चार अमेरिकी बहनों ने बनाया दुनिया में सबसे अधिक उम्र का विश्व रिकार्ड, सभी की उम्र 92 के पार

0

दुनिया में रिकार्ड बनाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। कोई कुछ नया करने की कोशिश करता है, तो रिकॉर्ड बन जाता है। कुछ लोग इसके लिए खासी मेहनत करते हैं तो कुछ लोगों को कुदरत ही कुछ ऐसी नायाब चीज़ देती है, जो रिकॉर्ड बना दे। चार अमेरिकन बहनों को कुदरत ने लंबी उम्र का तोहफा दिया है और उन्होंने एक नई तरह का रिकार्ड बना दिया है, वे दुनिया की सबसे अधिक उम्र वाली बहनें हैं।
कैलिफोर्निया की रहने वालीं जॉनसन सिस्टर्स ने अपना नाम गिनीज़ बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करा लिया है। वे दुनिया की सबसे लंबी उम्र वाली बहनें हैं, जिनकी उम्र को जोड़ दिया जाए तो ये 389 साल आएगी। ये अपने आपमे रिकॉर्ड है क्योंकि इससे पहले गोबेल फैमिली के सिबलिंग्स के नाम 383 साल की कम्बाइंड एज का रिकॉर्ड था, जिसे उन्होंने तोड़ दिया है।
जहां दुनिया में औसत उम्र 65-68 साल तक सिमटती जा रही है, वहीं कैलिफोर्निया की ये बहनें स्वस्थ ज़िंदगी जीकर लोगों को प्रेरणा दे रही हैं। चारों बहनों की उम्र मिलाकर 389 साल और 197 दिन हो चुकी है। अगर अलग-अलग उम्र की बात करें, तो सबसे बड़ी बहन अर्लोवेन जानसन ओवेर्स्की की उम्र 101 साल है, मर्सेन जानसन स्कुली की उम्र 99 साल है, डोरिस जानसन गाउडिनियर की उम्र 96 साल है और सबसे छोटी जेवेल जानसन बेक की उम्र 93 साल हो चुकी है। वे अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में रहती हैं, लेकिन हर साल गर्मियों में एक बार ज़रूर मिलती हैं।
वे आपस में फोन से बातचीत करती रहती हैं। यूं तो उनका स्वभाव अलग-अलग है, लेकिन उनके बीच का बॉन्ड कमाल का है। जब उनसे पूछा गया कि कौन सी चीज़ ने उन्हें विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए प्रेरित किया तो उनका कहना था कि वे अब तक ज़िंदा हैं, यह अपने आपमें सेलिब्रेट करने की बात है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here