जबलपुर से नैनपुर के बीच प्रारंभ हुई पैसेंजर ट्रेन ,बालाघाट तक बढ़ाये जाने की यात्रियों ने की मांग !

0

शनिवार को रेल मंत्रालय द्वारा जबलपुर से नैनपुर के बीच नई पैसेंजर ट्रेन की शुरुआत कर दी गई है। नैनपुर पैसेंजर ट्रेन की सुविधा किये जाने के बाद जिले वासियों की भी उम्मीद बढ़ गई है। जिलेवासी जनता का कहना है कि वह पैसेंजर ट्रेन बालाघाट तक के लिए बढ़ा दिया जाना चाहिए ताकि जिले की जनता को इसका लाभ मिल सके। जिले की जनता द्वारा बालाघाट से जबलपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन प्रारंभ होने का बेसब्री से लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है।

आपको बताये कि वर्ष 1899 में गोंदिया बालाघाट जबलपुर के बीच छोटी रेल लाइन बिछाने का काम प्रारंभ हुआ था, वर्ष 1905 में छोटी रेल प्रारंभ हुई। 30 सितंबर 2015 को नैनपुर जबलपुर छोटी रेल लाइन बंद हुई, 30 नवंबर 2015 को बालाघाट से नैनपुर मंडला सिवनी छिंदवाड़ा नागपुर के लिए छोटी रेल लाइन बंद की गई थी वही 2 जुलाई 2018 में गोंदिया से बालाघाट समनापुर ब्रॉडगेज लाइन पर बड़ी ट्रेन चलना प्रारंभ प्रारंभ हुई है और अब बालाघाट से समनापुर नैनपुर होते हुए जबलपुर तक पैसेंजर ट्रेन चलने का इंतजार किया जा रहा है।

लोगों का कहना है कि जबलपुर से नैनपर के बीच
पैसेंजर ट्रेन चालू की गई है तो यह पैसेंजर ट्रेन बालाघाट तक किया जाना चाहिए। बालाघाट स्टेशन में मौजूद यात्रियों ने बताया कि बालाघाट से जबलपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन नहीं होने से यात्रियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। पैसेंजर ट्रेन नहीं होने के कारण लोगों को मजबूरीवश बस से सफर करना पड़ता है जिससे उन्हें अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ता है। बस में साधन नहीं मिलने पर लोगों को स्वयं का प्राइवेट वाहन बनाकर जाना पड़ता है, बालाघाट से जबलपुर के बीच पैसेंजर ट्रेन प्रारंभ हो जाती है तो इससे लोगों को बहुत ही सुविधा होगी। सबसे ज्यादा लाभ गरीब जनता को होगा तथा यह व्यापारिक दृष्टिकोण से भी काफी लाभकारी साबित होगा।

वही इसके संबंध में चर्चा करने पर ब्रॉडगेज संघर्ष समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप सिंह बैस ने बताया कि बालाघाट जबलपुर ही नहीं अन्य कई रूट पर भी ब्रॉडगेज अमान परिवर्तन का कार्य पूर्ण होकर सीआरएस निरीक्षण भी हो चुका है लेकिन यहां पर जानबूझकर बस मालिकों से सांठगांठ करते हुए रेल किराया बढ़ाते हुए पैसेंजर ट्रेन प्रारंभ नहीं की जा रही है। लोकल पैसेंजर ट्रेनों के प्रारंभ नहीं होने से आम मजदूर और मध्यम वर्ग के लोगों को बहुत नुकसान हो रहा है। लोगों के आक्रोश को देखते हुए ब्रॉडगेज संघर्ष समिति द्वारा आगामी 18 फरवरी को बाइक रैली का आयोजन किया गया है यह बाइक रैली तिरोड़ी से प्रारंभ होकर बालाघाट पहुंचेगी जहां मुख्य मार्गो का भ्रमण करते हुए प्रदर्शन करेंगे, जिसके बाद नैनपुर पहुंचकर रेल महाप्रबंधक को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here