दिल्ली आए अजय बंगा कोरोना संक्रमित हुए:PM मोदी और वित्त मंत्री सीतारमण से मुलाकात कैंसिल, रिपोर्ट आने के बाद आइसोलेट किया

0

वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट पद के उम्मीदवार अजय बंगा कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। वे बुधवार (23 मार्च) को दिल्ली आए थे और आज (गुरुवार) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही कोरोना की रूटीन जांच में पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनकी सभी मीटिंग को कैंसिल कर दिया गया है।

अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि बंगा का दिल्ली आने के पहले कोविड टेस्ट किया गया था, तब उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। उनमें कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं है, लेकिन पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्थानीय दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए उन्हें आइसोलेट कर दिया गया है।

बता दें कि भारत में पिछले दो हफ्तों में देश में इन्फ्लूएंजा और कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। बुधवार को देश में कोरोना के 1134 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या 7,026 हो गई है।

अफ्रीका, यूरोप और लैटिन अमेरिका की यात्रा के बाद भारत पहुंचे बंगा
बंगा तीन हफ्ते के वैश्विक दौरे के अंतिम पड़ाव में भारत पहुंचे हैं। आज उनकी दिल्ली यात्रा का आज अंतिम दिन है। इससे पहले वह अफ्रीका, यूरोप, लैटिन अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं, जहां वह गवर्नमेंट ऑफिसर्स, एंटरप्रेन्योर्स, बिजनेस लीडर्स, डेवलपमेंट एक्सपर्ट और नोबेल पुरस्कार विजेताओं से मुलाकात कर चुके हैं।

अध्यक्ष पद के लिए नॉमिनेट होने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति
अजय बंगा वर्ल्ड बैंक के नए प्रेसिडेंट बन सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें पिछले महीने नॉमिनेट किया था। वे इसके लिए नॉमिनेट होने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं। वर्ल्ड बैंक के वर्तमान प्रेसिडेंट डेविड मालपास के अप्रैल 2024 से पहले ही पद छोड़ने के ऐलान के बाद उन्हें नॉमिनेट किया गया। इस वक्त 63 साल के भारतीय-अमेरिकी बंगा प्राइवेट इक्विटी फंड जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन हैं।

फॉर्च्यून ने शक्तिशाली उद्योगपति-2012 चुना
अजय बंगा 1996 में सिटी ग्रुप के मार्केटिंग हेड बने। 2000 में सिटी फाइनेंशियल के प्रमुख नियुक्त किए गए। 2009 में मास्टरकार्ड के CEO बने और अपनी मार्केटिंग रणनीतियों से मास्टरकार्ड को युवाओं में इतना लोकप्रिय बना दिया कि यह स्टेटस सिंबल बन गया। 2016 में बंगा को पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। शहूर पत्रिका फॉर्च्यून ने 2012 में बंगा को ‘शक्तिशाली उद्योगपति-2012’ के तौर पर चुना था। वह हिंदुस्तान यूनिलीवर के पूर्व चेयरमैन मानविंदर सिंह बंगा के भाई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here