कोरोना के कारण बढ़ी एनसीसी बी सर्टिफिकेट परीक्षा की तारीख

0

कोरोना को देखते हुए डीजी एनसीसी द्वारा एनसीसी कैडेट्स की बी सर्टिफिकेट की परीक्षा की तारीख को तीन व चार अप्रैल से बढ़ा कर सात और आठ अप्रैल कर दिया गया है। जबकि सी सर्टीफिकेट की परीक्षा 9 और 10 अप्रैल को ही ली जाएगी।

गौरतलब है कि इस वर्ष कोरोना को देखते हुए कैडेट्स की पढ़ाई के लिए एक एनसीसी एप जारी किया गया था। कैडेट्स ने पूरे साल इसी एप के माध्यम से पढ़ाई की। कैडेट्स के प्रैक्टिकल विषयों की तैयारी के लिए बीते माह शहर में एनसीसी शिविरों का आयोजन किया गया। अलग अलग स्थानों पर आयोजित शिविरों में कैडेट्स को होने वाली परीक्षाओं के लिए पूरी तैयारी कराई गई। अब जबकि एक बार फिर कोरोना का संक्रमण बढ़ने से परीक्षाओं का होना फिर से असमंजस में आ गया है।

प्रैक्टिकल से ज्यादा जरूरी थ्योरी: शिविरों में कैडेट्स को बताया गया कि परीक्षाओं में 350 अंक की थ्योरी होती है और 150 अंकों का प्रैक्टिकल। इसलिए प्रैक्टिकल से कहीं ज्यादा जरूरी थ्योरी है। मेजर अरुंधति सी शाह ने बताया कि कैडेट्स को पढ़ने में परेशानी न हो इसलिए एनसीसी एप में एनसीसी के पूरे कोर्स को समाहित किया गया। यहां तक कि जो प्रैक्टिकल के विषय हैं उन्हें भी चित्रों के माध्यम से समझाने का प्रयास किया गया है। जिन कैडेट्स ने आनलाइन कक्षाओं के साथ एनसीसी एप के माध्यम से पढ़ाई की है उन्हें परीक्षाओं की तैयारियों में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। बल्कि शिविरों में एक तरह से उनके द्वारा की गई पढ़ाई का दोहराव ही होगा। दरअसल, कैडेट्स ने जो पढ़ा है उसे दोहराने के लिए ही इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिससे कैडेट्स अपने जिज्ञासाओं का समाधान कर सकें। जहां तक कैडेट्स की बात है तो परीक्षाओं की तिथियों को लेकर कैडेट्स परेशान हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here