एक महिला को उसी के भतीजे ने सिर में लाठी मार कर किया घायल

0

[17:46, 21/10/2024] Arunlodhiji: बालाघाट/ लामता थाना क्षेत्र में आने वाले ग्राम चरेगांव में एक महिला को उसी के भतीजे ने सर में लाठी से मार कर घायल कर दिया। यह घटना पारिवारिक विवाद के चलते बनी आपसी रंजिश के चलते हुई। घायल महिला कलाबाई पति बाबूलाल स्वर्णकार 57 वर्ष ग्राम चरेगाव निवासी को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं ग्रामीण पुलिस ने इस मामले में इस महिला के रिश्तेदार डिकेश विश्वकर्मा के विरुद्ध मारपीट और धमकी देने के आरोप में अपराध दर्ज कर लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कलाबाई के परिवार में उसके तीन बेटे हैं तीनों बेटे की शादी हो चुकी है और तीनों बेटे अपने परिवार के साथ अलग रहते हैं और मजदूरी करते हैं कलाबाई अपने पति बाबूलाल स्वर्णकार के साथ अपने पुश्तेनी ने मकान में रहती है। और मजदूरी करती है। मवेशी बांधने के रास्ते से परिवार के अन्य लोग आना जाना करते हैं। इसी को लेकर के डीकेश स्वर्णकार के परिवार और कला बाई स्वर्णकार के बीच विवाद होने से उनके बीच आपसी रंजिश बन गई थी। घटना दिनांक को सुबह कला बाई अपने घर के पीछे कपड़े धो रही थी तभी डिकेश विश्वकर्मा घर के पीछे से बार-बार आना-जाना कर रहा था ।जिसे कला बाई ने बोली की घर के पीछे से बार-बार आना-जाना क्यों कर रहा है। इसी बात को लेकर डिकेश, कला बाई को अश्लील गालियां देने लगा। डिकेश द्वारा दी जाने वाली गाली बुरी लगने पर कलाबाई ने उसे गाली देने से मना की तभी डिकेश ने आवेश में आकर पास में रखी लाठी से कलाबाई के सिर में दनादन वार कर दिया और फरार हो गया। इस घटना को वहा के मोहल्ले वालों ने देखे। इसके बाद कला बाई अपने नाती मुकेश के साथ रिपोर्ट करने लामता थाना पहुंची। लामता पुलिस ने इस महिला द्वारा की गई रिपोर्ट पर डिकेश विश्वकर्मा के विरुद्ध मारपीट और जान से मारने की धमकी देने के आरोप में धारा 296 115(2) 351(3)भारतीय न्याय संहिता के तहत अपराध दर्ज कर विवेचना शुरू की है।
[18:17, 21/10/2024] Rajulalburra: थाने में राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरों ने मनाया पुलिस स्मृति दिवस

लालबर्रा (पद्मेश न्यूज)। नगर मुख्यालय स्थित थाने में राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो लालबर्रा के द्वारा २१ अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया। यह कार्यक्रम थाना प्रभारी हेमंत नायक, अन्य पुलिस अधिकारी एवं राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो जिलाध्यक्ष चयंक चैतगुरू एवं अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ। आयोजित पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर हॉक फोर्स केम्प सुलसुली जिला बालाघाट में पदस्थ शहीद हरिशचंद रहांगडाले के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर माल्यार्पण किया गया। जिसके बाद हॉफ फोर्स केम्प सुलसुली जिला बालाघाट में पदस्थ हरिशचंद रहांगडाले वर्ष २०१० में शहीद हो गये थे जिन्हे एवं अन्य शहीद जवानों को श्रध्दांजली अर्पित कर उन्हे याद किया गया। जिसके बाद शहीद जवान हरिशचंद रहांगडाले की पत्नि श्रीमती सीमा रहांगडाले का शाल, श्रीफल एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। वहीं थाना प्रभारी हेमंत नायक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि २१ अक्टूबर को पूरे देश में पुलिस स्मृति दिवस मनाया जाता है और शहीद हुए सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को श्रध्दांजली अर्पित कर उनके बलिदान को याद किया जाता है। इसी कड़ी में रविवार की शाम में लालबर्रा बस स्टैण्ड स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर प्रतिमा स्थल में पुलिस थाना लालबर्रा के द्वारा पुलिस स्मृति दिवस कार्यक्रम का आयोजन कर मोमबत्ती जलाकर शहीद जवानों को श्रध्दांजली अर्पित किया गया एवं सोमवार को राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं अपराध नियंत्रण ब्यूरो व पुलिस प्रशासन के द्वारा पुलिस स्मृति दिवस मनाकर वर्ष २०१० में शहीद हुए हॉक फोर्स केम्प के जवान हरिशचंद राहंगडाले सहित सभी शहीद जवानों को याद कर उन्हे श्रध्दांजली अर्पित की गई है। साथ ही यह भी कहा कि हमारे देश के जवान देश की सुरक्षा के लिए तत्पर रहते है और सभी को सुरक्षा प्रदान करने का काम करते है एवं पुलिस एक ऐसी सेवा है, हम लोग आमजनों की सुरक्षा के लिए दिन-रात काम पर लगे रहते है एवं क्षेत्र की शांति व्यवस्था और लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का काम करते है।

