एक लाख ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर खरीदेगी केन्द्र सरकार, PM Cares Fund से होगा भुगतान

0

देश में कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने PM cares Fund से एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर खरीदने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री ने जल्द से जल्द पीएम-केयर्स कोष के जरिए एक लाख पोर्टेबल ऑक्सीजन सांद्रक खरीदने का निर्देश दिया है। इनकी आपूर्ति संक्रमण से ज्यादा प्रभावित राज्यों को की जाएगी।

सरकार ने कहा कि पीएम-केयर्स कोष के तहत 500 नए PSA ऑक्सीजन संयंत्र को भी मंजूरी दी गई है। इससे पहले ऐसे 713 संयंत्रों को मंजूरी दी गई थी। इससे ऑक्सीजन भंडारण और पहुंचाने संबंधी चुनौतियों का समाधान निकलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पोर्टेबल ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर और नए पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र से खासकर जिला मुख्यालयों और छोटे शहरों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी।

आपको बता दें कि दिल्ली, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़, अहमदाबाद, भोपाल, ग्वालियर जैसे बड़े शहरों में भी ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर 2 लाख रुपये से भी अधिक कीमत में काफी मुश्किलों के साथ मिल रहा है। जबकि आमतौर पर बाजार में इसकी कीमत 40 से 50 हजार तक की थी। गौर करने वाली बात है कि ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर भी केवल उन्हीं लोगों को मिल रहा है, जो पूरा पेमेंट देने के बाद भी 2 से 3 दिन का इंतजार करने कोो तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here