इंदौर में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची डेढ लाख, अंतिम पचास हजार में संक्रमण दर सबसे ज्यादा रही

0

कुलदीप भावसार, इंदौर Corona Pandemic Indore। साढ़े 14 महीने पहले शुरू हुआ कोरोना का कहर अब भी जारी है। संक्रमितों की संख्या डेढ लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। बाजार को अनलाक करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आशंका जताई जा रही है कि इस वक्त जरा-सी भी लापरवाही बरती गई तो लगातार गिर रही संक्रमण दर तेजी से बढ़ सकती है। चिंता इस बात की है कि शहर में संक्रमितों की संख्या एक से पचास हजार पहुंचने में 268 दिन का लंबा समय लगा था लेकिन एक से डेढ लाख का सफर इसने सिर्फ 38 दिन में तय कर लिया। पहले पचास हजार के मुकाबले अंतिम पचास हजार में संक्रमण दर भी डेढ गुना से ज्यादा बढ़ गई। हालांकि रिकवरी दर में हो रही बढ़ोतरी हल्की सी राहत जरूर दे रही है।

24 मार्च 2020 को शहर में कोरोना का पहला संक्रमित सामने आया था। इसके बाद से संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 16 दिसंबर 2020 को संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार पहुंच गया था। उस वक्त तक पांच लाख 93 हजार से ज्यादा सैंपल जांचे जा चुके थे। इसी तरह 24 अप्रैल 2021 को यह आंकड़ा एक लाख पर पहुंचा। इसके बाद से तो संक्रमण दर में अचानक बढ़ोतरी हुई और अगले 38 दिन में ही नए 50 हजार संक्रमित मिल गए। इस दौरान संक्रमण दर भी साढ़े 13 प्रतिशत से ज्यादा बनी रही।

अंतिम पचास हजार में बेहतर रही रिकवरी दर

एक तरफ जहां संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है, वहीं बीमारी को हराने वालों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। 16 दिसंबर 2020 यानी जिस दिन संक्रमितों की संख्या 50 हजार पर पहुंची थी उस दिन तक 45 हजार से ज्यादा लोग ठीक होकर घर जा चुके थे। इसी तरह 24 अप्रैल 2021 तक 88 हजार और 31 मई 2021 तक एक लाख 45 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके थे। अंतिम पचास हजार में रिकवरी दर सबसे अच्छी रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here