कैसे बंद करें क्रेडिट कार्ड, नोट करें नियम व शर्ते

0

How To Close Credit Card: क्रेडिट कार्ड का चलन पिछले कुछ सालों में बढ़ गया है। अब क्रेडिट कार्ड बनवाना काफी आसान है। लेनदेन अच्छा होने पर बैंक खुद ग्राहकों को कार्ड ऑफर करती है, लेकिन इसे बंद करवाना मुश्किल होता है। RBI द्वारा जारी नियमों के अनुसार, क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए कस्टमर्स द्वारा किए गए अनुरोध को स्वीकार करना होता है। हालांकि इससे पहले ग्राहकों को बकाया रकम का भुगतान करना होता है। बकाया राशि का पेमेंट करने बाद ही क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड कैसे बंद करें ?

क्रेडिट कार्ड बंद करवाने के लिए बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें। बैंक के कर्मचारी से कार्ड बंद करने के लिए कहें। आपका अनुरोध स्वीकार होने पर बैंक द्वारा मैसेज या कॉल पर सूचित किया जाएगा।

ईमेल के जरिए बंद करें क्रेडिट कार्ड

इसके अलावा ईमेल के जरिए क्रेडिट कार्ड को बंद करवा सकते हैं। इसके लिए बैंक की ईमेल पर सारे डॉक्टूमेंट के साथ क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए मेल करें। आपका आवेदन स्वीकार होने के बाद बैंक सूचित करेगा। वहीं, क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले बैंक के शाखा में जाकर विजिट करें।

क्रेडिट कार्ड बंद करने के लिए ऑनलाइन अनुरोध

कुछ बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड रद्द करने का अनुरोध ऑनलाइन करने का विकल्प प्रदान करते हैं। ऑनलाइन अनुरोध करने के लिए आपको बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा। फॉर्म भरना होगा और अनुरोध सबमिट करना होगा। एक बार अनुरोध किए जाने के बाद बैंक का प्रतिनिधि पुष्टि के लिए कॉल करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here