ओंकारेश्वर मंदिर में पूरे श्रावण माह में सुबह नौ बजे के बाद नहीं चढ़ेगा जल, फूल और बेलपत्र

0

श्रावण माह के पहले दिन ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्वर मंदिर में सुबह से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंचे। प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं को दर्शन-पूजन में सुविधा के लिए विशेष तैयारी की है। भीड़ नियंत्रण और श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए लंबे इंतजार से राहत के लिए श्रावण में भगवान भोलेनाथ पर सुबह नौ बजे तक ही श्रद्धालु जल और फूल-बेलपत्र सीधे चढ़ा सकेंगे। वहीं सप्ताह में तीन दिन शनिवार, रविवार और सोमवार को वीआइपी दर्शन व्यवस्था बंद रहेगी।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए उठाए कदम

पुनासा एसडीएम और ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट के सीईओ सीएस सोलंकी ने बताया कि सावन माह में चार जुलाई से 31 अगस्त तक के लिए भीड़ नियंत्रण और श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। ओंकारेश्वर में श्रद्धालुओं के स्नान और नाव संचालन, मंदिर में प्रवेश, पूजन व्यवस्था को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए है।

श्रावण भादौ में निकलेगी नौ सवारियां

श्रावण में प्रत्येक सोमवार को भगवान ओंकारेश्वर-ममलेश्वर की महासवारी नगर भ्रमण करेंगी। इस वर्ष अधिक मास होने से सावन में आठ और भादौ के एक इस प्रकार कुल नौ सवारियां निकलेंगी। दर्शनार्थियों के लिए मंदिर के पट सुबह पांच बजे खुल जाते है।

आधे घंटे बंद रहते हैं दर्शन

दोपहर में भोग आरती के दौरान एक बजे करीब आधे घंटे दर्शन बंद रहते हैं। इसके बाद रात 9.30 बजे तक पट खुले रहते हैं। श्रावण में सुबह नौ बजे बाद गर्भगृह के बाहर ही श्रद्धालुओं से जल और फूल-बेलपत्र पात्र में डलवाएं जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here