टोल टैक्स पर हुआ भारी बवाल-3 बजे तक हुआ चक्काजाम

0

मध्यप्रदेश शासन द्वारा 22 अक्टूबर से बालाघाट सिवनी राज्य मार्ग पर टोल टैक्स लिए जाने पर हुए बवाल औए चक्का जाम के बाद जिला प्रशासन द्वारा टोल टैक्स के आदेश को कुछ दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है।

आपको बताये की मध्यप्रदेश शासन द्वारा बालाघाट सिवनी मार्ग पर 22 अक्टूबर से दोबारा टोल टैक्स वसूली के आदेश दिए गए जिसके विरोध में 22 अक्टूबर की सुबह से ही वैनगंगा मजदूर यूनियन और ट्रांसपोर्ट यूनियन द्वारा विरोध प्रदर्शन करते हुए चक्का जाम कर दिया गया। जिस कारण बालाघाट सिवनी भोपाल जबलपुर लालबर्रा वारासिवनी की ओर यात्रा करने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह 11:30 बजे से शुरू मत दो टोल टैक्स पर जाम दोपहर 3 बजे तक चलता रहा।

यह पहला मौका नहीं जब इस टोल टैक्स पर टैक्स वसूली का आदेश दिया गया इससे पहले भी अगस्त माह में यह टोल नाका प्रारंभ हुआ था उस दौरान जमकर विरोध किए जाने के कारण इस टोल नाके को बंद किया गया था और फिर 2 माह बाद गर्रा टोल नाके को शुक्रवार से पुनः चालू कर दिया गया। जिसका पहले दिन से विरोध शुरू हो गया है। गर्रा टोल नाका प्रारंभ होने की खबर लगते ही मालवाहक यूनियन द्वारा स्थानीय जयहिंद टाकीज मैदान से मालवाहक वाहनों की रैली निकाली गई जो बालाघाट नगर का भ्रमण करते हुए गर्रा टोल नाके में पहुंची और मालवाहक वाहनों को गर्रा टोल नाके के दोनों ओर खड़े कर दिया था।

दूसरी ओर बालाघाट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी भी ट्रको के साथ पहुंचे और उनके द्वारा भी सड़क में ट्रक खड़े कर दिए गए, जिससे सड़क में आवागमन वाहनों का पूरी तरह बाधित हो गया, सिर्फ दो पहिया वाहनों की आवाजाही जारी रही।

इस चक्काजाम प्रदर्शन के दौरान सबसे ज्यादा परेशान बसो से सफर करने वाले यात्रियों को हुई, उन्हें गर्रा से बस से उतरकर पैदल बालाघाट के लिए जाना पड़ा। यही नहीं इस दौरान कुछ ऐसे बीमार लोग भी देखे गए जिन्हें पकड़कर हॉस्पिटल परिजनों द्वारा परेशानी उठाते हुए ले जाया गया।

गर्रा टोल नाके के सामने ही धरने पर बैठकर वैनगंगा मजदूर यूनियन और ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी सदस्यों द्वारा शिवराज सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।

यह भी बताएं कि विरोध होने एवं चक्का जाम लगने की खबर लगते ही तत्काल ही वारासिवनी एसडीएम संदीप सिंह मौके पर पहुंच गए थे साथ ही सड़क विकास निगम के महाप्रबंधक दीपक आड़े एवं बालाघाट और वारासिवनी थाने के थाना प्रभारी अपने अमले के साथ गर्रा टोल नाके पर पहुचे थे। लेकिन प्रथम स्तर की वार्ता विफल हो गई थी।

वहीं दूसरी ओर वैनगंगा मजदूर यूनियन के अध्यक्ष और बालाघाट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों द्वारा इस टोल टैक्स को गुंडा टैक्स बताते हुए इसे तत्काल बंद करने की मांग की गई।

आपको बताये कि गर्रा टोल नाके में चला विरोध प्रदर्शन चक्काजाम सवा 3 बजे तक चला। मौके पर पहुंचे अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम और एसडीएम के सी बोपचे द्वारा विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे वैनगंगा मजदूर यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष विशाल बिसेन के साथ चर्चा की गई। इस दौरान ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के पदाधिकारीगण भी मौजूद रहे। बातचीत में कुछ भी निष्कर्ष नहीं निकलने पर अपर कलेक्टर द्वारा कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा से फोन पर चर्चा की गई जिस पर कलेक्टर द्वारा कहा गया कि इस विषय को लेकर 4 बजे कलेक्टर कार्यालय में बैठक लेकर आवश्यक निर्णय लिया जाएगा, तब तक यह चक्काजाम खोल दिया जाए। कलेक्टर के आश्वासन पर प्रदर्शनकारी भी माने और तत्काल चक्काजाम खोल दिया गया, जिसके बाद गर्रा टोल नाके से आवाजाही प्रारंभ हो गई। लेकिन इसके बाद भी टोल नाका बंद ही रहने की बात भी कही गई।

कलेक्टर कार्यालय में शाम 5 बजे बैठक हुई जिसमें कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा के साथ ही अन्य अधिकारीगण और प्रदर्शनकारी विभिन्न संगठनों के लोग मौजूद रहे।

बैठक के उपरांत इस पूरे आंदोलन का नेतृत्व कर रहे वैनगंगा मजदूर यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष विशाल बिसेन ने बताया कि बैठक में कलेक्टर द्वारा सकारात्मक निर्णय लिया गया है गर्रा के टोलनाके को तत्काल बंद कर दिया गया है। भविष्य में गर्रा में टोलनाका चालू नहीं करेंगे ऐसा भी कहा गया है, साथ ही यह भी आश्वासन दिया गया है कि टोलनाका लवादा में भी चालू न हो बल्कि उसके आगे कंजई या आगे जिला बॉर्डर पर यह टोल नाका लगे, इसके लिए प्रयास किया जाएगा। जो हमारी मांग थी वह पूरी हो गई अभी गर्रा में टोल टैक्स वसूली बंद रहेगी।

मोबाइल पर चर्चा करने पर कलेक्टर डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने कहा कि अभी हम लोग एग्री हो रहे हैं यह लोकल स्तर का विषय नहीं है शासन को हम इससे अवगत कराएंगे। टोल नाका बंद चालू यह तो शासन का निर्णय है फिलहाल लायन आर्डर को देखते हुए टोल नाका पर वसूली स्थगित की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here