क्रिकेट की लोकप्रियता के बीच कुश्ती के प्रति लोगों की दिलचस्पी कम नहीं – राजेश पाठक

0

वारासिवनी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पिण्डकेपार खैरलाजी में 01 नवम्बर मंगलवार को नवमी मंडई के उपलक्ष में राज्य स्तरीय कुश्ती दंगल का महासंग्राम आयोजन किया गया। जिसमें भारी कुश्मी प्रेमी जनता की उपस्थिति में सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। जिसमें वजन के अनुसार जोड़ियो का निर्धारण होगा। इसमें जिले एवं बाहर के पहलवानो ने स्पर्धा में भाग लेकर अपने हुनर का प्रदर्शन किया। प्रथम पुरस्कार 7001 रूपये वजन 65 किलो के ऊपर द्वितीय पुरस्कार 5001 रुपये वजन 55-65 किलो तृतीय पुरस्कार 3001 रुपये वजन 40-55 किलो। इसके अतिरिक्त अन्य पुरस्कार भी पहलवानों को विभिन्न पक्षों के द्वारा प्रदान किये गये। अतिथीगण विशाल भव्य रैली के रूप में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, जिसे देखकर सभी लोग अचंभित थे। इस आयोजन की मुख्य विशेषता क्षेत्र के तीन पूर्व विधायक डॉ. योगेन्द्र निर्मल डोमनसिंह नगपुरे ओंकार सिंह बिसेन की उपस्थिति आकर्षण का केन्द्र रही। जिस में उपस्थित जनों ने कार्यक्रम और कार्यक्रम के उद्देश्य की सराहना करते हुए विस्तृत चर्चा की और ग्रामीणों को खेलों से जुड़कर जीवन में प्रगति के मार्ग और अनुशासन में चलने के लिए प्रेरित किया इस अवसर पर बड़ी संख्या में गणमान्य व ग्रामीण लोगो ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर कार्यक्रम का आनंद लिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश कबड्डी संघ के उपाध्यक्ष राजेश पाठक ने कहा कि एक ओर जहां जगह-जगह क्रिकेट खेल स्पर्धाएं हम अपने आसपास देखते है वहां पर कुश्ती जैसे पुरानी परम्परा की स्पर्धाओं का आयोजन होना और उसमें भारी जनसमूह का उपस्थित रहना यह दर्शाता है कि समय कितना ही परिवर्तित हो जाये पर प्राचीन कलायें भारत में हमेशा जीवित रहेगी। आज की स्पर्धा में जिस तरह से विभिन्न वर्गो के पहलवानों ने अपने हुनर का प्रदर्शन करते हुए अपनी योग्यता का परिचय दिया वह सराहनीय है। श्री पाठक ने कहा कि मुझे खुशी है कि बालाघाट ऐसा जिला है जहां पर कुश्ती हो या कबड्डी जैसे पुरानी ग्रामीण क्षेत्र के लोकप्रिय खेल आज भी अपनी गरिमा जनता के बीच बनाये हुए है। यही कारण है कि समय समय पर उसका स्पर्धायें यहां आयोजित होते रहती है। कबड्डी हो या कुश्ती या अन्य हम उसे प्रोत्साहित करने में कभी पीछे नहीं रहेगे।

पूर्व विधायक डॉ. योगेन्द्र निर्मल ने कहा कि नवमी मंडई के अवसर पर पिंडकेपार में आयोजित कुश्ती स्पर्धा का यह आयोजन की जितनी सराहना की जाये कम है, हमारे देश में पूर्व से ही ग्रामीण क्षेत्रों में अखाडे का अपना अलग महत्व रहा है। जो लोग इस खेल से जुड़ते है उन्हें ये खेल अनुशासित होने का मार्ग बताता है सभी तरह की बुराईयों एवं व्यसन से दूर रहकर एक पहलवान अखाड़ा पीसता है। अपने उस्ताद के मार्गदर्शन में समय कितना ही बदल जाये पर प्राचीन खेल परम्परायें कभी नहीं बदलेगी। डॉ निर्मल ने कहा कि कुश्ती केवल दम खम का ही नहीं जीवन में हमें अनुशासित रहकर अपने लक्ष्य प्राप्ति के प्रति सतत रूप से प्रयत्नशील रहने का संदेश भी देता है। आज यहां जो कुश्ती स्पर्धा आयोजित की गई जिसमें ग्रामीण जनता की भव्य उपस्थिति यह दर्शाती है कि इस क्षेत्र में इस खेल के प्रति जनमानस में गहन रूचि है। मंडई मेले आपसी सद्भावना भाई चारा और सामाजिक संबंधों को मजबूती देने में महत्वपूर्ण योगदान देते है।

