ओमिक्रोन के खौफ के बीच अब Delmicron की दस्तक, जानिए कैसे अलग है ये कोरोना वेरिएंट

0

दुनियाभर में इन दिनों ओमिक्रोन कोरोना वेरिएंट को लेकर दहशत फैली हुई है। ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी चंद दिनों में ही ओमिक्रोन वेरिएंट मरीज 16 से ज्यादा राज्यो में मिल चुके हैं। इस बीच खबर है कि ओमिक्रोन वेरिएंट के बाद अब Delmicron नाम के वेरिएंट भी सामने आया है। अमेरिका और यूरोप में डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट से मिलते जुलते स्पाइक्स देखने में आए हैं। वैज्ञानिक इसे कोरोना वायरस का नया वेरिएंट बता रहे हैं और इसका नाम Delmicron रखा गया है। दुनिया में फिलहाल डेल्टा वेरिएंट और ओमिक्रोन वेरिएंट का खौफ मौजूद है और अब Delmicron को लेकर भी लोगों में दहशत बढ़ गई है। हालांकि Delmicron वेरिएंट को लेकर फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन वैज्ञानिक लगातार इसको लेकर सतर्क हैं और इससे वेरिएंट से संबंधित डाटा संग्रह कर रहे हैं।

पश्चिमी देशों में तेजी से फैल रहा Delmicron वेरिएंट

Delmicron Covid-19 वायरस का दोहरा रूप है, जो पश्चिमी देशों में काफी तेज गति से फैल रहा है। इस वेरिएंट का यह नाम डेल्टा वेरियंट और ओमिक्रोन वेरियंट को मिलाकर Delmicron रखा गया है। भारत सहित दुनिया के अधिकांश देशों में डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट के मरीज मौजूद हैं। कोरोना महामारी को लेकर सरकार द्वारा गठित टास्क फोर्स के सदस्य शशांक जोशी का कहना है कि Delmicron यूरोप और अमेरिका में डेल्टा और ओमाइक्रोन के जुड़वां स्पाइक्स के कारण तैयार हुआ एक वेरिएंट है। उन्होंने कहा कि यह देखना बाकी है कि ओमिक्रोन भारत में कैसा व्यवहार करेगा, जबकि भारत में डेल्टा वेरिएंट दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार माना गया था।

ओमिक्रोन से कैसे अलग है Delmicron

Omicron SARS-CoV-2 का अत्यधिक उत्परिवर्तित B.1.1.1.529 रूप है, जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में खोजा गया था। शोधकर्ताओं के मुताबिक ओमिक्रोन वेरिएंट तेजी से फैलता है और वर्तमान में डेल्टा की तुलना में हल्के लक्षण दिखा रहा है। ओमिक्रोन वेरिएंट की मृत्यु दर डेल्टा संस्करण से काफी कम है, जबकि Delmicron डेल्टा और ओमाइक्रोन के संयोजन का परिणाम है, जो मूल रूप से दुनियाभर में वेरिएंट की जुड़वां स्पाइक है और इस तरह Delmicron ओमाइक्रोन से अलग है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here