एम्स के न्यूरो सर्जन डॉ आदेश को विश्व स्तरीय अवार्ड

0

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल के न्यूरो सर्जन डॉक्टर आदेश श्रीवास्तव को डब्ल्यूएफ़एनएस फाउंडेशन द्वारा पुरस्कृत किया गया है। डॉक्टर आदेश श्रीवास्तव ने एक नवीन तकनीकी विकसित की है। जिसकी मदद से ब्रेन में खास प्रकार के ट्यूमर को सुरक्षित रूप से बाहर निकाला जा सकता है। इससे मरीज की जान जाने का खतरा ना के बराबर होता है। इस नवीन तकनीकी को विश्व स्तर पर सराहना मिली है।
न्यूरो सर्जिकल सोसाइटी के वर्ल्ड फेडरेशन के शैक्षणिक पाठ्यक्रम फाउंडेशन और इंटरनेशनल न्यूरो सर्जरी की 11वीं सालाना बैठक मुंबई में आयोजित हुई थी। इस बैठक में न्यूरो सर्जन अपने शोध एवं नवीनतम जानकारी प्रस्तुत करते हैं। डॉक्टर आदेश श्रीवास्तव द्वारा हाइब्रिड एंडोस्कोपिक-
माइक्रोस्कोपिक के साथ अद्वितीय संयोजन कर ऑपरेशन में सफलता प्राप्त की है। आंखों की रोशनी प्रदान करने वाली नसों पिट्यूटरी ग्रंथि पर दबाव डालने वाले एक विशेष प्रकार के ब्रेन ट्यूमर को पूरी तरह से हटाने में उन्होंने सफलता पाई है। इसके लिए उन्हें अमेरिकन एसोसिएशन आफ न्यूरोलॉजिकल सर्जन के रूप में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह अवार्ड प्राप्त करने वाले वह पहले भारतीय न्यूरो सर्जन हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here