राजपूत क्षत्रिय समाज जिला अध्यक्ष संजय सिंह कछवाहा ने कहा कि क्षेत्र में मंडई मेले में काफी उत्साह नजर आ रहा है। ऐसे में मेले मंडई में छत्तीसगढ़ी दुय्यम शायरी व अन्य रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं पर नरेंद्र शुक्ला को धन्यवाद कि उन्होंने ऐसे समय कुश्ती को बढ़ावा दे रहे हो। यह दिलेरी की बात है और इस प्रकार से कुश्ती का आयोजन करने के लिए आपको एवं समिति को धन्यवाद। श्री कछवाहा ने कहा कि कुश्ती हमारा प्राचीन खेल है और इसके माध्यम से पहलवानी क्षेत्र को देखने के लिए मिली। लगातार देखने में आ रहा है कि खेलों के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं यह जरूरी है क्योंकि खेल से शरीर और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं। यदि दिमाग स्वस्थ है तो शरीर सही काम करेगा यदि दिमाग ही खराब है तो शरीर उल्टा ही काम करता है। इस अवसर पर अन्य वक्ताओं ने भी कुश्ती स्पर्धा आयोजन की सराहना करते हुए पहलवानों के प्रदर्शन और आयोजन समिति के प्रयासों को निरंतर आगे भी बनाये रखने की बात कही।

कुश्ती के हस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में अपनी गरिमामय उपस्थिति देने वालों में मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश कबड्डी संघ के उपाध्यक्ष राजेश पाठक, प्रमुख अतिथि में पूर्व विधायक डॉ योगेन्द्र निर्मल, पूर्व मंत्री डोमन सिंह नगपुरे, पूर्व विधायक ओंकार बिसेन, वरिष्ठ भाजपा नेता निरंजन बिसेन, अजय बिसेन, छगन हनवत पूर्व सांसद प्रतिनिधि, संजय सिंह कछवाह जिला अध्यक्ष राजपूत क्षत्रिय समाज, रामकुमार नगपुरे पूर्व जिला पंचायत सदस्य, उमेद लिल्हारे अध्यक्ष लोधी महासभा बालाघाट एवं कुश्ती संघ अध्यक्ष, अजाबलाल शास्त्री समाजसेवी, सुखदेव मुनी कुतराहे अध्यक्ष किसान मोर्चा, अजय देवनाथ बिसेन अध्यक्ष पिछडा वर्ग जिला भाजपा, नरेन्द्र शुक्ला भाजपा मंडल अध्यक्ष खैरलांजी, दुर्गाप्रसाद लिल्हारे उपाध्यक्ष जनपद पंचायत खैरलांजी, श्रीमती सुनीता बहेटवार सुश्री गीता हनवत सदस्य जिला पंचायत बालाघाट, मानसिंह बहेटवार, मंडल महामंत्री खैरलांजी, शैलेन्द्र सेठी एवं रविन्द्र रूसिया,भाजपा नेता वारासिवनी, गिरीश बिसेन पूर्व उपाध्यक्ष जनपद पंचायत खैरलांजी, अमर अरमर फाउडेंशन खैरलांजी, देवराज भोयर, रमेश नगपुरे, पूर्व अध्यक्ष सरपंच संघ खैरलांजी, दिनेश दमाहे सदस्य जनपद पंचायत खैरलांजी, श्रीमती ललिता लखनलाल अटराहे सरपंच पिण्डकेपार, दुलीचंद उपवंशी पूर्व जनपद सदस्य खैरलांजी, मनोज लिल्हारे जिला अध्यक्ष सरपंच संघ बालाधाट, रूस्तम दमाहे सरपंच प्रतिनिधि, गजराज आडे सरपंच कन्हडगांव, दिनेश डोहरे सरपंच बकोडी, विनोद लिल्हारे सरपंच खुर्सीपार, योगेश सोनटके सरपंच कोथुरना, युवराज बिसेन सरपंच शिवनघाट, नरेन्द्र राहंगडाले, राही पांडे, कैलाश नगपुरे सरपंच बिटोडी, लोकेश पुसाम सरपंच नोनसा के साथ रात्रि में धार्मिक ड्रामें का आयोजन किया गया है, जिसके मुख्य अतिथि गौरवसिंह पारधी उपाध्यक्ष भाजपा बालाघाट, कार्यक्रम के अध्यक्ष पवनदेव बहेटवार, ब्राम्हण समाज के महासचिव अजय मिश्रा, सिंधि समाज के अनिल गुरनानी, साामाजिक काय्रकर्ता खैरलांजी एवं आयोजन समिति में समस्त ग्रामवासी रानी अवंतीबाई बाजार चौक पिण्डकेपार। अतिथियों का स्वागत समिति के नरेन्द्र शुक्ला, ओंकार दमाहे, अशोक लिल्हारे, लक्ष्मण दमाहे, डिलेश्वर सुलकिया, गजेश जैतवार, संदीप ठाकरे, पंकज बघेले, टेकराम डामरे, क्रांति लिल्हारे, श्रीमती गीता लिल्हारे, सुमेर सिंह लिल्हारे, अजबलाल उइके, अंकित नगपुरे, आकाश बघेले, रीतिक लिल्हारे, विवेक लिल्हारे, साहेब लिल्हारे, प्रताप सुलकिया, जगदीप सुलकिया, धर्मेन्द्र लिल्हारे, राजू दमाहे इत्यादि के द्वारा किया गया। पंडकेपार में उपरोक्त आयोजन के कारण गहन चहलकदमी व सौहार्द का वातावरण बना रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here