केपी शर्मा ओली चौथी बार बने नेपाल के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति पौडेल ने दिलाई पद और गोपनीयता की शपथ

0

 केपी शर्मा ओली ने नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। सोमवार को काठमांडू के शीतल निवास स्थित राष्ट्रपति कार्यालय में एक विशेष समारोह में ओली ने पीएम पद की शपथ ली। नेपाल के राष्ट्रपति रामचंद्र पौडेल ने उनको पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नेपाल के पीएम के तौर पर ओली का यह चौथा कार्यकाल है, वह पूर्व में तीन बार पीएम पद पर रह चुके हैं। ओली ने पीएम पद पर पुष्प कमल दहल प्रचंड की जगह ली है। पुष्प कमल दहल ने शुक्रवार को संसद में बहुमत साबित ना कर पाने का बाद पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद राष्ट्रपति पौडेल ने राजनीतिक दलों को नई सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था।

राष्ट्रपति के बुलावे पर 72 वर्षीय ओली अपने नए गठबंधन सहयोगी नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ प्रधानमंत्री पद के लिए दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति कार्यालय पहुंचे थे। ओली ने अपने समर्थन में 166 सांसदों (कांग्रेस के 88 और यूएमएल के 78) के हस्ताक्षर वाला पत्र पेश किया था। 275 सदस्यों वाली प्रतिनिधि सभा में सरकार बनाने के लिए 138 सांसद होना जरूरी है। 166 सांसदों के समर्थन के दावे के बाद राष्ट्रपति ने ओली को सरकार बनाने का न्योता दिया और उनको पद शपथ दिलाई।


पीएम मोदी ने दी है बधाई

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीपीएन-यूएमएल पार्टी के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली को पीएम बनने पर बधाई दी है। मोदी ने दोनों देशों के बीच मैत्री के गहरे संबंधों को और मजबूत करने तथा परस्पर सहयोग को और बढ़ाने के लिए साथ मिलकर काम करने की उम्मीद जताई है। ओली के पीएम बनने ने भारत की दिलचस्पी को नेपाल की राजनीति में बढ़ा दिया है। इसकी वजह ये है कि ओली को चीन समर्थक माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here