छापामार कार्यवाही में सांभर के मांस चमड़े के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

0

वन्य प्राणियों का शिकार कर उसका मांस पकाकर खाने, और मांस की तस्करी करने के आरोप में वन विभाग की टीम ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है जिनके पास से 5 किलो सांभर का मांस, 8 किलो चमड़ा सहित अन्य अवशेषों के साथ-साथ ,,शिकार के उपयोग में लाई गई कुल्हाड़ी हंसिया सहित अन्य औजार जप्त किए गए हैं। मामला उत्तर सामान्य वन मंडल उकवा रेंज के खमरिया बिट अंतर्गत आने वाले ग्राम खुरसुड का बताया गया है। जहां वन्य प्राणियों का शिकार कर उसका मांस खाने और मांस की तस्करी करने के आरोप में वन कर्मियों ने ग्राम खुरसुड निवासी 42 वर्षीय चमरू उर्फ चमारू पिता बैराग और 47 वर्षीय भुरिया पिता विलम सिंह टेकाम को गिरफ्तार किया है। जिनके खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर न्यायालय में पेश कर दोनो आरोपियों जेल भेज दिया गया है। वहीं वन विभाग की टीम इस मामले से जुड़े अन्य आरोपी की तलाश में जुट चुकी है ।

मुखबिर से प्राप्त सूचना पर की गई कार्यवाही
प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तर सामान्य वन मंडल उकवा रेज खमरिया बिट वन कर्मियों को मुखबिर से सूचना मिली थी कि ग्राम खुरसुड में दो से तीन व्यक्तियों द्वारा वन्य प्राणी का शिकार किया गया है। जहां मुखबिर से मिली सूचना पर छापामार कार्यवाही करते हुए वन कर्मियों ने दोनों आरोपियों के घर की तलाशी ली। जहां वन कर्मियों को दोनों आरोपियों के घर से सांभर का मांस, चमड़ा सहित अन्य अवशेषों के साथ-साथ शिकार में उपयोग लाए गए औजार मिले हैं। जिनको जप्त कर दोनों आरोपियों के खिलाफ वन कर्मियों ने वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 2,उपधारा 20,32 और 49,44,50, और धारा 57 सहित अन्य संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उन्हें न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है।

मामले की जांच जारी है_ धुर्वे
इस पूरे मामले को लेकर दूरभाष पर दूरभाष पर की गई चर्चा के दौरान सामान्य रेंज उकवा रेंजर नितेश धुर्वे ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि खुरसुड के दो-तीन लोगों ने वन्य प्राणी का शिकार किया है और वह वन्य प्राणी को काटकर उसका मांस पकाकर खा रहे हैं, वही मांस की बिक्री कर रहे हैं। इस सूचना पर आज छापेमार कार्रवाई की गई थी ,जिसमें दो आरोपियों के घर तलाशी लेने पर सांभर का चमड़ा मास सहित उनके घर से अन्य औजार जप्त किए गए हैं। आरोपियों ने अपने एक दो साथियो के भी नाम बताए थे लेकिन उनके घर की तलाशी लेने पर हमें कुछ नहीं मिला फिर भी हम मामले की जांच कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here