बाईट – हेमंत नायक थाना प्रभारी – लालबर्रा।
[18:18, 21/10/2024] Rajulalburra: हेमंत नायक थाना प्रभारी लालबर्रा
[18:38, 21/10/2024] Arunlodhiji: चप्पू अली पढ़े
[19:08, 21/10/2024] Rajulalburra: राशि स्वीकृत होने के बाद भी मानपुर मोक्षधाम पहुंच मार्ग का नही हुआ निर्माण कार्य, आक्रोश व्याप्त
सडक़ खराब होने से आवागमन और अंतिम संस्कार करने जाने वालों को हो रही परेशानी, जिम्मेदार मौन
राहगीर एवं ग्रामीणों से पंचायत से जल्द सडक़ का निर्माण करवाने की मांग की

लालबर्रा (पद्मेश न्यूज)। नगर मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत मानपुर के मोक्षधाम पहुंच मार्ग खराब हो चुकी है एवं जगह-जगह गड्डे होने के साथ ही पानी निकासी के लिए नाली नही होने के कारण निवासरत लोगों के घरों का गंदा पानी रोड़ में जमा हो रहा है। जिसके कारण आवागमन करने वाले एवं अंतिम संस्कार करने जाने वालों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही सडक़ की स्थिति बेहद खराब होने एवं गंदा पानी जमा होने के कारण अब अंतिम संस्कार में जाने वाले लोगों ने भी रास्ता बदलकर एसबीआई बैंक की ओर से शव लेकर अंतिम संस्कार के लिए मोक्षधाम पहुंच रहे है। जबकि ६ माह पूर्व मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ एवं अवसंरचना योजना से मानपुर मोक्षधाम पहुंच मार्ग निर्माण के लिए ५ लाख रूपये की राशि स्वीकृत हो चुकी है और निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत मानपुर को बनाया गया है परन्तु सडक़ निर्माण स्वीकृत होने एवं राशि आने के बाद भी अब तक निर्माण कार्य प्रारंभ नही किया गया है जिससे ग्रामीणजनों एवं राहगीरों में आक्रोश व्याप्त है। जबकि इस मोक्षधाम पहुंच मार्ग पर खाद का गोदाम है साथ ही बस स्टैण्ड हाईवे रोड़ पर बार-बार ट्राफिक होने के कारण आने-जाने वाले भी इसी बार से आना-जाना अधिक करते है परन्तु सडक़ खराब होने एवं रोड़ के बीच में निवासरत लोगों के घरों का गंदा पानी जमा होने एवं मोक्षधाम के आसपास गंदगी होने के कारण मोक्षधाम में अंतिम संस्कार करने जाने वाले व आवागमन करने वाले लोगों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है परन्तु पंचायत के द्वारा कोई ध्यान नही दिया जा रहा है और सडक़ निर्माण के लिए राशि स्वीकृत होने के बाद भी निर्माण नही होने से राहगीरों एवं ग्रामीणों में पंचायत के प्रति आक्रोश व्याप्त है। राहगीरों एवं ग्रामीणजनों ने ग्राम पंचायत मानपुर से मोक्षधाम पहुंच मार्ग का जल्द निर्माण करवाने की मांग की है।

