा था मेरे पिता दो बार हारे थे तीसरा अंतिम चुनाव था लोगों ने चुनाव ना लडऩे के लिए समझाया पर हम भी कलार है कलार और लोधी बात के पक्के होते हैं ये पार या वो पार। मेरे पिताजी के साथ बहुत गलत हुआ उन पर लांछन लगाया गया के डी देशमुख के मर्डर और हत्या का इस पर मेरे द्वारा चुनाव लड़ा और अंतत: सत्य की जीत हुई । लड़सड़ा में मुझे किसी ने टोका था तो उसे मैंने कहा था यहां के नेता तुम्हें आपस में लड़ा रहे है इसलिए इस गांव का नाम लड़सड़ा है क्योंकि आए दिन यहां पर हत्या मारपीट महिलाएं घर से नहीं निकलती थी परंतु आज देखो पुल पुलिया सडक़ क्या नहीं है क्षेत्र में काम किया है।
लोधी समाज अपने पुरुषार्थ के लिए जाना जाता है
श्री जायसवाल ने कहा कि लोधी समाज अपने पुरुषार्थ के लिए जाना जाता है वह मेहनत पर विश्वास करता है और वचन का पक्का है उसे लोधी कहते हैं। मैं भी स्वयं को लोधी समझता हूं बोलने से नहीं कर्म से दिखता है आप सभी की दोस्ती है और हमारी सोच मिलती है जिस कारण से आप भी मुझे काम बताते हैं यह पारिवारिक हमारा संबंध है। आप ही ने मुझे भोपाल भेजा है परंतु आज भी कई लोगों को यह बातें चुभती है कोई पहला भवन बन रहा है क्या इसके पहले मरार कोष्टी कलार आदिवासी व अन्य समाजों को हमारे द्वारा सहयोग दिया गया है। आपका समाज अब जाग रहा है तो उसे मिल रहा है लोधी समाज में जागृति आई तो स्वीकृत किया यदि ६ महीने पहले भी आप आते तो आज तक भवन बन गया होता। विकास कभी खत्म नहीं होता काम करते हुए मैं थक जाऊंगा काम करते हुए आप थक जाओंगे पर काम खत्म नहीं होगा नींद और जरूरत कभी पूरी नहीं होती इसे विकास कहते हैं।
आप लोगों ने मुझे जवाबदारी विकास की दी है तो पुरा करूगां
श्री जायसवाल ने कहा कि देश गुलाम था ऐसे समय रानी अवंती बाई का सामने आना और उनका साहस गर्व की बात है और अब तलवार नहीं कलम से लडऩा होगा लड़ाई कभी खत्म नहीं होगी। शिक्षा में हमें आगे बढ़ाना है यदि आज हम दूसरे समाजों की तुलना में देख तो पीछे है पर हमारे बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम करने वाला लडक़ा बैठा हुआ है जो समाज को बढ़ा रहा है। आप चिंता मत करें हर समाज में उंगली करने वाले लोग होते हैं महाभारत में भी शकुनी था हमें उन्हें हतोत्साहित करना होगा यह अच्छे लोग नहीं है यह बैठने लायक नहीं है इन्हें आप जवाब मत दो। हम क्यों अपना समय खराब करें आप लोगों ने जब जवाबदारी मुझे विकास की दी है और मैं ऐसी जगह दिमाग लगाऊंगा तो आपका विकास क्या होगा। यह भवन पहली बार नहीं है इसके पहले श्रीमती स्मिता जायसवाल नगर पालिका अध्यक्ष थी उस समय हमने स्टेडियम बनवाया और मांग पर उसका नाम अवंती बाई स्टेडियम रखा यह २००६ की बात थी चुनाव की कोई बात नहीं है। हमारे और आपके संबंध वर्षों पुराने हैं किसी के कुछ लिखने से यह खराब नहीं होने वाले हैं और बात रही अवंती बाई स्टेडियम की जहां पर मूर्ति लगाना है तो उसकी राशि मेरे द्वारा दी जायेगी।
लोधी भवन बनने से सुविधा और सामाजिक चिंतन होगा-मोतीराम नगपुरे
श्री लोधी महासभा ब्लॉक अध्यक्ष मोतीराम नगपुरे ने बताया कि अमर शहीद वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती एवं लोधी मंगल भवन का भूमि पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विधायक प्रदीप जायसवाल के हस्ते भूमि पूजन किया गया और उनसे भवन में सहयोग के साथ प्रवेश द्वार और स्टेडियम में अवंती बाई की प्रतिमा की भी मांग हमारे द्वारा की गई है। श्री नगपुरे ने बताया कि भवन बनने से हम जो एकत्रित नहीं हो पाते हैं बैठने की व्यवस्था नहीं होती है उसमें हमें सुविधा होगी और सामाजिक चिंतन होगा जिससे समाज निरंतर प्रगति करेगा। वीरांगना रानी अवंती बाई की जयंती मनाई जा रही है १८५७ की क्रांति में अनेक वीर और वीरांगना हुए उनमें से अवंतीबाई एक थी हमारे समाज में इतिहास लिखने वाले कम थे इसलिए उनका कम वर्णन मिलता है । परंतु १८५७ वह एक ऐसी पहली महिला थी जो सामने आई और उनका जन्म हमारे बालाघाट जिले से लगे हुए जिला सिवनी के मनखेड़ी ग्राम का है जो हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे क्षेत्र में भी ऐसी महिला का जन्म हुआ जिसने अंग्रेजो को लोहे के चने चबवा दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here