खबर प्रकाशन के बाद जागा नपा प्रबंधन

0

पदमेश न्यूज़ और बालाघाट एक्सप्रेस अखबार की खबर का असर एक बार फिर देखने को मिला है। जहां खबर का संज्ञान लेते हुए नगर पालिका द्वारा पानी की शुद्धता जांचने के लिए 7 जगहों के पानी सैंपल पीएचई विभाग भेजे गए हैं।जिसकी रिपोर्ट दो दिनों में आने की बात जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा कही जा रही है।आपको बताए कि नगर पालिका द्वारा पिछले 1 वर्ष से नगर के बूढ़ी स्थित फिल्टर प्लांट से पानी की बिना शुद्धता जांचे शहर भर में पेयजल सप्लाई किया जा रहा था। जिसकी जानकारी लगने पर पदमेश न्यूज़ और बालाघाट एक्सप्रेस अखबार ने नगरपालिका प्रबंधन की इस बड़ी लापरवाही को उजागर कर प्रमुखता से खबर का प्रकाशन किया।जहा शुक्रवार को खबर प्रकाशन के तुरंत बाद नपा प्रबंधन ने खबर का संज्ञान लेते हुए तुरंत एक बैठक का आयोजन किया और जलप्रदाय शाखा से जुड़े अधिकारियों कर्मचारियों और जिम्मेदारों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए, बगैर शुध्दता जांच के पानी, नगर में सप्लाई नहीं किए जाने के आदेश दिए। तो वही खबर का संज्ञान लेते हुए तत्काल नगर के फिल्टर प्लांट के अलावा अन्य 7 जगहों से पानी के सेम्पल एकत्रित कर,जांच के लिए पीएचई की लैब में भिजवाए गए हैं।जिसकी रिपोर्ट 2 दिन में आने की बात कही जा रही है।

खबर का संज्ञान लेकर अध्यक्ष ने बुलाई बैठक
उधर खबर का संज्ञान लेते हुए नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत सिंह ठाकुर ने नपा ने जलप्रदाय शाखा के समस्त अधिकारी कर्मचारियों के साथ बैठक की। इस दौरान इस तरह की लापरवाही पर कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए समय-समय पर पानी की जांच करवाए जाने के निर्देश दिए। अध्यक्ष कक्ष में आयोजित बैठक में नपाध्यक्ष भारती सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष योगेश बिसेन, सभापति कमलेश पांचे, वकील वाधवा, पार्षद संगीता थापा, बीएल लिल्हारे, उपयंत्री शील भालेवार, देवलाल तिवरे, कमलेश बिजेवार, गुलाब चंद लटारे, भूमेश्वर शिव एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

पिछले 1 साल से नही की थी पानी की जांच
आपको बताए कि बालाघाट नगर पालिका द्वारा बूढ़ी स्थित फिल्टर प्लांट से पानी की बगैर जांच करवाए ही सीधे पाने की सप्लाई शहरभर में कराई जा रही थी। वही पिछले जून 2023 से पानी की लैब में जांच न करवाते हुए प्लांट में शुद्धीकरण की औपचारिता पूरी कर पानी सप्लाई किया जा रहा था।इस मुद्दे को पदमेश न्यूज़ ने प्रमुखता से उठाया था तो वही बालाघाट एक्सप्रेस अखबार 26 जुलाई शुक्रवार के अंक में आकर्षक शीर्षक से खबर का प्रमुखता से प्रकाशन किया था। इस दौरान समीप के गांव में फैले डायरियां और मौत के मामले के मामले को भी उदाहरण स्वरूप प्रस्तुत किया गया। खबर और मामले की गंभीरता के मद्देनजर नपाध्यक्ष ने तत्काल इस तरह की लापरवाही में सुधार लाने के निर्देश जारी किए हैं। तो वहीं उन्होंने समय-समय पर पानी की शुद्धता की जांच करने के लिए सैंपल पीएचई विभाग की लैब में भेजने कहा है।

यह दिए गए निर्देश
नपाध्यक्ष ने अपने कक्ष में बैठक लेकर निकाय क्षेत्रांतर्गत संपूर्ण नगरवासियों को पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल निर्धारित समयावधि में प्रदान किए जाने,पानी की समय-समय पर जांच पीएचई के माध्यम से कराने, निकाय द्वारा स्थापित लैब में समस्त उपकरणों का संधारण कर निकाय स्तर भी समय-समय में जल परीक्षण किए जाने निर्देशित किया है। साथ ही समस्त पानी टंकियों में गेज मीटर लगाए जाने, स्टाक में अतिरिक्त मशीनरी की व्यवस्था, वैद्य अवैद्य एवं खुले नलों का सत्यापन कर टोंटी लगाने, फिल्टर प्लांट के आसपास भूमि का सीमांकन कर फैंसिंग कराने निर्देशित किया है।

जांच के लिए पानी सेम्पल लैब भेजे गए है- श्रीवास्तव
इस पूरे मामले को लेकर की गई चर्चा के दौरान मुख्य नगर पालिका अधिकारी प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि नगर में सप्लाई किए जाने वाले पानी की जांच के लिए संबंधित विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। वहीं तत्काल फिल्टर प्लांट सहित अन्य 07 जगह से पानी के सैंपल लेकर टेस्टिंग के लिए पीएचई लैब भेजा गया है।सम्भवता: दो दिनों के भीतर पानी टेस्ट रिपोर्ट नगर पालिका को प्राप्त हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here