आपको बता दें कि सर्राठी नदी के समीप ग्राम पंचायत मानपुर का मोक्षधाम बना हुआ है। वहीं वर्ष २०१८ में १४ वां वित्त से करीब १४ लाख रूपयों की लागत से मोक्षधाम में शेड निर्माण, शोक सभागृह बाउण्ड्रीवाल व जलकुण्ड का निर्माण किया गया है और इस मोक्षधाम में तीन ग्राम पंचायत पांढरवानी, मानपुर, पनबिहरी के ग्रामीणों के द्वारा अंतिम संस्कार किया जाता है। साथ ही यह मोक्षधाम मानपुर पंचायत के कार्य क्षेत्र में आता है परन्तु मोक्षधाम पहुंच मार्ग का खस्ताहाल होने के साथ ही खराब हो चुकी है एवं निवासरत लोगों के घरों का गंदा पानी भी रोड़ में ही जमा हो रहा है। वहीं इस मार्ग में खाद का गोदाम, कृषि कार्यालय एवं पशु चिकित्सालय भी स्थित है जहां किसान बड़ी संख्या में खाद, बीज एवं पशुओं का उपचार करवाने इसी खस्ताहाल मार्ग से जाते है। साथ यह मार्ग गोदाम होते हुए भारतीय स्टेट बैंक की ओर भी निकलती है और इस मार्ग से निवासरत लोगों के साथ ही ग्रामीणजन भी आना-जाना करते है। सडक़ खराब होने से आने-जाने वाले ग्रामीण, किसान, अंतिम संस्कार के लिए जाने वाले लोगों को बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लंबे समय से मानपुर मोक्षधाम पहुंच मार्ग का निर्माण करवाने की मांग शासन-प्रशासन से की जा रही है और पूर्व सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन को भी सडक़ की समस्या से अवगत करवाया गया था। जिसके बाद पूर्व सांसद डॉ. बिसेन ने ग्रामीणों की मांग पर मोक्षधाम पहुंच मार्ग निर्माण के लिए मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ अवसंरचना योजना के तहत ५ लाख रूपये की राशि स्वीकृत करवाई थी। जिसकी कुछ राशि ग्राम पंचायत मानपुर को मिल चुकी है लेकिन अब तक पंचायत के द्वारा सडक़ का निर्माण कार्य प्रारंभ नही किया गया है। जिससे ग्रामीणजनों में ग्राम पंचायत मानपुर एवं प्रशासन के प्रति आक्रोश व्याप्त है। वहीं ग्राम पंचायत मानपुर का कहना है कि मार्च २०२४ में मुख्यमंत्री ग्राम सडक़ अवसंरचना योजना के तहत ५ लाख रूपये की राशि मोक्षधाम पहुंच मार्ग करीब २७० मीटर की सडक़ निर्माण के लिए स्वीकृत हुई है और दो किस्तों में ५०-५० हजार रूपये कुल १ लाख रूपये की राशि प्राप्त हुई है, शेष राशि नही आई है। जिसके कारण निर्माण कार्य प्रारंभ नही कर पाये है, पुरी राशि शासन से मिलने के बाद ही निर्माण कार्य प्रारंभ करने की बात कही जा रही है। वहीं ग्रामीणजन एवं राहगीरों ने जल्द सडक़ एवं पानी निकासी के लिए नाली का निर्माण करवाने की मांग ग्राम पंचायत मानपुर से की है नही तो आंदोलन करने की चेतावनी शासन-प्रशासन को दी है।

बाईट – १. मनीष कुशवाहा – लालबर्रा।
२. श्रीमती शारदा सानेकर – स्थानीयजन।
३. बलराम गौतम सरपंच – मानपुर।
[19:10, 21/10/2024] Rajulalburra: मनीष कुशवाहा लालबर्रा
[19:11, 21/10/2024] Rajulalburra: श्रीमती शारदा सानेकर स्थानीयजन
[19:13, 21/10/2024] Rajulalburra: बलराम गौतम सरपंच मानपुर
[19:28, 21/10/2024] Pmg Imran: बस स्टैंड में अब व्यवस्थित नजर आएंगी बसें
भीड़ भाड़ और अव्यवस्था से यात्रियों को मिलेगी निजात
कलेक्टर के निर्देश पर नपा ने निर्धारित की बसों की पार्किंग लाइन
दोनों बस स्टैंड में बसों के खड़े रहने बनाई गया पार्किंग जोन
अनावश्यक खड़े रहने वाले आटो रिक्शा, हाट ठेला चालकों की समस्या से भी मिलेगी निजात
फोटो
बालाघाट(पदमेश न्यूज़)
आज से करीब 9 वर्ष पूर्व नगर के बस स्टैंड को संवारकर मॉडल बस स्टैंड बनाने की योजना बनाई गई थी।जो अब जाकर साकार होती नजर आ रही है। वर्तमान समय में प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी समय-समय पर दौरा कर नए प्लान के तहत बस स्टैंड को संवारने का प्रयास कर रहे हैं जिसकी अब पहल भी शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में जहां यात्री प्रतीक्षालय के जर्जर हिस्से को तोड़कर उसकी रिपेयरिंग कर रंग रोगन किया जा चुका है तो वही दोनों यात्री प्रतीक्षालय में आकर्षक चित्रकारी उकेरी गई है।इसी बीच अब बसों को व्यवस्थित करने, के लिए लाइनिग का कार्य भी शुरू कर दिया गया।वही अतिक्रमण हटाकर बस स्टैंड को बढ़ाने और इसे मॉडल बस स्टैंड की तर्ज पर तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है।जिसका एक नजारा सोमवार को नगर के बस स्टैंड में देखने को मिला जहा बालाघाट बस स्टैंड का स्वरूप बदला हुआ नजर आया।

