अर्थव्यवस्था में मजबूती के संकेत, 5 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंचा कोर सेक्टर ग्रोथ

0

भारत की अर्थव्यवस्था लगातार मजबूत होती दिख रही है। सोमवार को वाणिज्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि जून महीने में कोर सेक्टर ग्रोथ 8.2 फीसदी रही है, जो पिछले 5 महीनों का उच्चतम स्तर है। वैसे, सालाना आंकड़ों से तुलना करें तो इस वित्त वर्ष में अप्रैल से लेकर जून 2023 तक, कोर सेक्टर की ग्रोथ 5.8 प्रतिशत रही है, जो इसके पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में रहे 13.9 प्रतिशत से कम है। बता दें कि मई में कोर सेक्टर की ग्रोथ 5 फीसदी दर्ज की गई थी। बता दें कि कोर सेक्टर में 8 प्रमुख उत्पाद – कोल, क्रूड ऑयल, स्टील, सीमेंट, इलेक्ट्रिसिटी, फर्टिलाइजर्स, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स और नैचुरल गैस आते हैं।

इन क्षेत्रों में ग्रोथ

दरअसल, कच्चे तेल, नेचुरल गैस और बिजली प्रोडक्शन बढ़ने का असर कोर इंडेक्स पर देखने को मिला है। आंकड़ों से पता चलता है कि स्टील, कोयला, सीमेंट, रिफाइनरी प्रोडक्ट, नेचुरल गैस, उर्वरक और बिजली प्रोडक्शन में जून 2023 में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में वृद्धि देखी गई है। कोयला क्षेत्र में साल दर साल आधार पर जून में 9.8 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। वहीं नेचुरल गैस में सालाना आधार पर 3.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। रिफाइनरी प्रोडक्ट में 4.6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। जबकि इस्पात सेक्टर में 21.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

छह सेक्टर में अच्छा प्रदर्शन

जून महीने में आठ में से छह सेक्टर्स के उत्पादन में बढ़ोतरी देखी गई, जिसके चलते इस महीने ग्रोथ अधिक रही। सिर्फ फर्टिलाइजर्स और सीमेंट का उत्पादन मई की तुलना में धीमी गति से बढ़ा। वहीं कच्चे तेल में 0.6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। हालांकि इस गिरावट के बावजूद अभी भी सीमेंट सेक्टर्स की ग्रोथ 9.4 प्रतिशत रही, जिसे काफी अच्छा कहा जा सकता है। वहीं फर्टिलाइजर्स के उत्पादन में 3.4 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई, जो मई में 9.7 प्रतिशत की दर से बढ़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here