अमेरिका ने तेज किया रेस्क्यू मिशन, 24 घंटे में 16 हजार लोगों को निकाला

0

तालिबान ने साफ चेतावनी दी है कि अमेरिका को 31 अगस्त तक अपने सभी सैनिक हटाने होंगे, वर्ना अंजान भुगतने के लिए तैयार रहें। इसे देखते हुए अमेरिका पूरी कोशिश कर रहा है कि किसी भी हालत में 31 अगस्त से पहले ही सभी अमेरिकी नागरिकों को निकाल लिया जाए। पिछले 24 घंटे में अमेरिका ने काबुल से करीब 16 हजार लोगों को बाहर निकाला है। अमेरिकी सेना के मेजर जनरल हैंक टेलर ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अफगानिस्तान में फंसे अपने नागरिकों और अफगानों को निकालने के लिए बीते 24 घंटे में 25 अमेरिकी सैन्य C-17, तीन C-130 और 61 चार्टर्ड, वाणिज्यिक और अन्य सैन्य विमान काबुल पहुंचे। जिनके जरिए लाए जाने वाले यात्रियों की कुल संख्या लगभग 16,000 है।

काबुल से लोगों को निकालने के लिए पेंटागन ने 18 अमेरिकी कमर्शियल विमानों के आपातकालीन उपयोग का भी आदेश दे दिया है। अमेरिका को ये फैसला इसलिए लेना पड़ा क्योंकि लोगों की निकासी में दिक्कतें आ रही थीं और एयरपोर्ट पर भी काफी भीड़ होने की वजह से लोगों को वहां तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है। इसे देखते हुए रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने ‘सिविल रिजर्व एयर फ्लीट’ कार्यक्रम के प्रारंभिक चरण की शुरुआत कर दी है, जिसमें 18 विमान मांगे गए हैं।

वैसे पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने बताया कि ये विमान काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उड़ान नहीं भरेंगे। इनका इस्तेमाल काबुल छोड़ने के बाद यात्रियों को अन्य जगहों से अमेरिका ले जाने के लिए किया जाएगा। जिससे अमेरिकी सेना अफगानिस्तानी हिस्से से लोगों की निकासी पर ध्यान केंद्रित कर पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here