डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड अब 1 घंटे में

0

किसान अब ऑनलाइन, किसान क्रेडिट कार्ड 1.60 लाख रुपए तक की लिमिट के 1 घंटे में प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए एमपी ऑनलाइन की कियोस्क से भी यह सेवा शुरू कर दी गई है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हरदा से यह सेवा शुरू की गई है।
पहला डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड हरदा के शेर सिंह मौर्य को दिया गया है। वह देश के पहले डिजिटल किसान क्रेडिट कार्ड लेने वाले किसान बन गए हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विकसित प्लेटफार्म के कारण यह संभव हुआ है। बैंक और मध्य प्रदेश सरकार के लैंड रिकॉर्ड के सर्वर इस प्लेटफार्म पर होंगे। किसान को क्रेडिट कार्ड लेने के लिए अब अलग-अलग आवेदन नहीं करना होंगे। उन्हें बैंक और पटवारी के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूनियन बैंक के साथ मिलकर डिजिटल क्रेडिट कार्ड का सबसे पहला कार्ड पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हरदा जिले में जारी किया है।
मध्य प्रदेश में लगभग एक करोड़ किसान हैं।अभी 65.84 लाख किसानों के पास ही किसान क्रेडिट कार्ड हैं। 34.16 लाख किसानों को अभी क्रेडिट कार्ड जारी किए जाना है। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में किसानों के लिए अब 1 घंटे के अंदर किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन जारी हो सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here