चीन ने बनाई हवा में लटक कर चलने वाली स्काई ट्रेन, जानिए क्या है खासियत

0

China Sky Train: चीन टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया में सबसे आगे हैं। हर साल कुछ नया लॉन्च कर सबको हैरत में डाल देता है। अब चीन ने पहली स्काई ट्रेन की शुरुआत की है। इसकी खासियत ये है कि यह हवा में लटकर चलती है। इसके सभी कोचों में ग्लास लगे हैं। जिससे यात्रियों को बाहर का दृश्य भी देखने को मिले। वहीं ट्रेन की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे हैं। सीटीजीएन न्यूज ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है।

पूरी तरह पादर्शी कोच

नई टेक्नोलॉजी पर आधारित ट्रेन का काम रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया है। इसकी खासियत है कि ना जमीन पर चलेगी और ना ट्रेक पर, यह हवा में लटकती हुई रफ्तार पकड़ेगी। इसके ग्लास से बने कोच और स्पीड यात्रियों को बेहद पसंद आएंगे। 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने वाली ट्रेन का लुक भी आकर्षित है। साथ ही कोच पूरी तरह पारदर्शी हैं।

बैटरी से चलेगी ट्रेन

स्काई ट्रेन बैटरी से चलेगी। यह पर्टयन स्थलों को आपस में जोड़ने का कार्य करेगी। साथ ही सार्वजनिक परिवहन के रूप में उपयोग होगी। सीटीजीएन के अनुसार ट्रेन को झोंगटांग एयर रेल तकनीक ने विकसित किया है। यह पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

17 महीन में ट्रैक हुआ तैयार

स्काई ट्रेन का लाइन 17 महीने में बनकर तैयार हुई है। फिलहाल इसे 11.3 किमी रेलवे लाइन पर चलाया गया है। सीटीजीएन का वीडियो काफी वायरल हो रहा है। लोग इस तकनीक की बेहद प्रशंसा कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here