गेहूॅ के लिये परेशान हो रहे बीपीएल कार्डधारी

0

होली पर्व को कुछ दिन ही बचे है मगर इस मर्तबा पर्व को लेकर गरीब तबका काफी निराश है। गरीब तबके की निराशा का कारण उसे सस्ते मूल्य पर मिलने वाले राशन को लेकर है। करीब ९ माह होने को आये मगर सस्ते मूल्य की दुकान से मुहैया होने वाला गेहूॅ होली पर्व के समय में भी उसकी छोली में नही आ पाया। हालांकि राशन दुकानों से चॉवल का वितरण बकायदा प्रतिमाह हो रहा है मगर गेहूॅ नदारत है जिसकी वजह से उन्हे अपनी थॉली में रोटी सॅजाने के लिये बाजार से गेहूॅ खरीदने मजबूर होना पड़ रहा है। जिसका दाम लगभग ३५ रूपये किलो है। पात्र हितग्राहियों का कहना है की लगभग ९ माह से हमे गेहूॅ प्राप्त नही हुआ है। हालांकि हमे चॉवल, शक्कर व नमक प्राप्त हो रहा है मगर गेहूॅ के लिये हम मोहताज है। हमारे बच्चो के टिफिन में हम रोटी तक नही रख पा रहे है। हमे उम्मीद थी की इस माह जो राशन होली पर्व पर मिलेगा उसमें गेहूॅ जरूर आयेगा मगर ऐसा नही हो सका है। वही अभी तक सोसायटीयों में चॉवल भी नही पहुॅचा है ऐसे में हम होली पर्व कैसे मनायेंगे यह समस्या हमारे सामने खड़ी हो गई है।

कैसे मनायेंगे होली पर्व

गौरतलब है की मार्च माह में अधिकांशता राशन दुकानों में ताले लटके हुये जिसके पीछे का कारण बताया जा रहा है कि उचित मूल्य की दुकानों में चॉवल नमक व शक्कर का स्टॉक तक नही पहुॅचा है। ऐसे में दुकानों के सामने पात्र हितग्राही आते है और ताला देखकर लौट रहे है। सभी हितग्राहियो का कहना है कि हम इस मर्तबा होली कैसे मनायेंगे।

इस माह तो चॉवल भी नही मिला – शीला बर्वे

इस संबंध में पद्मेश को जानकारी देते हुये श्रीमती शीला बर्वे ने बताया कि इस माह तो हम लोग को राशन दुकान से चॉवल भी नही मिला है। ४ दिन बाद होली का पर्व है मगर राशन दुकानों में ताला लटका हुआ है। रही बात गेहूॅ की तो वो हमे ९ – १० माह से प्राप्त नही हुआ है। ऐसे में बाजार से गेहूॅ की खरीदी करनी पड़ रही है या फिर आटा लेना पड़ रहा है जो काफी महंगा साबित हो रहा है। उन्होने बताया कि हम लोग यह आस लगाकर रखे थे होली पर्व पर राशन में गेहूॅ जरूर आयेगा मगर न तो चॉवल आया है और ना ही गेहूॅ प्राप्त हुआ है। प्रतिदिन हम लोग राशन दुकान जाते है मगर दुकानों में ताले लटके होने से हम लोग बैरंग लौट रहे है। हम लोग प्रतिदिन खाने कमाने वाले लोग है ऐसे में अगर हम काम पर नही जायेंगे तो परिवार का पालन पोषण कैसे होगा। ऐसे में महंगाई की मार को भी हम झेल रहे है। हम शासन प्रशासन से मांग करते है की शीघ्र ही राशन दुकानों में चॉवल व गेहूॅ की पूर्ति की जाये।

जनप्रतिनिधी गण भी करे राशन दुकान में गेहूॅ मुहैया कराने के प्रयास – अतीक

इसी तरह अतीक खान ने पद्मेश को बताया कि ४ दिन बाद होली पर्व है जो आपसी भाई चारे का संदेश देता है। ऐसे में नाते रिस्तेदारो के अलावा आसपड़ोस के लोग आते है। मगर बीते ९ माह से राशन दुकान से गेहूॅ नदारत है। हम मानते है कि हमे चॉवल मिल रहा है। मगर पर्व सामने है लेकिन अभी तक राशन दुकान से चॉवल भी प्राप्त नही हुआ है। बाजार से यह दोनो ही वस्तु लेना काफी महंगा पड़ रहा है। महंगाई के इस दौर में बच्चो के टिफिन के लिये तो रोटी बनानी पड़ रही है। यह रोटी मार्केट से गेहॅू खरीदकर पकाई जा रही है हम मांग करते है की जनप्रतिनिधी लोग हम गरीबो की तरफ ध्यान दे और शासन प्रशासन को बोलकर हम गेहूॅ मुहैया कराये।

२ दिन के भीतर प्रारंभ हो जायेगा चॉवल का वितरण – आरके भगत

इस संबंध में मार्केटिंग सोसायटी के प्रभारी प्रबंधक आरके भगत ने पद्मेश को बताया कि गेहूॅ के विषय में हम लोगो को भी जानकारी नही है। मगर हमारे अंर्तगत आने वाली ४९ मार्केटिंग सोसायटी में हम चॉवल का वितरण १-२ दिन से प्रारंभ करवा देंगे। फिलहाल सोसायटी में चॉवल उपलब्ध नही है मगर हमे उम्मीद है की सोमवार को हमारे अंर्तगत आने वाली सभी सोसायटी में चॉवल, नमक व शक्कर पहुॅच जायेगी जिसका वितरण हम शीघ्र उसी दिन से प्रारंभ करवायेंगे।

कैसे हो पायेगा दो दिन के भीतर चॉवल का वितरण

यहां यह बताना लाजमी है कि ४ मार्च शनिवार व ५ मार्च को रविवार है। ऐसे में होली को सिर्फ दो दिन ही बचते है ऐसे में राशन दुकानों से चॉचल का वितरण कैसे पात्र हितग्राहियो को हो पायेगा यह बात समझ से परे नजर आ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here