डोनाल्ड ट्रम्प ने दोबारा राष्ट्रपति बनने कैंपेन शुरू की:इलेक्ट्रिक गाड़ियां यूज करने वालों का मजाक उड़ाया, ट्रांसजेंडरों पर भद्दे कमेंट किए

0

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दोबारा से राष्ट्रपति बनने के लिए कैंपेन शुरू कर दी है। शनिवार को उन्होंने अमेरिका की उन जगहों का दौरा किया जहां 2024 के चुनाव में सबसे पहले वोटिंग होगी। इनमें न्यू हैम्पशायर और साउथ कैरोलिना शामिल हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इस बार ट्रम्प की कैंपेन इतनी भव्य नहीं है।

वो पार्टी के लोगों के साथ छोटी-छोटी बैठकें कर रहे हैं। हालांकि उनके भाषण देने के तरीके और दावों में कोई ज्यादा फर्क नहीं आया है। न्यू हैम्पशायर में ट्रम्प ने इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल करने वाले लोगों को मजाक उड़ाया साथ ही उन्होंने ट्रांसजेंडर लोगों के बारे में भद्दे कमेंट किए। ट्रम्प ने कहा कि वो सत्ता में आने के बाद ट्रांसजेंडर्स को महिलाओं के खेल में हिस्सा नहीं लेने देंगे।

मुझमें अब और भी गुस्सा- ट्रम्प
ट्रम्प ने भले ही कैंपेन की शुरुआत छोटे स्तर पर की हो लेकिन उनके तेवर में कोई कमी नहीं आई है। साउथ कैरोलिना में डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी पार्टी के लीडरों को कहा- अब मुझ में और भी गुस्सा है, मैं पहले से कहीं ज्यादा समर्पित हूं।

उन्होंने ये भी कहा कि ये सिर्फ शुरुआत है हम आगे और भी भव्य रैलियां करेंगे। साथ ही यह भी बताया कि अमेरिका के लिए उनका एजेंडा बाइडेन से ठीक उलटा होगा। उन्होंने क्राइम और प्रवासियों को लेकर डेमोक्रेटिक पार्टी की आलोचना की।

पहले अपनी पार्टी को साधना होगा
डोनाल्ड ट्रम्प को फिर से अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए पहले तो अपनी ही पार्टी से उम्मीदवारी की रेस जीतनी होगी। दरअसल रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से ट्रंप ही नहीं बल्कि फ्लोरिडा के गवर्नर रोन डिसांटिस ने भी राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार बनने के लिए दावेदारी पेश की है। जिसे लेकर वो लगातर डिसांटिस पर हमलावर हैं।

साथ ही इसकी भी संभावनाएं काफी ज्यादा हैं कि ट्रम्प की सरकार के दौरान UN में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय मूल की निक्की हेली भी रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से अपनी दावेदारी पेश कर सकती हैं।

सोशल मीडिया पर अकाउंट बहाल होने की घोषणा के बाद कैंपेन की शुरुआत
ट्रम्प ने कैंपेन की शुरुआत फेसबुक और इंस्टाग्राम पर उनका अकाउंट बहाल करने की घोषणा के बाद की है। ट्रम्प के सोशल मीडिया अकाउंट 6 जनवरी 2021 को अमेरिकी संसद में हुई हिंसा के बाद ब्लॉक कर दिए गए थे। हालांकि इसके बाद ट्रम्प ने अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘ट्रुथ सोशल’ बनाया था।

ट्रम्प के सामने कई चुनौतियां
राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से पहले ट्रम्प के सामने कई चुनौतियां हैं। नवंबर में डोनाल्ड ट्रम्प को अरबों कमाकर देने वाली उनकी खानदानी रिएल एस्टेट कंपनी द ट्रम्प ऑर्गेनाइजेशन को टैक्स फ्रॉड समेत कई अपराधों का दोषी पाया गया था। लगभग एक महीने तक चली सुनवाई में ज्यूरी ने ट्रम्प की कंपनी को 17 मामलों में दोषी करार दिया था। जाहिर है कि पार्टी में ही उनके प्रतिद्वंद्वी और डेमोक्रेट्स चुनाव के दौरान इस मामले को लेकर ट्रम्प को घेरेंगे।

इसके अलावा अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने कैपिटोल हिल अटैक के मामले में ट्रंप को बड़ी साजिश का आरोपी माना है। पिछले महीने जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि 2020 के अंत में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को बदलने के लिए 6 जनवरी को ट्रम्प के समर्थकों ने अमेरिकी संसद पर हमला कर दिया था। इस पूरी घटना को अंजाम देने के लिए ट्रम्प ने ही उन्हें भड़काया था।

टैक्स चोरी और कैपिटोल हिंसा मामले के अलावा ट्रम्प खुफिया फाइलें अपने पास रखने के मामले में भी घिरे हुए हैं। द वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, नेशनल आर्काइव ने कहा था कि राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद ट्रम्प व्हाइट हाउस छोड़ते वक्त कागजात से भरे 15 बॉक्स अपने साथ ले गए थे। इन्हें फ्लोरिडा में मार-ए-लागो रिसॉर्ट से बरामद किया गया। इन दस्तावेजों में किम जोंग उन के साथ किया गया पत्राचार भी शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here