उमरा करने सऊदी अरब जा रहे हैं तो सावधान, हज मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

0

दुनियाभर से बड़ी संख्या में मुसलमान उमरा करने के लिए सऊदी अरब की यात्रा करते हैं। मक्का में सऊदी अरब और दूसरे देशों के मुसलमानों की आमद लगातार देखी जाती है। इस दौरान लोग फोटोग्राफी भी करते हैं, ये चलन हाल के वर्षों में काफी बढ़ा है। ऐसे में ग्रैंड मस्जिद के मैनेजमेंट ने फोटोग्राफी से जुड़े नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। उमरा करने जा रहे लोगों को लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने इबादत के लिए आने वाले लोगों को देर तक तस्वीरें ना लेने और दूसरों के लिए व्यवधान पैदा करने से बचने के लिए कहा है।

आज न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, हज मंत्रालय ने कहा है कि कई तीर्थयात्री अपने सफर की यादों को संजोने के लिए अपने मोबाइल या कैमरे में तस्वीरें और वीडियो बनाते हैं। खुद की तस्वीरें लेने के अलावा काबा और मस्जिद में अनुभव भी लोग कैमरे में कैद करना चाहते हैं। इससे काफी समय लगता है और दूसरे लोगों के लिए ये परेशानी का सबब भी बन जाता है। गाइडलाइन में मंत्रालय ने उपासकों को सलाह दी कि वे प्रार्थना में शामिल लोगों या अन्य तीर्थयात्रियों की सहमति के बिना उनकी तस्वीरें लेने से बचें। यह भी आग्रह किया गया है कि तस्वीरें लेते समय ज्यादा देर तक न रुकें ताकि लोगों को बेवजह परेशान ना होना पड़े।

हज के बाद उमरा के लिए पहुंचे करीब 20 करोड़ लोग

उमरा के लिए पूरे साल लोग सऊदी पहुंचते है। उमरा का मौजूदा सीजन वार्षिक हज यात्रा के बाद जून के अंत में शुरू हुआ है। अब तक दुनिया भर से करीब 20 लाख मुसलमान सऊदी पहुंचे हैं। पिछले साल करीब एक करोड़, 30 लाख लोगों ने उमरा किया था। सऊदी सरकार का लक्ष्य अगले वर्ष उमरा करने वालों की संख्या डेढ़ करोड़ तक पहुंचाने की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here