अमेरिका में गिर रही बेसबॉल की लोकप्रियता:बढ़ रहा क्रिकेट का आकर्षण, भारतीय मूल के कारोबारी कर रहे 1000 करोड़ का निवेश, एकेडमी खोलीं

0

अमेरिका में पिछले कई सालों से कोशिश की जा रही है कि देश में क्रिकेट को बेहतर किया जाए। इसके लिए कई प्रयास भी किए गए, लेकिन अमेरिका में जहां बेसबॉल को बेहतर माना जाता रहा है। वहां अचानक से क्रिकेट को प्राथमिकता क्यों दी जा रही है? दरअसल, अमेरिका में कई दशकों से बेसबॉल की लोकप्रियता में कमी दर्ज की जा रही है। गैलप के अनुसार, 2017 में केवल 9% अमेरिकी ने बेसबॉल को पसंदीदा खेल बताया था। जबकि, 1937 में 34% अमेरिकी बेसबॉल को पसंद करते थे। केवल 7% युवा आबादी बेसबॉल को अपना पसंदीदा खेल मानती है। 2019 से 2021 के बीच मेजर लीग बेसबॉल (एमएलबी) की दर्शक संख्या में 12% की गिरावट आई है।

बेसबाॅल मैच लंबा हुआ इसलिए रुचि कम हुई
बेसबॉल में घटती रुचि की सबसे बड़ी वजह बेसबॉल का समय बढ़ना है। 1937 में बेसबॉल मैच 2 घंटे में खत्म हो जाता था। अब एक गेम खत्म होने में औसतन 3 घंटे का समय लगता है। पिचर और बैटर मैच के दौरान काफी समय जाया करते हैं। दूसरी ओर, क्रिकेट में पांच दिन के खेल के साथ 3 घंटों का खेल भी होता है। अमेरिका में क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता का कारण अमेरिका में भारतीयों और अन्य क्रिकेट खेलने वाले देशों के लोगों की आबादी का बढ़ना भी है। अमेरिका में 46 लाख भारतीय रहते हैं। 10 लाख अन्य लोग क्रिकेट प्रेमी देशों से आते हैं। साथ ही, यहां भारतीय आबादी समृद्ध भी है, जो क्रिकेट में निवेश भी कर रही है।

क्रिकेट से 80% पीछे है बेसबॉल

2022 में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेलों की सूची में क्रिकेट दूसरे नंबर पर है। आंकड़ों के अनुसार, क्रिकेट को दुनियाभर में 250 करोड़ दर्शक देखते हैं। वहीं, बेसबॉल इस सूची में 8वें स्थान पर है। बेसबॉल की दर्शक संख्या 50 करोड़ है, जो क्रिकेट की दर्शक संख्या का केवल 20% है।

लीग की शुरुआत पर ही 364 करोड़ खर्च
अमेरिका में भारतीय मूल के टेक्नोलॉजी दिग्गज और बिजनेसमैन क्रिकेट में पैसा लगा रहे हैं। इनमें माइक्रोसॉफ्ट और एडोब के सीईओ भी शामिल हैं। जुलाई 2023 में मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में छह टीमों के बीच मैच खेले जाएंगे। लीग की शुरुआत पर 364 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बाद में 625 करोड़ रुपए और लगाए जाएंगे। एमएलसी अमेरिका में युवाओं को ट्रेनिंग देगी। अमेरिका में लाखों भारतीयों सहित दक्षिण एशियाई और वेस्टइंडियन मूल के लोगों की वजह से लीग को कामयाबी मिलने की उम्मीद है। लीग का पहला सीजन 13 जुलाई से 30 जुलाई 2023 तक होगा।

दो लाख लोग क्रिकेट खेलते हैं; 50 लाख से ज्यादा दर्शक देखेंगे लीग
यूएसए क्रिकेट के अनुसार, अमेरिका में दो लाख लोग 400 स्थानीय लीग में क्रिकेट खेलते हैं। अमेरिका की पुरुष, महिला और अंडर 19 टीमों के अधिकतर खिलाड़ी द. एशियाई और वेस्ट इंडियन मूल के हैं। एमएलसी का अनुमान है कि लीग को घरेलू टेलीविजन और स्ट्रीमिंग में 50 लाख से अधिक दर्शक मिलेंगे। उम्मीद है कि भारतीय दर्शक भी इससे जुड़ेंगे। कोलकाता, अबु धाबी और त्रिनिदाद-टोबेगो नाइट राइडर्स टीमों के सीईओ वेंकी मैसूर का कहना है कि जब त्रिनबागो नाइट राइडर्स की टीम कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलती है, तब लाखों भारतीय उसके मैच देखते हैं। अब नाइट राइडर्स की चौथी टीम लॉस एंजिलिस होगी। एमएलसी छह मेजर लीग टीमों तक सीमित नहीं रहेगी। उसमें 26 टीमों की माइनर लीग क्रिकेट भी शामिल है। एमएलसी युवाओं को ट्रेनिंग देने और स्कूलों में क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए अकादमियों में पैसा लगा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here