आजादी के महानायक ही नहीं, बल्कि आध्यात्मिक, सांस्कृतिक ऊर्जा के संवाहक भी थे बिरसा मुंडा : मोदी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ‘बिरसा मुंडा जयंती‘ पर अपना संदेश दिया। ट्विटर में वीडियो पोस्ट कर उन्होंने देशवासियों को ‘जनजातीय गौरव दिवस‘ की शुभकामनाएं’ दी। उन्होंने कहा कि आज पूरा देश भगवान बिरसा मुंडा की जयंती श्रध्दा और सम्मान के साथ मना रहा है। मैं देश के महान क्रांतिकारी सपूत भगवान बिरसा मुंडा को आदर पूर्वक नमन करता हूं। उन्होंने कहा कि 15 नवंबर की यह तारीख भारत की आदिवासी परंपरा के गौरव का विशेष दिन है। मैं इसे अपनी सरकार को सौभाग्य मानता हूं कि 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में घोषित करने का अवसर मिला।
आपको बता दें कि पिछले साल यानी 2021 में बिरसा मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ घोषित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर में पोस्ट वीडियो में कहा कि भगवान ‘बिरसा मुंडा’ केवल हमारी राजनीतिक आजादी के महानायक ही नहीं, बल्कि वह हमारी आध्यात्मिक, सांस्कृतिक ऊर्जा के संवाहक भी थे। उन्होंने कहा कि आज देश भगवान बिरसा मुंडा समेत करोड़ों ‘जनजातीय वीरों’ के सपनों को पूरा करने की देश में आगे बढ़ रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस के जरिए देश की जनजातीय विरासत पर गर्व और आदिवासी समाज के विकास का संकल्प लिया गया है। जनजातीय समाज की वीरता का बखान करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के जनजातीय समाज ने विदेशी ताकतों को दिखा दिया था कि हिंदुस्तान का सामर्थ्य क्या है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कई आदिवासी नायकों और आंदोलनों का जिक्र भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि पिछले वर्ष आज के ही दिन रांची के ‘बिरसा मुंडा संग्रहालय’ को देश को समर्पित करने का अवसर मिला।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज ‘भारत‘ देश के विभिन्न क्षेत्रों में आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को समर्पित कई म्यूजियम बना रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में आदिवासी समाज के लिए चलाई जा रही योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि ‘जनजातीय गौरव दिवस’ भारत को अपने भविष्य को आकार देने में एक माध्यम बनेगा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया गए हुए हैं। जहां वो दो दिन तक रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी कई देशों के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here