खैरलांजी के किसानों ने तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

0

जनपद पंचायत खैरलांजी अंतर्गत विभिन्न ग्रामों के किसानों ने तहसील कार्यालय पहुंचकर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपकर फसलों की नुकसानी का सर्वे कर मुआवजा देने की मांग की है। ज्ञापन में ग्रामीणों ने बताया कि भारी वर्षा और उसके बाद कीट पतंगों के कारण क्षेत्र मैं लगी खरीफ की फसल बहुत हद तक खराब हो गई है। जिससे किसानों को सीधा नुकसान ही हुआ है जिस पर सर्वे कार्य कर नुकसानी का पता लगाने के लिए पूर्व में भी ज्ञापन दिया गया था परंतु वर्तमान तक किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है। जिसको लेकर शासन प्रशासन से मांग है कि वह उक्त विषय पर तत्काल गंभीरता से सर्वे कार्य करा कर नुकसानी का पता लगा कर समस्त किसानों को उचित मुआवजा दे। वरना आगे उग्र आंदोलन किया जाएगा जिसके लिए शासन प्रशासन जिम्मेदार होगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य सुनीता मानसिंह बाहेटवार राजेंद्र भगत नीतीश टेंभरे रेखलाल चुन्नीलाल गौतम राजू गौतम उमेश नान्हे सहित अन्य कृषक गण मौजूद रहे।

चर्चा में जिला पंचायत सदस्य सुनीता मानसिंह बाहेटवार ने बताया कि यह समस्या अकेले किसी ग्राम की नहीं है पूरे क्षेत्र की समस्या है। पहले भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हुए जिसमें लोगों की फसल बह गई। फिर जो बची थी उसमें कीट पतंगों के कारण कई प्रकार की बीमारी लग गई है जिससे किसान अब चिंतित है। श्रीमती बाहेटवार ने बताया कि हम चाहते हैं कि प्रशासन जल्द सर्वे कार्य कर लोगों को उचित मुआवजा दें जिसको लेकर चर्चा की गई तो दल तैयार हो गया है बताया गया है। जबकि पुराना मुआवजा अभी तक टेकाडी सहित अन्य ग्राम के लोगों को नहीं मिला है जिस पर प्रशासन गंभीरता से कार्य करें।

किसान राजेंद्र नगपुरे ने बताया कि बारिश किट पतंगों से हमारी खरीफ की फसल तबाह हो गई है करीब 70 प्रतिशत से ज्यादा फसल को नुकसान हुआ है। किसान के पास अब कुछ बचा नहीं है जिसके लिए अब हम शासन प्रशासन को ज्ञापन दे रहे हैं कि वह इस ओर ध्यान देकर किसानों को राहत राशि दे ताकि वह आगे का जीवन अच्छा बिता सकें। श्री नगपुरे ने कहा कि 21 अक्टूबर को ज्ञापन दिया गया था पर लापरवाह शासन प्रशासन ने कोई सुध नहीं लिया। यदि आगे जल्द कोई सर्वे कार्य नहीं होता है तो 3 दिन के बाद फिर ज्ञापन देकर आंदोलन किया जायेगा जिसके लिए प्रशासन जिम्मेदार होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here