इंदौर जिले की साढ़े चार लाख लाड़ली बहनों को 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

0

राज्य शासन द्वारा उज्जवला योजना की महिलाओं के साथ अब लाड़ली बहना योजना में शामिल महिलाओं को भी 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की योजना लागू की जा रही है। ऐसे में जिले में लाड़ली बहना योजना में शामिल 4 लाख 57 हजार महिलाओं को इसका लाभ मिल सकेगा।

हालांकि जिले में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 71 हजार 697 महिलाएं पंजीकृत है, जिन्हें इसका लाभ मिलना है। ऐसे में यह भी संभावना है कि उज्जवला योजना शामिल महिलाएं कई महिलाएं लाड़ली बहना योजना में शामिल होंगी। इस वजह से विभाग द्वारा इस तरह की महिलाओं को चिन्हित किया जाएगा। 450 रुपये में गैस सिलेंडर का लाभ लेने के लिए लाड़ली बहनों से 15 सितंबर से आवेदन लिए जाएंगे। ये आवेदन निगम के जोनल कार्यालय व अन्य उन स्थानों पर लिए जाएंगे, जहां पर लाड़ली बहना योजना के आवेदन का पंजीयन किया गया था।

जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारू ने बताया कि यह आवेदन सभी ग्राम पंचायतों, नगर परिषद के कार्यालयों और नगर निगम के झोनल कार्यालयों में जमा किये जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि लाड़ली बहनों को और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभांवित महिलाओं को जिनके स्वयं के नाम से घरेलू गैस कनेक्शन है, उन्हें 450 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

लाड़ली बहना योजना में शामिल महिलाओं को आवेदन के लिए गैस कनेक्शन कंज्यूमर नंबर एवं एलपीजी कनेक्शन आईडी, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पंजीयन आईडी आदि लाना होगी। अधिकारियों के मुताबिक लाड़ली बहना योजना में शामिल महिलाओं के नाम पर गैस कनेक्शन होने पर ही उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। ऐसे में यदि महिला के पति के नाम पर गैस कनेक्शन होगा तो उसे यह लाभ नहीं मिल पाएगा।

ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है लाड़ली बहनाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए गैस कनेक्शन में परिवार के अन्य पुरुष सदस्य का नाम हाेने पर गैस कनेक्शन का खाता अपने नाम पर ट्रांसफर करवाने की मशक्कत करना होगी, तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here