चीन में शी जिनपिंग और ताकतवर:राष्ट्रपति कार्यकाल तीसरी बार बढ़ेगा, PM समेत कई मंत्रियों को भी हटाएंगे

0

चीन की संसद नेशनल पीपल्स कांग्रेस ने रविवार को अपनी सालाना बैठक की शुरुआत कर दी है। राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इसके ओपनिंग सेशन में हिस्सा लिया। बैठक में शी जिनपिंग के तीसरी बार राष्ट्रपति बनने पर मुहर लगेगी। जिससे उनकी ताकत और ज्यादा बढ़ेगी।

बैठक हफ्ते भर तक जारी रहेगी, जिसमें चीन की सरकार में बैठे मंत्रियों के तबादले किए जाएंगे। साथ ही कई नियुक्तियां भी होंगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बैठक में शी जिनपिंग का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया जाएगा। जिससे चीन में उनकी ताकत को और मजबूती मिलेगी।

प्रधानमंत्री को भी बदलेंगे शी जिनपिंग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कम्युनिस्ट पार्टी अहम पदों पर बैठे मंत्रियों और सरकारी संस्थाओं के अधिकारियों का तबादला करेगी। इसमें चीन के प्रीमियर यानी प्रधानमंत्री को भी बदला जाएगा। फिलहाल शी जिनपिंग के वफादार कहे जाने वाले ली केकियांग इस पद पर हैं। जिसे शांघाई प्रांत में पार्टी चीफ रह चुके ली कियांग को सौंपा जाएगा।

वहीं बैठक में चीन के डिफेंस बजट पर घोषणा की है। इस साल चीन अपनी रक्षा पर साल 2023 में 18 लाख करोड़ रुपए खर्च करेगा। जो भारत के डिफेंस बजट से लगभग 3 गुना ज्यादा है। डिफेंस बजट में 7.2% की बढ़ोतरी की गई है। इसके लिए वहां की कम्युनिस्ट सरकार ने बाहरी चुनौतियों का हवाला दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here