बस स्टैंड की सूरत बदली, अब जाकर व्यवस्था में आ रहा सुधार
शहर के दोनों बस स्टैंड में सोमवार से बसों की व्यवस्था बदली-बदली नजर आने लगी है। यहां बकायदा निर्धारित समय पर छूटने वाली बसों के लिए पार्किंग लाइन निर्धारित की गई है। इन पार्किंग लाइन में बसों के खड़े होने पर पूरा बस स्टैंड परिसर व्यवस्थित नजर आने लगा है। इस तरह की व्यवस्था बनाने के बाद यात्रियों और अन्य कार्यो से पहुंचने वालों को ना सिर्फ बेतरतीब खड़ी होने वाली बसों की समस्या से निजात मिलेगी। बल्कि बस स्टैंड में प्रवेश कर व्यवस्था बिगाडऩे वाले फुटकर व्यवसायी, फल विक्रेता, आटो व हाथ ठेला चालकों की मनमानी पर भी विराम लगेगा।

व्यवस्थित नजर आ रहे स्टैंड
कुछ व्यवस्था बनाने के बाद दोनों बस स्टैंड व्यवस्थित भी नजर आ रहे हैं। जहा बस अपने छूटने के समय के कुछ देर पहंले बस स्टैंड में पहुंचकर पार्किंग लाइन में खड़ी हो रही है। ऐसे में यात्रियों के अलावा यहां दोपहिया व अन्य छोटे चार पहिया वाहन भी आसानी से आवागमन कर पा रहे हैं। बता दें कि पूर्व में बस स्टैंड में आवश्यकता से अधिक करीब 50 से अधिक बसों के बेतरतीब ढंग से खड़े रहने से बस स्टैंड में यात्रियों को खड़े रहने भी स्थान नहीं बच पाता था। वहीं यात्रियों को छोडऩे वाले वाहन भी प्रवेश नहीं कर पाते थे। अब व्यवस्था बनाने पर करीब 17 से 18 बसें ही बस स्टैंड में प्रवेश कर पाएगी। शेष बसों को बस संचालकों को अन्यत्र स्थान पर खड़ा करवाना पड़ेगा।

पार्किंग जोन का अलग से किया निर्माण-
उधर बस स्टैंड में न सिर्फ बसों को व्यवस्थित करने का काम किया गया है बल्कि बस स्टैंड में खड़े होने वाले दो पहिया वाहनों के लिए भी अलग से पार्किंग व्यवस्था बनाई गई है।इसके लिए खंडेलवाल पेट्रोल पंप की दीवार के पीछे अलग से पार्किंग जोन बनाया गया है।जहां स्थानीय दुकानदारों के वाहन एक कतार में खड़े हुए नजर आए ,तो वही बस स्टैंड व्यवस्थित तौर पर खुला खुला दिखाई दिया।

