छात्र-छात्राओं ने विधायक विवेक पटेल को सौपा ज्ञापन

0

नगर के शंकर साव पटेल शासकीय महाविद्यालय के विधि संकाय के छात्र-छात्राओं के द्वारा 22 मई को क्षेत्रीय विधायक विवेक पटेल को ज्ञापन सौंप कर मामले से अवगत करवरकर प्रथम और तृतीय वर्ष का रिजल्ट जो बिगड़ा है उसे सुधारने की मांग विश्वविद्यालय से की गई है। जिसमें विधायक श्री पटेल के द्वारा कुलपति के नाम छात्र-छात्राओं की मांग पर पत्र लिखा गया है वही विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम में सुधार करने का आश्वासन दिया गया है। ज्ञापन में विद्यार्थियों ने बताया गया है कि हम सभी शासकीय शंकर साव पटेल महाविद्यालय मैं संचालित विधि संकाय के प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर के नियमित छात्र छात्रा है हमारे द्वारा सत्र 2023-24 मैं प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा दी गई थी जिसका परीक्षा परिणाम 11 मई 2024 को घोषित किया गया है। उक्त घोषित परिणाम में वर्तमान में उपस्थित छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय द्वारा प्रथम सेमेस्टर के विषय अंतराष्ट्रीय विधि, भारतीय सविधान, एवं तृतीय सेमेस्टर के विषय विधिकभाषा, श्रमिकविधि, एवं विधिशास्त्र में पूरक एवं अनुत्तीर्ण कर दिया गया है। जो की विधि मान्य नहीं है इस परीक्षा परिणाम से समस्त विधि विद्याथियों को मानसिक एवं आर्थिक नुकसान हुआ है। हम चाहते हैं कि छात्र- छात्राओं कि समस्याओं को प्राथमिकता पर रखते हुए प्रथम सेमेस्टर एवं तृतीय सेमेस्टर के सभी उत्तर पुस्तिकाओं की पुनः जांच करके जल्द परीक्षा परिणाम घोषित किया जावें। इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

विश्वविद्यालय से लगातार बनी हुई है समस्या

यदि हम देखे तो राजा शंकर शाह विश्वविद्यालय छिंदवाड़ा से लगातार छात्र-छात्राओं को समस्या बनी हुई है जब से विश्वविद्यालय से महाविद्यालय को जोड़ा गया है तब से परीक्षा परिणाम लगातार बिगड़ते जा रहे हैं जिसके लिए छात्र-छात्र आंदोलन करते हैं। जिसके बाद परीक्षा परिणाम सुधरता है तो वही कभी-कभी अविश्वसनीय या परीक्षा परिणाम भी दे दिए जाते हैं जैसा इस बार विधि संकाय के प्रथम और तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों को दिया गया है। वही अंक सूची भी बड़ा विषय बनी हुई है जो बीते कई वर्षों से समस्या बनी हुई है कि प्रथम वर्ष का विद्यार्थी तृतीय वर्ष में पहुंच जाता है तब उसके प्रथम वर्ष की अंकसूची प्राप्त होती है ऐसे में लगातार समस्याओं से गिरे होने के कारण विद्यार्थी आप विश्वविद्यालय बदलने की भी मांग करने लगे हैं जिनका स्पष्ट कहना है कि रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय बेहतर था।

छात्रा ऋतु ठाकरे ने बताया कि हम एसएसपी महाविद्यालय के विधि संकाय में नियमित छात्र के रूप में है अभी हमारे परीक्षा परिणाम तृतीय सेमेस्टर के विश्वविद्यालय के द्वारा जारी किए गए हैं जिसमें हमें अनुत्तीर्ण कर दिया गया है। हम इस परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट है क्योंकि यह ठीक नहीं है जिसके लिए क्षेत्रीय विधायक से मदद के लिए यहां पर आए थे की विश्वविद्यालय कुलपति के मार्गदर्शन में पुनः उत्तर पुस्तिका की जांच कर नया रिजल्ट जारी करें। क्योंकि इस परीक्षा परिणाम में बहुत सारी त्रुटियां हैं और जिस प्रकार से परीक्षा परिणाम दिया है वह संभव नही है हमें विश्वास नहीं है इसलिए पुनः परीक्षा परिणाम जारी किए जाएं।

छात्रा प्रिया कुल्हाड़े ने बताया कि हमारा विधि का रिजल्ट अभी आया है इसमें दो प्रतिशत ही छात्र-छात्राएं पास हुए हैं बाकी सभी अनुत्तीर्ण और पूरक प्राप्त किए हैं जो असंभव लग रहा है। हम चाहते हैं कि पुनः मूल्यांकन उत्तर पुस्तिका का किया जाना चाहिए यदि हम इसमें देख तो किसी छात्र को दो नंबर तीन नंबर दिए गए हैं जो अविश्वसनीय है। क्योंकि कोई भी छात्र इतना काम नंबर ले नहीं सकता यदि उसने दो प्रश्न भी लिखा हो तो 16 नंबर का होता है ऐसे में दो से तीन नंबर किसी को प्राप्त नहीं हो सकते हैं। इसमें परीक्षा परिणाम बनाने वालों की गलती स्पष्ट देखी जा रही है जिन्होंने विधि के प्रथम और तृतीय सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम खराब किया है हम चाहते हैं कि उत्तर पुस्तिका का पुनः मूल्यांकन किया जाये और नये रिजल्ट की घोषणा की जाये।

छात्र बादल बंसोड़ ने बताया कि हम क्षेत्रीय विधायक को ज्ञापन देने आए थे कि हमारा जो परीक्षा परिणाम खराब हुआ है उसे सुधार किया जाये वैसे भी हमारे परीक्षा परिणाम को लेकर बहुत सारी समस्या है जिसमें भारी अनियमितता विश्वविद्यालय कर रहा है। हम चाहते हैं कि यह अनियमितताएं खत्म हो और जो परीक्षा परिणाम है वह स्पष्ट रूप से दिये जाये इसमें हर किसी विद्यार्थी के साथ विश्वविद्यालय छलकर उनके भविष्य से खेल रहा है। केवल पैसा कमाने का जरिया बना दिया गया है प्रथम वर्ष परिणाम बिगड़ा दूसरे वर्ष परिणाम काम बिगड़ा यह विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ है विश्वविद्यालय ने बच्चों से पैसा कमाने का रास्ता निकाला है और शिक्षा को धंधा बना दिया गया है। हम चाहते हैं कि जल्द हमारा विश्वविद्यालय बदला जाये।

क्षेत्रीय विधायक विवेक विक्की पटेल ने बताया कि हमारे महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं परीक्षा परिणाम की समस्या को लेकर आए हुए थे कि उनका परीक्षा परिणाम खराब हुआ है। जिसके लिए हमारे द्वारा पूरे विषय को संज्ञान में लेकर तत्काल विश्वविद्यालय को पत्र लिखा गया है और व्यक्तिगत रूप से चर्चा भी की जाएगी क्योंकि देखने में आ रहा है कि विश्वविद्यालय के द्वारा लगातार ऐसी अनियमित की जा रही है जिसके कारण छात्र छात्राएं परेशान हो रहे हैं। निर्धारित करने का प्रयास किया जाएगा कि आगे से छात्र-छात्राओं को ऐसा परेशान ना होना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here