खुद को बड़ा बनाने वाला रोबोट:छोटे-छोटे पार्ट्स असेंबल करता है; इमारतें, रेसिंग कार भी बना सकेगा

0

दुनिया में इंसानों द्वारा बनाए जा रहे रोबोट्स उन्हें ही रिप्लेस कर रहे हैं। हाल ही में अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है, जो खुद के पार्ट्स असेंबल करने में सक्षम है। यह इमारतें और गाड़ियां बनाने के साथ खुद को एक बड़े रोबोट में तब्दील कर सकता है।

रोबोट से बड़ी चीजें बनाना है मकसद
MIT की सेंटर फॉर बिट्स एंड एटम्स (CBA) का कहना है कि रोबोट को बनाया ही इसलिए गया है, ताकि यह अपने से बड़ी चीजों को विकसित कर सके। वैज्ञानिकों ने बताया कि ये रोबोट हवाई जहाज के एक विंग या फिर रेसिंग कार के छोटे-छोटे पार्ट्स को असेंबल करने का काम कर सकता है। इस रिसर्च को नेचर जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

ऐसे काम करता है रोबोट
यह रोबोट कई वॉक्सेल (Voxel) को जोड़कर बनता है। एक जैसे छोटे सबयूनिट्स की सीरीज को वॉक्सेल्स कहा जाता है। रिसर्चर्स के अनुसार, इन वॉक्सेल्स में पावर और डेटा होता है। ये इसे दूसरे वॉक्सेल में ट्रांसफर भी करते हैं। इनमें कोई वायर या केबल नहीं होती। ये खुद एक दूसरे से जुड़कर अपने जितना या उससे बड़ा रोबोट बना लेते हैं।

डेवलपमेंट स्टेज में है रोबोट
फिलहाल यह रोबोट डेवलपमेंट स्टेज में है। इसका सिस्टम दूसरे रोबोट्स या छोटे स्ट्रक्चर बना सकता है। धीरे-धीरे इसको और इंटेलिजेंट बनाया जाएगा, जिससे यह केवल बड़े स्ट्रक्चर नहीं, बल्कि दुनिया में कुछ भी तैयार करने में कामयाब होगा। रिसर्च में शामिल वैज्ञानिकों का कहना है कि इस आविष्कार से कम लागत में बिल्डिंग और महंगी कार जैसे स्ट्रक्चर बनाए जा सकेंगे। टीम इस अनोखी तकनीक पर कई सालों से काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here