झालीवाड़ा में बढ़ते अतिक्रमण को रोकने ग्रामीणों ने अधिकारी से की मुलाकात

0

वारासिवनी जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत झालीवाड़ा के ग्रामीणों के द्वारा 10 जून को एसडीएम एवं तहसीलदार से मुलाकात कर ग्राम में धार्मिक रूप देकर किये जा रहे अतिक्रमण को तत्काल रोकने हटाने और उक्त अतिक्रमणकर्ताओं पर कार्यवाही करने की मांग की गई। विदित हो कि बीते कुछ दिनों पूर्व और एक लंबे समय से ग्रामीणों के द्वारा ग्राम में शासकीय भूमि पर किये जा रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए तहसील कार्यालय एवं एसडीएम कार्यालय में शिकायत की गई थी की ग्राम में राजघाट चौक है। जहां पर कुछ लोगों के द्वारा अतिक्रमण कर लिया गया है जबकि वह जंगल है छोटे वृक्ष का जंगल और बड़े वृक्ष का जंगल दोनों राजस्व भूमि पर है। जिसमे उक्त लोगों के द्वारा वृक्षों की कटाई कर अतिक्रमण कर लिया गया है अब उनके द्वारा जंगल के दूसरे छोर में भी पेड़ों की कटाई कर धार्मिक रूप से पीले झंडा लगाकर अतिक्रमण किया जा रहा है। इस अतिक्रमण को रोकने हटाने और संबंधित व्यक्तियों पर कार्यवाही करने के लिए शिकायत की गई थी परंतु इस शिकायत पर वर्तमान तक अधिकारियों के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई। इसके संबंध में 10 जून को ग्रामीणों के द्वारा एसडीएम और तहसीलदार से उनके कार्यालय में मुलाकात कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली गई। वहीं तत्काल उनके द्वारा पूर्व में की गई शिकायत के अनुसार अतिक्रमण को हटाने रोकने और जो अतिक्रमणकर्ता पर कार्यवाही करने की बात कही गई। जिस पर अधिकारियों के द्वारा जल्द कार्यवाही करने का आश्वासन दिया गया। इस अवसर पर मनोज टेंभरे घनश्याम देशमुख राजेश पटले बिहारी लाल राठौर ज्ञानचंद बिसेन कंदूलाल बिसेन भिवनलाल बिसेन शिवचरण शरणागत प्रदीप बिसेन तुकाराम चौधरी दिनेश बोपचे सहित अन्य ग्रामीण जन मौजूद रहे।

ग्रामीण मनोज टेंभरे ने बताया कि हमारे ग्राम झालीवाड़ा में राजस्व के छोटे झाड़ एवं बड़े झाड़ का जंगल है वहां पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर लिया है और राजीव सागर परियोजना पर बुधराम वरकड़े ने दुकान बना ली है। जिस पर ग्रामीणों के द्वारा कई बार घटना के बारे में प्रशासन को शिकायत की गई और अवगत भी करवाया गया परंतु आज तक प्रशासन के द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गई है। जिससे उन अतिक्रमणकर्ता के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं और इतने बुलंद हो गए हैं कि राजस्व के बड़े वृक्ष के जंगल में रातों-रात पेड़ काटकर पीला झंडा लगाकर राजस्व विभाग की जमीन पर धार्मिक रूप से अतिक्रमण किया गया है। जिसकी शिकायत के संबंध में मुलाकात करने आए थे की इन पर कार्यवाही हो क्योंकि इन्होंने बिना प्रशासन और पंचायत को संज्ञान में लिए जंगलों में नाजायज रूप से अतिक्रमण कर पेड़ों की कटाई की है। जिसे यह धार्मिक रूप दे रहे हैं यदि यह जंगल बचता है तो हमें ही लाभ होगा।

ग्रामीण घनश्याम देशमुख ने बताया कि झालीवाड़ा में राजघाट चौक में कुछ लोगों ने भूमि पर कब्जा कर लिया है जो धार्मिक आधार पर कब्जा करने की तैयारी में लगे हुए हैं। मूर्ति निर्माण भी होने जा रहा है यदि उसे अभी हटा दिया गया तो आसानी होगी वरना मूर्ति बनने के बाद उसे हटाने में समस्या बनी रहेगी इसी संबंध में हम ध्यान आकर्षण करवाने के लिए तहसील कार्यालय में आए हुए थे। अभी मूर्ति बनी नहीं है बन रही है हमारे यहां दो जंगल है जहां अभी अतिक्रमण हो रहा है वहां पहले छोटे झाड़ का जंगल राजस्व पर लेख में दिखता था परंतु अब राजस्व भूमि दिख रहा है। यदि ऐसा ही कब्जा होता रहा तो गांव के अन्य लोग भी आकर कब्जा करने लगेंगे और फिर शासन के उपयोग के लिए भूमि ही नहीं बचेगी।

ग्रामीण शिवचरण शरणागत ने बताया कि ग्राम में लगातार अतिक्रमण बढ़ता जा रहा है राजघाट चौक में तो बहुत ज्यादा अतिक्रमण हो गया है जहां से राजीव सागर परियोजना की नहर जाती है उसे पर भी पक्का निर्माण कर लिया गया है। यह धर्म का सहारा लेकर हमारे चारागाह की भूमि को खत्म करने के लिए तुले हुए हैं जहां पर हमारे सभी के पशु चरने के लिए जाते हैं वहां पर अवैध कब्जा हो रहा है। यदि यह जंगल नहीं बचा तो हर किसी को समस्या होगी जिसको लेकर हम विरोध कर रहे हैं करीब 50 एकड़ से ज्यादा का जंगल है। यदि एक व्यक्ति अतिक्रमण करेगा तो उसको देखते हुए 10 लोग अतिक्रमण करेंगे जिससे लोगों को हौसला मिलेगा हम यही चाहते हैं कि प्रशासन इधर कार्यवाही करें जिससे कि सरकारी जमीन सुरक्षित रह सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here