नियमों का पालन कराने ,की जाएगी मॉनिटरिंग- इंजीनियर
सोमवार को बस स्टैंड में पार्किंग जोन का निर्माण करवाने टीम के साथ पहुंची नगरपालिका की सब इंजीनियर ने बताया कि कलेक्टर मृणाल मीना ने पिछले दिनों बस स्टैंड का निरीक्षण किया था। तब उन्होंने पूरा मुआयना करने के बाद इस तरह की व्यवस्था बनाए जाने निर्देश दिए थे। उन्हीं के निर्देशों के परिपालन में आज नपा टीम के साथ वे बस स्टैंड पहुंची है। बकायदा पेंट से बसों के निर्धारित समय में खड़े होने के लिए पार्किंग लाइन बनाई गई है। वहीं बस चालकों से भी पार्किंग जोन में ही छूटने के समय के कुछ देर पहले बसे खड़े करने कहा गया है। इन्होंने बताया कि कुछ दिनों तक व्यवस्था में निगरानी भी की जाएगी। बनाई गई व्यवस्था के अनुरूप बसों का खड़ा न करने वालों पर सख्ती भी बरती जाएगी। ताकि हर हाल में नियमों का पालन हो सकें।
0000000000000000000000000
[20:00, 21/10/2024] Pmg Imran: इधर नगर के चहुमुंखी विकाश का वादा ,उधर नाली तक नही बना पा रही नपा
पानी निकासी की व्यवस्था न होने से रहवासी
परेशान,जगह जगह लगा कूड़े का ढेर
ओवरफ्लो होकर सड़क पर बह रहा नाली का पानी
वार्ड न 15 इंदिरा गांधी वार्ड का मामला
स्थानीयजनों ने जताई नाराजगी,व्यवस्था बनाने की करी मांग
फोटो
बालाघाट(पदमेश न्यूज़)
नगर का चहुमुखी विकास करने और नगर वासियों को मूलभूत सुविधाएं देने का दावा करने वाली नगर पालिका, नगर के विभिन्न वार्डों में नाली तक का निर्माण नहीं करा पा रही है।जिसके चलते जहां एक ओर विभिन्न वार्डों में पानी निकासी की समस्या बनी हुई है तो वहीं कई वार्डों में कच्ची नालियों का पानी ओवरफ्लो होकर सड़क से बह रहा है।वही कई वार्डो में पानी निकासी की व्यवस्था ना होने चलते जहां तहां गंदगी देखी जा रही है ताजा मामला नगर के वार्ड नंबर 15 इंदिरा गांधी वार्ड का है।जहां नगर विकास …
[20:03, 21/10/2024] Sagar Kumar: महराजपुर नल जल योजना का कार्य प्रारंभ नही होने से ग्रामीण आक्रोशित

जल्द पाइप लाइन विस्तार कर पानी देने ग्रामीण कर रहे मांग

वारासिवनी(पद्मेश न्यूज)। वारासिवनी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत डोंगरगांव के ग्राम महाराजपुर में नल जल योजना का निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है। जिससे ग्रामीणों में खासा आक्रोश पंचायत एवं पीएचई विभाग के खिलाफ भरा हुआ है। ग्रामीणों के द्वारा जल्द पाइपलाइन का विस्तार कर उनके मकान में शासन की नल जल योजना के उद्देश्य हर घर नल हर घर जल के तहत अति शीघ्र पानी उपलब्ध कराने की मांग की जा रही है। किंतु कार्य बंद होने के कारण यह संभव नहीं दिख रहा है ऐसे में ग्रामीणों को दूरी तय कर हैंडपंप और कुएं से पानी लाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। तो वहीं इस दौरान उन्हें 20 से 40 मिनट अपनी बारी का इंतजार करने के लिए समय खराब करना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें इतना समय लगाकर दो गुंडी पानी ही उपलब्ध हो पा रहा है पानी लाने में उन्हें काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है जिससे वह बहुत ज्यादा परेशान है। ग्राम पंचायत डोंगरगांव में नल जल योजना स्वीकृत की गई थी जिसके तहत पानी की टंकी का निर्माण कर दिया गया है जहां पर मकान में पानी मिल रहा है। परंतु ग्राम महाराजपुर में लोगों के द्वारा जल स्रोतों के माध्यम से पानी घर तक लाया जा रहा है जिनके द्वारा लंबे समय से नल जल योजना का लाभ दिए जाने की मांग की जा रही है। जिसको लेकर नल जल योजना स्वीकृत भी कर दी गई है परंतु वर्तमान तक उसका कार्य प्रारंभ भी नहीं किया गया है। बीते करीब 10 दिनों पूर्व ही पाइपलाइन का विस्तार करने पहुंचे मजदूर और मिस्त्री वापस लौट गए हैं जहाँ कोई कार्य नल जल योजना का नहीं हुआ है।

