इक्वाडोर की जेल में कैदियों में मार काट, 68 से ज्यादा की मौत, कई की हालत गंभीर

0

इक्वाडोर की सबसे बड़ी जेल में शनिवार को हिंसक झड़प हो गई, जिसमें 68 से ज्यादा कैदियों की मौत हो गई। जेल में कैदी के बीच विवाद इस कदर बढ़ गया कि आपसी विवाद में 68 से ज्यादा कैदियों की हत्या कर दी गई और कई कैदियों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक इक्वाडोर के तटीय शहहर ग्वायाकिल में जेल के पास बसी कॉलोनी के लोगों ने जेल के अंदर से भयानक चीख पुकार की आवाजें सुनी। यहां रहने वाले लोगों ने बताया कि जेल के अंदर से लगातार गोलियां चलने और लॉकअप में से विस्फोट की आवाज सुनाई दे रही थी।

पुलिस ने भी की विवाद की पुष्टि

इस तरह की खबरें आने के बाद अब इक्वाडोर में जेल प्रशासन ने भी पुष्टि कर दी है कि जेल के अंदर कैदियों की बीच आपसी झड़प हुई थी, जिसमें कई कैदी घायल भी हुए हैं। पुलिस ने बताया है कि जेल के अंदर सुरक्षाबलों ने कुछ विस्फोटक और बंदूक भी जब्त की है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो

जेल में कैदियों की इस आपसी झड़प का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। वीडियो में दिखाया जा रहा है कि कुछ कैदियों के जले हुए शव जमीन पर पड़े हैं और कुछ शव जमीन पर पड़े हैं। इसके अलावा चीख पुकार की आवाज भी सुनाई दे रही है।

इक्वाडोर में अक्टूबर में लगा था आपातकाल

गौरतलब है कि इक्वाडोर में अक्टूबर माह में आपातकाल की घोषणा कर दी गई थी। इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने इस आपातकाल की घोषणा की थी। इस आपातकाल के तहत सुरक्षा बलों को मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले अपराधियों के खिलाफ लड़ने का भी अधिकार दिया गया है। इन्ही अधिकारों के तहत सुरक्षा बलों ने मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप में कई आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जेल में भड़की हिंसा की घटना के पीछे किसी अंतरराष्ट्रीय ड्रग गिरोह के हाथ होने की भी आशंका जताई जा रही है।

गौरतलब है कि इक्वाडोर में जेल में भड़की इस हिंसा के पहले भी इस साल अभी तक 230 लोगों की मौत जेल में हो चुकी है। वहीं इससे पहले सितंबर माह के अंत में भी इक्वाडोर में जेल में दो गुटों में आपसी झड़प हो गई थी, जिसमें 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here