गौतम गंभीर-रोहित शर्मा नहीं तो किसने मारा हार्दिक पंड्या को ‘क्लीन बोल्ड’? कप्तानी की इनसाइड स्टोरी

0

भारत का श्रीलंका दौरा 27 जुलाई से शुरू होगा और इसमें तीन टी20 मैच और उसके बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी। दौरे के लिए बीसीसीआई चयन समिति ने टीम में कुछ बड़े और कड़े फैसले लेकर हर किसी को हैरान कर दिया। खासकर सूर्यकुमार यादव को हार्दिक पंड्या की जगह टी20 कप्तान बनाया गया, जबकि उपकप्तानी तक उनके खाते में नहीं गई। देखा जाए तो फ्रंट रो में बैठे हार्दिक पंड्या अचानक से बैकबेंचर हो गए। इस फैसले को लेकर हर कोई इसलिए भी हैरान था, क्योंकि टी20 विश्व कप में जबरदस्त प्रदर्शन करने के बाद हार्दिक पंड्या को कप्तान के तौर पर देखा जा रहा था।

सूर्यकुमार अचानक से सीन में आए और छा गए। टी20 विश्व कप फाइनल में करिश्माई कैच लपकने वाले सूर्या के कप्तान बनने को लेकर शायद ही किसी ने अंदाजा लगाया था। माना भी यही जा रहा है कि इस फैसले के पीछे गौतम गंभीर हैं, जिनकी कप्तानी में कभी सूर्यकुमार यादव कोलकाता नाइटराइडर्स में खेले थे। हालांकि, एक रिपोर्ट की मानें तो गौतम गंभीर वो शख्स नहीं हैं, जिन्होंने फैसला किया। यही नहीं, उन्होंने तो डायरेक्ट नाम भी पिच नहीं किया था। रोहित शर्मा का भी कोई खास रोल नजर नहीं आया।

इस बारे में बीसीसीआई के एक अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया- गंभीर ने सीधे तौर पर सूर्या के लिए नहीं कहा। अधिकारी ने बाताया कि गौतम गंभीर सिर्फ इतना चाहते थे कि कप्तान वही बने, जिसके साथ वर्कलोड मैनेजमेंट की समस्या न हो। अधिकारी के अनुसार, उन्होंने यह स्पष्ट कर दिया कि वह ऐसे कप्तान के साथ काम करना चाहेंगे जिसका कार्यभार बाधा न बने। इस बारे में अगरकर अपने विचारों के साथ स्पष्ट थे। इसके बाद अजीत अगरकर ने मोर्चा संभाला। दूसरी ओर, सिलेक्टर्स ने प्लेयर्स से भी बात की, जिसमें यह सामने आया कि हार्दिक से कहीं बेहतर कप्तान सूर्या हैं।

इस बीच सूर्यकुमार की तरह हार्दिक को भी वनडे टीम से बाहर कर दिया गया है। भारत के पास हार्दिक का विकल्प नहीं है, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में होने के कारण वे गेंदबाजी ऑलराउंडर की भूमिका निभाने के लिए अक्षर पटेल और वाशिंगटन सुंदर पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को वनडे और टी20 दोनों के लिए उप-कप्तान नियुक्त किया गया है, जिससे वे भविष्य के कप्तानी के दावेदार बन गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here