हैंड पंप की कमी से ग्रामीण परेशान

नल जल योजना का कार्य वर्तमान तक महाराजपुर में नहीं हुआ है ऐसे में लोग हैंडपंप पर पानी लेने के लिए जा रहे हैं। परंतु वहां हैंडपंप की कमी होने के कारण बहुत ज्यादा भीड़ लग जाती है जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों ने बताया कि वार्ड नंबर 12 में एक हैंडपंप है जिसमें 80 से 85 घर के लोग पानी भरते हैं उसके बाद दूसरा एक और हैंडपंप है जिसमें 25 से 30 मकान के लोग पानी भरते हैं। जहां अभी पानी अच्छा मिल रहा है परंतु गर्मी में बहुत ज्यादा समस्या हो जाती है एक हैंडपंप पूरा बंद हो जाता है और एक हैंड पंप के भरोसे पूरे परिवार रहते हैं। ऐसे में लोगों को करीब 100 मीटर से अधिक की दूरी तय कर पानी लाना पड़ रहा है जिसको देखते हुए ग्रामीणों के द्वारा नल जल योजना की मांग की जा रही है।

इनका कहना है

ग्राम में विभाग के द्वारा पानी के सोर्स ढूंढने का कार्य किया जा रहा है जिसमें उनके द्वारा सोर्स नहीं मिला है ऐसा बताया जाता है। जबकि इसके पहले पांच ट्यूबवेल करवा दिए गए हैं जिसमें तीन ट्यूबवेल में अच्छा खासा पानी है। जिनकी मदद से यह योजना प्रारंभ की जानी चाहिए और ग्रामीणों को पानी दिया जाना चाहिए ऐसा हमारे द्वारा विभाग से कहा जा रहा है परंतु वह पर्याप्त पानी का सोर्स ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं।

दीपक भगत सरपंच प्रतिनिधि डोंगरगांव महाराजपुर

बाईट गोवर्धन डोंगरे ग्रामीण

विजय गजभिये ग्रामीण

तारण चौहान ग्रामीण

कमलेश गजभिये ग्रामीण
[20:05, 21/10/2024] Sagar Kumar: बाईट गोवर्धन डोंगरे ग्रामीण
[20:06, 21/10/2024] Sagar Kumar: विजय गजभिये ग्रामीण
[20:06, 21/10/2024] Sagar Kumar: तारण चौहान ग्रामीण
[20:07, 21/10/2024] Sagar Kumar: कमलेश गजभिये ग्रामीण
[20:07, 21/10/2024] Sagar Kumar: पुलिस फिटनेस प्रैक्टिस कर रहे युवाओं ने एसडीएम को सोपा ज्ञापन

पटाखे की दुकान को दूर हटकर या अन्य स्थान पर लगाये जाने की मांग

वारासिवनी(पद्मेश न्यूज)। वीरांगना रानी अवंती बाई स्टेडियम में फिजिकल की तैयारी कर रहे युवाओं के द्वारा 21 अक्टूबर को अनुविभागीय अधिकारी राजस्व वारासिवनी को ज्ञापन सौंप कर पुलिस फिजिकल की तैयारी कर रहे युवकों की दिक्कतों को दुर करने पटाखे की दुकान को अनियंत्रित स्थान पर या दूर हटकर लगाये जाने की मांग की गई है। युवाओं ने ज्ञापन में उल्लेखित किया है की हम सभी वह युवक व युवती है जिनका चयन पुलिस भर्ती 2023 के लिए हुआ है जिसका फिजिकल नवम्बर 2024 में होना है। ऐसे में हमारे द्वारा रानी अवंतीबाई स्टेडियम वारासिवनी में फिजिकल की तैयारी की जा रही है। लेकिन जैसा कि देखा जा रहा है कि उक्त स्टेडियम परिसर में पटाखा व्यापारियों को दुकाने लगवाने के ल…
[20:08, 21/10/2024] Sagar Kumar: बाईट राहुल कुमार बिसेन युवा
[20:09, 21/10/2024] Sagar Kumar: सुमित गौतम युवा
[20:09, 21/10/2024] Sagar Kumar: रामपायली में अजगर का वन विभाग ने किया रेस्क्यू

