ईरान के हमले का डर, अमेरिकी गाइडेड मिसाइल सबमरीन की तैनाती, F-35 के साथ बढ़ रहा स्ट्राइक ग्रुप, क्या होकर रहेगी जंग?

0

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने पश्चिम एशिया में निर्देशित मिसाइल पनडुब्बी भेजे जाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन’ विमानवाहक पोत ‘स्ट्राइक ग्रुप’ को और तेजी से इलाके की तरफ बढ़ने का निर्देश दिया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। ऑस्टिन ने ये आदेश ऐसे समय में जारी किए हैं, जब अमेरिका और उसके सहयोगी तेहरान में हमास नेता इस्माइल हनिया और बेरूत में प्रमुख हिजबुल्ला कमांडर फौद शुकर की हत्या के बाद क्षेत्र में बढ़ते तनाव को कम करने के लिए इजराइल और हमास के बीच संघर्ष-विराम समझौता कराने की कोशिशों में जुटे हैं। अधिकारियों को इन हत्याओं के बाद ईरान और हिजबुल्ला द्वारा जवाबी हमले किए जाने की आशंका है। यही कारण है कि अमेरिका पश्चिम एशिया क्षेत्र में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है।

यूएसएस अब्राहम लिंकन भी आ रहा

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय ‘पेंटागन’ के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने एक बयान में बताया कि ऑस्टिन ने इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट से बात की और इजराइल की रक्षा के लिए हर संभव कदम उठाने की अमेरिका की प्रतिबद्धता को दोहराया। राइडर के अनुसार, गैलेंट से बातचीत में ऑस्टिन ने बढ़ते क्षेत्रीय तनाव के मद्देनजर पश्चिम एशिया में अमेरिकी सैन्य बलों की उपस्थिति और क्षमताओं को मजबूत करने का उल्लेख किया। एशिया प्रशांत क्षेत्र में मौजूद ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन’ को इस क्षेत्र में ‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ विमानवाहक ‘स्ट्राइक ग्रुप’ की जगह लेने का पहले ही आदेश दिया जा चुका है।

अब्राहम लिंकन पर F-35 लड़ाकू विमान तैनात

‘यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट’ पश्चिम एशिया से जल्द ही वापस आना शुरू करेगा। ऑस्टिन ने पिछले सप्ताह कहा था कि ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन’ इस महीने के अंत तक सेंट्रल कमांड क्षेत्र में पहुंच जाएगा। रविवार को यह स्पष्ट नहीं किया गया कि ऑस्टिन के ताजा आदेश का क्या तात्पर्य है या ‘यूएसएस अब्राहम लिंकन’ कितनी जल्दी पश्चिम एशिया की ओर बढ़ेगा। इस विमान वाहक पोत पर एफ-35 लड़ाकू विमानों के अलावा एफ/ए-18 लड़ाकू विमान तैनात हैं। राइडर ने यह भी नहीं बताया कि यूएसएस जॉर्जिया निर्देशित मिसाइल पनडुब्बी कितनी जल्दी इस क्षेत्र में पहुंच जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here