गरीब देशों की कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे पाकिस्तानी PM:आज से कतर में 46 लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज की कॉन्फ्रेंस, UN इन्हें कई रियायतें देता है

0

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ कतर में होने वाली UN की लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज(LDC) की कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे। कतर के शासक शेख तमीम बिन हमद अल थानी के न्योते पर PM शाहबाज रविवार को 2 दिन के दौरे पर दोहा पहुंचेंगे। UN की ये कॉन्फ्रेंस 9 मार्च तक चलेगी। इसमें दुनिया के सबसे कम विकसित देशों में सस्टेनेबल डेवलपमेंट में तेजी लाने पर चर्चा की जाएगी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को इसकी जानकारी दी। सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी देशों के लीडर्स विकास को लेकर एक-दूसरे का सहयोग करने पर बातचीत करेंगे। साथ ही विकासशील देशों के साथ बेहतर पार्टनरशिप पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा PM शाहबाज कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए दूसरे देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे।

LDC की लिस्ट में 46 देश शामिल
UN की लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज(LDC) की लिस्ट में 46 देश शामिल हैं। इनमें एशिया से अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, म्यांमार सहित 9 देश हैं। हालांकि, इस सूचि में पाकिस्तान का नाम नहीं है। लीस्ट डेवलप्ड कंट्रीज को UN से कई रियायतें मिलती हैं। साथ ही इन देशों को आर्थिक, तकनीकि सहित कई क्षेत्रों में मदद के लिए प्राथमिकता दी जाती है।

पाकिस्तान को चीन ने दिया कर्ज
कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्तान में आर्थिक स्थिति खराब होती जा रही है। यहां सेंट्रल बैंक में सिर्फ 3 हफ्ते के इम्पोर्ट के लिए ही विदेशी मुद्रा भंडार बचा है। शनिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने चीन से कर्ज मिलने की जानकारी दी थी। डार ने बताया कि पाकिस्तान को जून में खत्म होने वाले वित्त वर्ष में अपने फाइनेंशियल गैप को खत्म करने के लिए 5 अरब डॉलर की विदेशी फंडिंग की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here