जेम्स वेब को स्पेस में दिखा ‘हरा शैतान’ तो खींच ली तस्वीर, सितारे के मलबे में जो टेलिस्कोप ने देखा कोई न देख पाया

0

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने एक और कारनामा कर दिखाया है। धरती से भेजे गए सबसे शक्तिशाली टेलिस्कोप ने सदियों पहले विस्फोट हो चुके एक तारे में कुछ रंगीन बारीकियों को कैप्चर किया है। ये विवरण पहले कभी नहीं देखे गए थे। कैसिओपिया ए (Cassiopeia A) या कैस ए (Cas A) एक सितारे के अवशेष हैं जिन्हें बेहद अच्छी तरह से ऑब्जर्व किया जा चुका है। यह सितारा करीब 340 साल पहले एक विस्फोट के बाद सुपरनोवा में बदल गया था। यह लगभग 10 प्रकाश वर्ष क्षेत्र में फैला है और धरती से 11 हजार प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है।

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने एक नई इन्फ्रारेड फोटो को कैप्चर किया है जिसे विजिबल लाइट में ट्रांसलेट किया गया है ताकि मानव आंखें रंगों को देख सकें। फोटो में कैद एक चमकीले हरे रंग के लूप में शोधकर्ताओं की दिलचस्पी है। ऑब्जर्वेशन को कैप्चर करने वाले वेब प्रोग्राम के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर और इंडियाना के वेस्ट लाफायेट में पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के डैनी मिलिसावल्जेविक ने कहा कि हमने बोस्टन में फेनवे पार्क के सम्मान में इसे ‘ग्रीन मॉन्सटर’ नाम दिया है।

सितारे के अवशेष खोलेंगे कई राज

उन्होंने कहा कि अगर आप बारीकी से देखेंगे तो आप पाएंगे कि यह छोटे-बुलबुले जैसा दिखने वाला है। इसका आकार और जटिलता बेहद अप्रत्याशित और समझने के लिए चुनौतीपूर्ण है। शोधकर्ताओं का मानना है कि विस्फोट हो चुका तारा ब्रह्मांडीय धूल और हमारी अपनी आकाशगंगा की उत्पत्ति के बारे में अहम सबूत दे सकता है। नासा ने कहा कि सुपरनोवा स्पेस में बड़ी मात्रा में भारी तत्वों को फैलाता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि नए ऑब्जर्वेशन्स से यह पता चल सकता है कि ग्रहों को निर्माण खंड कहां से आए हैं।

जेम्स वेब ने खींची यूरेनस की फोटो

इससे पहले जेम्स वेब ने यूरेनस की एक अद्भुत तस्वीर कैप्चर कर वैज्ञानिकों को चौंका दिया था। स्पेसएक्स के मालिक अरबपति बिजनसमैन एलन मस्क ने भी इस फोटो की तारीफ की थी। यूरेनस की फोटो में प्लैनेट के 13 छल्लों में से 11 दिखाई दे रहे थे। इनमें कुछ इतने ज्यादा चमकीले थे कि उनकी रौशनी एक-दूसरे के साथ मिली जा रही थी। टेलिस्कोप के नियर इन्फ्रारेड कैमरे की इस संवेदनशीलता को देखकर खगोलविद हैरान हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here