धान कटाई के दौरान महिलाओं को दिखा अजगर

वारासिवनी(पद्मेश न्यूज)। वारासिवनी अंतर्गत ग्राम पंचायत रामपायली के खेत से वन विभाग के द्वारा एक अजगर प्रजाति के सर्प पर रेस्क्यू कर उसे उसके प्राकृतिक आवास में छोड़ दिया गया यह अधिकार महिलाओं के द्वारा धान कटाई के दौरान देखा गया जिससे किसी को नुकसान नहीं हुआ। प्राप्त जानकारी के अनुसार रामपायली निवासी ब्रजेश मिश्रा के खेत में वर्तमान में धान कटाई का काम चल रहा है। जहाँ धान की कटाई कर रही महिलाओं द्वारा उस अजगर को झाड़ियों में देखा गया। जिसके बाद महिलाओं के द्वारा इसकी जानकारी आसपास के लोग व खेत संरक्षक यादव नेरकर को दी गयी। इसके बाद यह जानकारी पूरे ग्राम में तेजी से फैल गई जहां पर लगातार समय के साथ खेत में निकले लगभग 10 फीट के अजगर को देखने के लिए धीरे धीरे लोगों का हुजूम …
[20:45, 21/10/2024] Pmg Imran: असाटी चाट एंड अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट का हुआ शुभारंभ
फोटो
बालाघाट(पदमेश न्यूज़)
नगर के अंबेडकर चौक उत्कृष्ट विद्यालय के सामने सोमवार 21 अक्टूबर को असाटी चाट एंड अन्नपूर्णा रेस्टोरेंट का शुभारंभ किया गया। नगर के समाजसेवियो,औऱ प्रतिष्ठित व्यक्तियों की प्रमुख उपस्थिति में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ किए गए इस शुभारंभ समारोह में असाटी परिवार के बड़े बुजुर्गों,ने फीता काटकर रेस्टोरेंट का शुभारंभ किया।वही उपस्थित जनों ने भीतर प्रवेश किया।आलीशान रेस्टोरेंट की सुविधाओं का अवलोकन कर अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी। जिसके उपरांत उपस्थितजन तरह के व्यंजन आइटम्स का लुत्फ उठाते हुए नजर आए। तो वही वरिष्टों ने लजीज पकवानों का आनंद लिया। बताया जा रहा है कि 1987 में संजू असाटी के पिता स्व लखन लाल असाटी ने एक ठेले से यह व्यवसाय शुरू किया था। जो आज भी उनके पुत्र संजू असाटी द्वारा व्यापक प…
[21:03, 21/10/2024] Pmg Imran: सर्राटी जलाशय में मत्स्य खेट का जारी किया जाए पट्टा
मिलन मछुआ सहकारी समिति टेकाड़ी ने सौपा ज्ञापन
समिति के 72 सदस्यों के बेरोजगार होने का दिया हवाला
मांग पूरी ना होने पर भूख हड़ताल की दी चेतावनी
फोटो
बालाघाट (पदमेश न्यूज़)
सर्राटी जलाशय में मत्स्यखेट पट्टे के लिए चल रहे विवाद के बीच अब मिलन मछुआ सहकारी समिति टेकाड़ी ने पुनः उनकी समिति को मत्स्यखेट के लिए 10 वर्षीय पट्टा प्रदान किए जाने की मांग की है। जिन्होंने अपनी इस मांग को लेकर सोमवार को जिला पंचायत में एक ज्ञापन सौपा है।जिसमें उन्होंने पट्टे की प्रक्रिया को यथाशीघ्र पूरी कर उनकी मिलन मछुआ समिति टेकाड़ी को तत्काल पट्टा आवंटित किए जाने की गुहार लगाई है। जिन्होंने सौंपे गए इस ज्ञापन में बार-बार आवेदन निवेदन करने पर भी उनकी समिति को पट्टा न दिए जाने का आरोप लगाते हुए, उन्होंने पट्टा ना मिलने पर समिति के सभी 72 सदस्यों के बेरोजगार होने का हवाला दिया है, तो वहीं उन्होंने जल्द से जल्द पट्टा आवंटन की प्रक्रिया पूरी न होने, औऱ उन्हें पट्टा आवंटित ना करने पर समिति द्वारा परिवार के सभी 700 से अधिक सदस्यों के साथ भूख हड़ताल किए जाने चेतावनी दी है।

