जिले में सक्रिय हुआ मानसून,हुई मूसलाधार बारिश

0

जिले में कुछ दिनों के विराम के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। जहां सक्रिय हुए इस मानसून के चलते जिले भर में मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है ।जहां शनिवार की पूरी रात हुई बारिश ने किसानों के चेहरे पर एक बार फिर खुशी लौटा दी है तो वही इस बारिश के चलते शहर के निचले इलाकों में रहने वाले लोग काफी परेशान हैं। जहां पानी निकासी की उचित व्यवस्था ना होने के चलते बारिश का पानी नालियों से ओवरफ्लो होकर सड़कों से बहता हुआ लोगों के घरों में घुस रहा है। जिसके चलते निचले इलाकों में रहने वाले लोग काफी परेशान हैं। जिसका एक नजारा रविवार की सुबह नगर के वार्ड नंबर 4 कन्हार टोला में देखने को मिलाम जहां एक दो या तीन नहीं बल्कि 15 से 20 घरों में बारिश का पानी सड़कों से होता हुआ लोगों के घरों के अंदर घुस गया। जिसके चलते उनके घर पर रखे घर गृहस्ती का सामान, कपड़े, बिस्तर,अनाज, खाद्य सामग्री सहित अन्य वस्तुएं भीग गई। तो वही घर में घुसे इस पानी को निकालने के लिए उन्हें काफी जद्दोजहद का सामना करना पड़ा । वही जब समस्या का समाधान नहीं निकला तो स्थानीय लोगों ने वहां चक्का जाम कर दिया और जमकर विरोध प्रदर्शन कर अपनी नाराजगी जाहिर की .

नगर के कई इलाकों में बनी जलजमाव की स्थिति
दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता के साथ ही जिले भर में झमाझम बारिश देखी गई। शनिवार की रात से रविवार की तक हुई इस मानसूनी बारिश से नगर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति देखी गई। जहां पानी निकासी की व्यवस्था न होने के कारण सबसे ज्यादा जलजमाव नगर के हनुमान चौक में देखा गया जहां बारिश से घुटनों तक पानी भर गया जिससे लोगों को आवागमन करने और स्थानीय व्यापारियों को व्यापार करने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वहीं इस मानसूनी बारिश ने एक बार फिर से नगरपालिका की पोल खोलकर रख दी। जलजमाव की इस स्थिति ने नपा के पानी निकासी के इंतजाम किए जाने वाले दावों पर एक बार फिर से पानी फेर दिया। केवल हनुमान चौक ही नहीं बल्कि नगर के वार्ड नंबर 1, 2, 3, 4 वार्ड नंबर 10 सहित नगर के अन्य निचले इलाकों में जलजमाव की स्थिति देखी गई जहां जलजमाव से लोगों को परेशान होना पड़ा।

गुस्साए लोगों ने किया चक्का जाम
मानसून से नगरी क्षेत्र के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं इन दिनों नगरी क्षेत्र के निचले इलाकों में रहने वाले लोग बारिश में होने वाले जल जमाव और पानी निकासी की व्यवस्था न होने को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं नगर के विभिन्न वार्डो में लोग नगर पालिका की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए दिखाई दिए। वही बैहर चौकी क्षेत्रवासी पानी निकासी की व्यवस्था ना होने से कुछ ज्यादा ही परेशान नजर आ रहे हैं। जहां समय-समय पर शिकायत करने के बावजूद भी समस्या का निदान ना निकलने और हर बार बारिश में यही समस्या उत्पन्न होने से नाराज स्थानीय वार्डवासी घरों से निकलकर सड़क पर आ गए और उन्होंने वहां चक्काजाम कर जमकर हंगामा मचाया।जिसमें उन्होंने नगरपालिका की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए यथाशीघ्र पानी निकासी की व्यवस्था बनाए जाने की मांग की

कई घरो मे घुसा बरसात का पानी
राशन व दैनिक उपयोग की सामग्री भींगी
बारिश से नगर के कई वाडों में पानी भर गया है। जिससे कुछ वार्डों में कुछ देर के लिए सड़कें तक दिखाई नहीं दे रही थी जिससे लोगो को आवागमन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं भारी बारिश के बीच पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने के चलते नगर के निचले इलाकों में भी बारिश का कहर देखने को मिला जहां हनुमान चौक ,नगर के वार्ड नंबर 1 वार्ड, वार्ड 2, वार्ड नंबर 3-4 वार्ड नंबर 10 वार्ड सहित अन्य वार्डो के निचले इलाकों में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया जिसके चलते नगर वासियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा ।जहाँ घरों के अंदर पानी घुस जाने से उनकी गृहस्थी का सामान खराब हो गया है, जहाँ कुछ लोग बाल्टी के सहारे तो कुछ लोग मशीन के माध्यम घर के अंदर का पानी निकालते नजर आए. बताया जा रहा है बारिश होने व वार्डों में पानी की निकासी का व्यवस्था ना होने से सड़क पर 2 फीट से अधिक पानी भर गया है, जो घरों के अंदर भी घुस गया है। इससे राशन व दैनिक उपयोग की सामग्री भींग गई है। कई जगह वार्ड में नालियों तो बनी है, लेकिन कई स्थानों पर नालियां छोटी होने और उनकी उचाई अधिक होने के कारण पानी की निकासी नहीं हो रही है। जिससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।जहाँ विभिन्न वार्डो के रहवासियों ने जल्द ही इस समस्या का समाधान किए जाने की मांग की है।,

सप्ताह भर कुछ ऐसा ही रहेगा मानसून
जिले में सक्रिय मानसून के बीच मौसम विभाग ने नगर का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा वहीं मौसम विभाग ने पूरे सप्ताह भर रोजाना मौसम के कुछ इसी तरह बने रहने और रोजाना हल्की से मध्य गति के बीच बारिश होने की संभावना जताई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here