दीपावली पर गुलजार हुआ बाजार

0

हिन्दु धर्मालंबियों का ५ दिवसीय पर्व धनतेरस पर्व के साथ प्रारंभ हो गया है, प्रकाश पर्व के तीसरे दिन यानि गुरूवार को नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में  हिन्दु धर्मालंबियों के साथ गैर  धर्मालंबियों ने लक्ष्मी पूजा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया। कार्तिक माह मे कृष्ण पक्ष की अमावस्या की रात्रि मे धन की देवी लक्ष्मी की पूजा नगर मे घर घर और प्रतिष्ठानों मे संपन्न हुई। इस अवसर पर सभी ने एक दूसरे को बधाई पे्रषित की।

उत्साह के साथ हर वर्ग ने मनाया पर्व

हिन्दु धर्मालंबियों का सबसे बड़ा पर्व दीपावली है इस पर्व की सभी को बेसब्री से इंतेजार रहता है और धन की देवी लक्ष्मी का प्रकाश पर्व पर लोगों ने साज – सज्जा से सजे घरों मे जहां रौशनी का व्यापक प्रबंध किया वहीं लोगों ने अपने आंगन मे मनमोहक रांगोली उकेरी जो मनमोहक थी। मुख्य मार्ग सहित गैर वार्डों मे हर वर्ग के लोगों ने अपने अपने स्तर पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिये विशेष पूजा की और इस पर्व को उत्साह के साथ  मनाया।

इन दुकानों में रही भीड़

५ दिवसीय पर्व के तीसरे दिन यानि लक्ष्मी पूजा को नगर में स्थित कपड़ा, बर्तन,  ज्वेलर्स, मिठाईयां, मनहारी, रांगोलियां  सहित अन्य दुकानों में काफी भीड़ रही।  इस  मर्तबा प्रतिष्ठानों में कम भीड  दिखाई दिया। वही नगर के वीरांगना रानी अवंती बाई स्टेडियम परिसर में लगे पटाखा दुकानों में भी अच्छी भीड़ रही लेकिन पटाखा व्यापार में भी मंदी की मार दिखाई दी। जिसका मुख्य कारण यह माना जा रहा है कि किसानों की फसल की कटाई न होना। 

दिवाली के अवसर पर नगर का बाजार गुलजार रहा जहां पर नगर सहित क्षेत्र के लोग खरीदी करने के लिए बड़ी संख्या में उतरे और उन्होंने जमकर खरीदी की परंतु इस दौरान देखने में आया कि जिस प्रकार की नगर में भीड़ थी उस प्रकार से व्यापार नहीं हो पाया। इस दौरान लोगों ने जरूरत की चीजें जैसे पूजा सामग्री सहित अन्य वस्तुओं की खरीदी की जिसमें व्यापारियों का कहना है कि कोरोना काल के दौरान जो व्यापार हुआ था उससे भी बहुत कम व्यापार रहा है। जिसका कुछ कारण ऑनलाइन शॉपिंग भी है परंतु नगर में भीड़ बनी रही। विदित हो कि नगर में मिठाई बर्तन किराना इलेक्ट्रॉनिक फटाका सहित अन्य दुकानों में भीड़ नजर आई वहीं सराफा बाजार कपड़ा बाजार में व्यापार मंदा रहा। विदित हो कि इस पांच दिवसीय दीपावली पर्व के तीसरे दिन नगर में व्यापार में उठाओ आने की संभावना लगाई जा रही थी जो अपेक्षाकृत नहीं हो पाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here