बेरोजगारी का सामना कर रहे समिति के सभी सदस्य
मिलन मछुआ सहाकरी समिति के अंशधारी सदस्यो ने बताया कि हमारे द्वारा संस्था में कार्य करते हुये 20 से 25 वर्ष हो चुके है,हम सदस्यों द्वारा सर्राटी जलाशय में मत्स्याखेट कार्य कर जलाशय की पट्टा राशि समय-समय पर जिला पंचायत कार्यालय में जमा की जा चुकी है, एवं वर्तमान में संस्था पर किसी प्रकार का शासकीय लेन-देन नही है।वर्तमान समय में संस्था में जीवित 72 सदस्य है, वही विगत माह 30 जून को सर्राटी जलाशय का पट्टा समाप्त हो चुका है, संस्था द्वारा आवेदन करने के बावजूद अभी तक जलाशय का पट्टा संस्था को उपलब्ध नही हो पाया है, जिससे हम समिति के सदस्यों को बेरोजगारी का सामना करना पड रहा है,अधिकांश सदस्यों को रोजगार उपलब्ध नही होने कारण भूखमरी जैसी समस्या उत्पन्न हो गयी है। हमारी मांग है उक्त सर्राटी जलाशय का मिलन मछुआ सहकारी समिति मर्या० टेकाडी को जल्दी से जल्दी पटटा प्रदान किया जाए। जिससे तालाब में समय रहते मछली बीज संचय किया जा सके जिससे सदस्यों को रोजगार उत्पन्न हो सके। यदि ऐसा नहीं किया जाता तो समिति सदस्यों और उनके परिजनों द्वारा सामूहिक रूप से भूख हड़ताल की जाएगी।

तो आंदोलन कर भूख हड़ताल की जाएगी,- सदस्यगण
ज्ञापन को लेकर की गई चर्चा के दौरान मिलन मछुआ सहकारी समिति सदस्य कमलेश शांडिल्य और राजकुमार भारती ने बताया कि अन्य लोगों की पूर्व से ही समिति है लेकिन वह अब टेकाड़ी समिति में जुड़ना चाहते है, जबकि टेकाड़ी समिति में पूर्व से ही सदस्यों की संख्या पर्याप्त है। उन्होंने कहा कि मिलन मछुआ सहकारी समिति के सदस्यों का एकमात्र साधन मत्स्याखेट है, जिससे समिति से जुड़े सदस्य, अपने परिवार का जीविकोपार्जन करते हैे, लेकिन कुछ बिचौलिए और असामाजिक तत्व, समिति को नुकसान पहुंचाने की मंशा से आंदोलन और मीडिया को गलत जानकारी दे रहे है। जबकि नियमानुसार समिति के कार्यक्षेत्र के मछुआरों को ही समिति का सदस्य बनाया जाता है, जिसका पालन मिलन मछुआ सहकारी समिति मर्यादित टेकाड़ी कर रही है, ऐसे सदस्य जो समिति के ग्राम अंतर्गत आते है, उन्हें शामिल किया जा सकता है लेकिन कुछ लोग, बाहरी लोगों से मिलकर सदस्य नहीं बन रहे है बल्कि समिति का परिसमापन कराने का प्रयास कर रहे है। जो गलत है और हम इसका विरोध आंदोलन के माध्यम से करेंगे। कोई आवश्यकता पड़ने पर सभी सदस्यों और उनके परिजनों के द्वारा सामूहिक रूप से भूख हड़ताल की जाएगी।
[21:23, 21/10/2024] Arunlodhiji: एक व्यक्ति ने एक महिला पर चलाई तलवार तो उसके दो बेटों को दांत से काटकर किया जख्मी

भरवेली थाने के ग्राम हीरापुर की घटना

घायल महिला रेखा वराडे जिला अस्पताल में भर्ती

बालाघाट/भरवेली थाना क्षेत्र में आने वाले ग्राम हीरापुर में एक व्यक्ति ने उधम मचाते हुए एक महिला को चाकू से मारकर और दांत से काटकर घायल कर दिए वहीं उसके दो बेटों को मारपीट और दांत से काटकर जख्मी कर दिया। 21 अक्टूबर की शाम 7:30 बजे यह घटना उस समय हुई जब यह महिला मंदिर से।पूजा करके अपने घर आ रही थी। घायल महिला श्रीमती रेखा पति तिलकचंद वराडे 40 वर्ष को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रेखा वराडे के घर में ही किराना दुकान है ।जिसका संचालन उसके दो बेटे अमित और शिव करते हैं। उनके पड़ोस में ही हीरालाल ब्रम्हे और उनका बेटा विक्की ब्रम्हे में रहते हैं। हीरालाल ब्रम्हे माइं…
[21:24, 21/10/2024] Arunlodhiji: बाईट अमित वराडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here