चोरी के चेक में फर्जी साइन कर बैंक से निकाले 3 लाख रु

0

नगर के रेलवे स्टेशन रोड स्थित एचडीएफसी बैंक में फर्जी साइन किए गए चेक के आधार पर 3लाख रु की धोखाधड़ी करने का एक ताजा मामला सामने आया है। जिसमें ठगी का शिकार हुई महिला ठेकेदार और उनके सरपंच पति ने बैंक प्रबंधन पर आरोपी के साथ मिलीभगत करके उन्हें 3लाख रु की चपत लगाने का आरोप लगाया है। जहां चोरी के चेक में फर्जी साइन कर उनके अकाउंट से 3 लाख रु निकालने की शिकायत उन्होंने कोतवाली पुलिस में दर्ज कराई है। वही धोखाधड़ी होने के विरोध में मजदूरों के साथ बैंक के सामने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जहां थाने में की गई शिकायत में महिला ठेकेदार के सरपंच पति ने मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने ,धोखाधड़ी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने, चेक में फर्जी साइन कर खाते से निकाले गए उनकी 3 लाख रु की रकम को वापस कराने और धोखाधड़ी में शामिल सभी आरोपियों पर वैधानिक कार्यवाही कर ,उन्हें उचित सजा दिलाए जाने की मांग की है ।जहां उन्होंने मांग पूरी ना होने तक उनका यह धरना प्रदर्शन शुरू रहने की चेतावनी दी है।

कभी फॉर्म के अंडर काम करने वाले दीपक अग्रवाल ने चेक में फर्जी साइन कर निकाली रकम
प्राप्त जानकारी के अनुसार तहसील वारासिवनी के अंतर्गत आने वाले ग्राम पदमपुर निवासी 50 वर्षीय महिला श्रीमती कौशल्या पति मंगरूलाल लिल्हरे का शिव शक्ति कंस्ट्रक्शन नामक एक फार्म है। जो फर्म के माध्यम से ठेकेदारी का काम करती हैं ।हाल ही में पीडब्ल्यूडी विभाग के एक शासकीय टेंडर का कार्य उन्होंने पूरा किया था। जिसके एवज में विभाग द्वारा फर्म के खाते में 3लाख 30हजार रु का भुगतान किया गया था ।जहां बैंक में जमा पैसों को निकालकर ठेकेदार कौशल्या के द्वारा मजदूरों और मटेरियल का भुगतान किया जाना था ,जब वे अपने सरपंच पति के साथ पैसे निकालने के लिए एचडीएफसी बैंक पहुंची तो उन्हें पता चला कि उनके खाते से पहले ही किसी ने 3 लाख रु की राशि चेक के माध्यम से निकाली ली है। जब उन्होंने उक्त चेक की पतासाजी की तो उन्हें पता चला कि कभी उनके फर्म के माध्यम से छोटा मोटा काम ठेके पर लेने वाले रेलवे स्टेशन रोड निवासी दीपक अग्रवाल नामक व्यक्ति ने उक्त राशि चेक के माध्यम से उनके खाते से निकाली है ।जिसमें दीपक अग्रवाल ने उनका चेक क्रमांक 47 चोरी कर, उस चेक में फर्जी साइन कर 3 लाख रु की राशि का आहरण किया है। जब चेक में करी गई साइन मिलाई गई तो वह पूर्ण रूप से फर्जी पाई गई और उस फर्जी साइन के आधार पर ही बैंक ने दीपक अग्रवाल नामक व्यक्ति को 3 लाख रु का भुगतान कर दिया। यह जानकारी लगते ही बैंक में बवाल मच गया जहां ठेकेदार दंपत्ति हंगामा मचाते हुए अपने मजदूरों के साथ धरने पर बैठ गए और उन्होंने मामले की शिकायत कोतवाली पुलिस से की जिन्होंने चेक चोरी कर, फर्जी साइन के आधार पर बैंक से पैसे निकालने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर, उनका पैसा वापस दिलाने की मांग की, तो वहीं उन्होंने बैंक प्रबंधन पर भी आरोपी के साथ मिलीभगत होने का आरोप लगाया है। जिन्होंने मामले की जांच कर उनका पैसा वापस दिलाने और धोखाधड़ी करने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही किए जाने की मांग की है वहीं मांग पूरी ना होने तक धरना प्रदर्शन शुरु रखने की चेतावनी दी है।

ना सिल देखी, ना साइन, बैक ने कर दिया 3लाख रु का भुगतान
फरियादी के अनुसार उनके फर्म चेक में,साइन के साथ-साथ सील भी लगती है, बिना सील साइन बैंक, खुद उनके खाते से उन्हें स्वय पैसे निकालने नहीं देता। ऐसे में बिना सील और फर्जी साइन के आधार पर आरोपी को 3 लाख रु का भुगतान बैंक ने कर दिया। जिस पर अपनी नाराजगी जताते हुए ठेकेदार दंपत्ति अन्य मजदूरों के साथ बैंक परिसर में ही धरने पर बैठ गए जिन्होंने बैंक प्रबंधन पर भी आरोपी के साथ मिलीभगत होने का आरोप लगाते हुए जल्द से जल्द उनकी रकम को वापस बुलाए जाने की मांग की है जहां उन्होंने रकम वापस ना होने तक उनका यह धरना प्रदर्शन शुरू रहने की चेतावनी दी है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here