अमानवीयता की हद पार, कुएं में मिला नवजात शिशु का शव, क्षेत्र में फैली सनसनी

0

अमानवीयता की हदे उस समय पार हुई जब नवजात शिशु के जन्म लेते ही उसे माँ का आंचल नसीब नही हो पाया और उसके परिजनों ने निर्दयतापूर्वक मासुम नवजात ब’चीं को कुएं में फेंक दिया गया जिससे उसकी मौत हो चुकी है जिससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। यह घटना नगर मुख्यालय से लगभग १० किमी. दूर ग्राम पंचायत चंदपुरी के बडटोला की है। गुरूवार की शाम ५.३० बजे के बीच बड़टोला चंदपुरी के पाथरी नहर कैनाल के पास खेत स्थित कुएं के अंदर नवजात शिशु का शव कुएं में उतराता हुआ ग्रामीण राजेश बोपचे को दिखाई दिया जिसकी सूचना उन्होने ग्रामीण व पुलिस को दी और कुएं के अंदर नवजात शिशु के शव को उतराता हुआ देखकर सभी आश्चर्यचकित हो गये है कि किसने लाकर नवजात शिशु को कुंऐ में फेंका होगा। जिसके बाद थाना प्रभारी के निर्देश पर पुलिस बल घटना स्थल पहुंचकर ग्रामीणजनों की मौजूदगी में नवजात शिशु बच्चीं का शव कुएं के अंदर से बाहर निकालकर आवश्यक कार्यवाही कर लालबर्रा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया परन्तु रात हो जाने के कारण दुसरे दिन शुक्रवार को दोपहर १२ बजे मृत नवजात शिशु का पोस्टमार्टम किया गया एवं पुलिस को मृत नवजात शिशु के परिजनों की कोई जानकारी नही मिलने पर पुलिस के द्वारा नवजात शिशु का अंतिम संस्कार किया गया, वहीं पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। नवजात ब’चीं के जन्म लेते ही उसके परिजनों ने अमानवीयता की हदे पार करते ही उसे कुएं में फेंक दिया जिससे उसकी मौत हो चुकी है और इस घटना के बाद से कई तरह के सवाल उठ रहे है कि आखिर ऐसी क्या मजबूरी रही होगी जो इस निर्दयता से नवजात शिशु को कुंए में फेंका गया है या फिर किसी महिला ने नवजात शिशु ब’ची को जन्म दी होगी परन्तु लड़के की चाहत में या फिर किसी अविवाहित लड़की जो माँ बन गई होगी वह अपने गलत कृत्य को छुपाने के लिए इस तरह की वारदात को अंजाम दी होगी परन्तु यह मानवता को शर्मसार करने वाली घटना है जिसकी सभी निंदा कर रहे है। वहीं मृत नवजात ब’चीं ८ से ९ माह के अंदर की बताई जा रही है जिसका जन्म दो दिन पूर्व हुआ होगा। इस अमानवीयता की हदे पार करने वाली घटना ने सभी को झंझोर कर रख दिया है।

आपकों बता दें कि मध्यप्रदेश शासन के द्वारा जहां एक ओर महिला सशक्तिकरण, महिला अनुपात को बढ़ाने, कन्या हत्या पर रोक लगाने के लिए विभिन्न तरह के कानून व योजनाएं चला रही है जिससे सामाजिक स्तर पर उसे रोका जा सके और लोगों में जनजागरूकता लाई जा सके परंतु कुछ लोगों के द्वारा शासन के इन नियम-कानूनों को दरकिनार करते हुए अपनी हैवानियत का परिचय दे रहे है और लड़के की चाहत में लड़कियों की हत्या की जा रही है। ऐसा ही एक मामला ग्राम पंचायत चंदपुरी के बड़टोला पाथरी नहर कैनाल के समीप स्थित कुएं के अंदर नवजात शिशु बच्ची का शव मिलने का प्रकाश में आया है। ६ जुलाई की शाम ६ बजे नवजात शिशु बच्चीं को कुएं के अंदर उतराता शव मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। मृत अवस्था में नवजात बच्ची के शव मिलने के बाद से लोग अपने-अपने स्तर पर कई तरह के कयास लगा रहे है जिसमें कुछ लोग किसी को लड़का की चाहत रही होगी परन्तु लड़की होने के कारण फेंक दिया होगा या फिर अपने गलत कृत्य को छुपाने के लिए इस तरह की अमानवीयता की हद पार कर निर्दयतापूर्वक मासूम ब’चीं को फेंका गया होगा परन्तु स्पष्ट नही हो पा रहा है कि यह मृत नवजात शिशु को जन्म किसने दिया, किसने लाकर कुएं में फेंका है। वहीं स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि किसी अज्ञात महिला ने नवजात बच्चीं को दो-तीन दिन पूर्व जन्म दी होगी उसके बाद कुएं भी फेंक दिया गया होगा जिसके कारण उसका शरीर फुल चुका था। ग्रामीणों ने इस अमानवीयता की हदे पार करने वाले अज्ञात व्यक्तियों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए बताया कि सरकार बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं का नारा देती है परन्तु इस कलयुग में बेटी के जन्म होने के बाद कुछ निर्दयी कलयुगी माता-पिता बेटी के जन्म लेते ही उसकी हत्या कर रहे है ऐसा ही एक नवजात शिशु का शव चंदपुरी के बड़टोला के पाथरी नहर कैनाल स्थित कुएं में मिला है जिसकी हम निंदा करते है और पुलिस प्रशासन से मांग है कि मामले की जांच कर दोषियों पर सख्त कार्यवाही करें।

चर्चा में बीएमओं डॉ. एन इंडोलिया ने बताया कि गुरूवार की शाम में मृत अवस्था में नवजात शिशु को लालबर्रा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया था जिसका पोस्टमार्टम कर पुलिस को सौंप दिया है, दो दिन पूर्व बच्चीं का जन्म हुआ होगा संभावना व्यक्त की जा रही है, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

दूरभाष पर चर्चा में उपनिरीक्षक कलशराम उइके ने बताया कि गुरूवार की शाम में सूचना मिली थी कि बडटोला चंदपुरी के पाथरी नहर कैनाल के समीप स्थित कुएं के अंदर एक नवजात शिशु उतराता हुआ दिखाई दिया है जिसके बाद तत्काल घटना स्थल पहुंचे और ग्रामीणजनों की मदद से कुएं के अंदर से शव को बाहर निकालकर लालबर्रा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया, संभावना व्यक्त की जा रही है कि नवजात शिशु बच्चीं का दो दिन पूर्व जन्म हुआ होगा उसके बाद किसी ने उसे कुएं के अंदर फेंक दिया है, पोस्टमार्टम करवाकर मृत नवजात शिशु के परिजनों की पतासाजी नही होने पर पुलिस के द्वारा अंतिम संस्कार कर दिया गया है एवं मामले की जांच की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here