चीन के आईफोन प्लांट के कर्मचारी भड़के:खाने से लेकर दवा और सैलरी के लिए अथॉरिटी से भिड़े, कोरोना के कारण कड़ी पाबंदी से परेशान

0

चीन के झेंग्झौ में आईफोन बनाने वाले फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी के प्लांट में सैकड़ों कर्मचारी सुरक्षा कर्मियों से भिड़ गए। यहां पर करीब एक महीने से कोरोना महामारी के कारण कड़ी पाबंदियां है और कर्मचारी खाने से लेकर दवा और सैलरी को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसका कुछ वीडियो भी सामने आए हैं जिसके आधार पर ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है।

वर्कर को लातों से पीटा
वीडियो में दिख रहा है कि कुछ वर्कर्स सफेद रंग के कपड़े पहने गार्ड से भिड़ गए। एक अन्य वीडियो में गार्ड जमीन पर लेटे एक वर्कर को लातों से पीटते नजर आ रहे हैं। इसी दौरान लड़ो, लड़ो के नारे भी सुनाई दे रहे हैं। एक अन्य वीडियो में भीड़ बैरिकेड्स को पार कर आगे बढ़ गई और पुलिस कार को घेरकर जोर-जोर से चिल्लाते हुए वाहन को हिलाना शुरू कर दिया।

वर्कर्स ने मैनेजर को घेरा
एक अन्य वीडियो में, नाराज वर्कर्स ने कॉन्फ्रेंस रूम में मैनेजर को घेर लिया। वो अपने कोविड टेस्ट पर सवाल उठा रहे थे। एक वर्कर ने कहा, ‘मैं इस जगह को लेकर डरा हुआ हूं, हम सभी अब कोविड पॉजिटिव हो सकते हैं।’ एक अन्य व्यक्ति ने कहा, ‘आप हमें मौत के मुंह में भेज रहे हैं।’ चश्मदीदों के मुताबिक, पेमेंट न होने और संक्रमण फैलने की आशंकाओं को लेकर ये विरोध शुरू हुआ है। कई वर्कर इसमें घायल हो गए हैं।

दवाओं के लिए भी निर्भर
झेंग्झौ की ‘आईफोन सिटी’ में 2 लाख से ज्यादा की वर्कफोर्स है। इनमें से ज्यादातर को आइसोलेशन में रहने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इतना ही नहीं इन्हें लंबे समय से बेहद साधारण खाना मिल रहा है और दवाओं के लिए भी दूसरों पर निर्भर है। ऐसे में कई लोग पिछले महीने प्लांट से भाग गए। फॉक्सकॉन और स्थानीय सरकार ने अब नए कर्मचारियों को आकर्षित करने के लिए ज्यादा मजदूरी अच्छी वर्क कंडीशन का वादा किया है।

एपल के लिए वॉर्निंग
चीन में फॉक्सकॉन की स्थिति एपल के लिए वॉर्निंग की तरह है। ये एपल को याद दिला रहा है वो चीन पर निर्भर नहीं रह सकता। चीन की इस फैक्ट्री में हर मिनट लगभग 350 आईफोन का उत्पादन किया जा सकता है। झेंग्झौ में फॉक्सकॉन की फैसिलिटी 2.2 वर्ग मील में फैली हुई है और इसमें 3,50,000 कर्मचारी काम कर सकते हैं। झेंग्झौ में जहां फॉक्सकॉन का प्लांट है उसे आईफोन सिटी भी कहा जाता है।

झेंग्झौ मैन्युफैक्चरिंग साइट पर 94 प्रोडक्शन लाइन्स हैं। आईफोन असेंबलिंग में पॉलिशिंग, सोल्डरिंग, ड्रिलिंग और फिटिंग स्क्रू सहित लगभग 400 स्टेप्स लगती हैं। यह फैसिलिटी एक दिन में 500,000 आईफोन्स का उत्पादन कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here