दो दिन बाजार खोलने का असर, खेरची दुकानों पर भीड़, सुपर स्टोर्स के बाहर कतार

0

सप्ताह में दो दिन ही राशन दुकानें खोलने का नियम लागू होने केे बाद गुरुवार को जब शहर के बाजार खुले तो खरीदारों की अच्छी खासी भीड़ उमड़ी। प्रशासन का पूरा ध्यान सियागंज के थोक बाजार पर लगा रहा। इस बीच शहर केे तमाम क्षेत्रों में खेरची किराना दुकानों और सुपर स्टोर्स के बाहर या तो लंबी कतार लगी नजर आई या फिर काउंटर जमा भीड़ दिखी।https://imasdk.googleapis.com/js/core/bridge3.453.0_en.html#goog_1793842687Ads by Jagran.TV

दोपहर बाद सियागंज और शहर के पुराने बाजारों में तो भीड़ कम हो गई लेकिन बायपास के बेस्ट प्राइज के बाहर कड़ी धुप में अंदर जाने के इंतजार में लोगों की कतार लगी थी। सप्ताह में सिर्फ दो दिन दुकान खोलने का आदेश आमलोग मनमाना और परेशानी बढ़ाने वाला करार दे रहे हैं।

सोमवार को प्रशासन ने आदेश जारी कर दिया था कि शहर में राशन की दुकानें सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को ही खुल सकेगी। इन दो दिनों में दुकानें खुली रखने का समय जरुर बढा़कर सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक का कर दिया गया। मंगलवार-बुधवार को दो दिन दुकानें बंद रही। इस बीच गुरुवार को दुकानें खुली तो सुबह से खरीदारों की भारी भीड़ बाजारों में उमड़ी।

सुबह से छावनी, मल्हारगंज से लेकर शहर के अलग-अलग हिस्सों में बनी किराना दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ दिखी। इस बीच राजेंद्र नगर क्षेत्र मेें स्थित सुपर स्टोर डी मार्ट के बाहर खरीदारों की लंबी लाइन लगी थी। दोपहर तीन बजे बाद तक ऐसा ही नजारा बायबास स्थित बेस्ट प्राइज के बाहर दिखा। यहां मुख्यद्वार के बाहर धूप में खड़े लोग स्टोर में एंट्री मिलने का इंतजार करते दिखे। दोपहर बाद शहर के परंपरागत बाजारों में तो भीड़ कम हो गई थी लेकिन सुपर स्टोर्स में खरीदने वालों का तांता लगा था।

लंबे बंद की घबराहट

इससे पहले कोरोना कर्फ्यू के बीच हर दिन सुबह 6 सेे दोपहर 12 बजे तक किराना दुकानें और सुपर स्टोर्स खुल रहे थे। सोमवार को अचानक प्रशासन ने नया फार्मूला लागू किया तो पहले तो कई लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं लगी। मंगलवार-बुधवार को दुकानें बंद देख ऐसे लोग एक साथ गुरुवार को खरीदारी के उमड़ पड़े। आगे तीन दिन बाद दुकानें खुलेगी यही सोचकर कई लोगों ने अतिरिक्त राशन की खरीदी भी। डीमार्ट के बाहर अपनी बारी का इंतजार करते पंकज प्रजापति ने कहा कि प्रशासन ने अभी दो दिन दुकानें खोलने का आदेश दे दिया है। आने वाले दिनों मेें संपूर्ण लाकडाउन लगाकर कुछ सप्ताह के लिए अचानक बाजार बंद करवाए जा सकते हैं।

यही सोचकर महीनेभर का राशन हम खरीद रहे हैं। दूसरी ओर सियागंज में खरीदार तगड़े पुलिस बंदोबस्त के बीच गाड़ियां प्रतिबंधित करने से हांफते हुए खरीदारी करते रहे। सियांगज के प्रवेश से पहले ही पुलिस ने खरीदारों की गाड़ियां बाहर पार्क करवा दी। ऐसे में भारी सामान और राशन की बोरियां ले जाने वाले खासे परेशान हुआ। सियागंज में खरीदी करने आए शशांक और विनोद यादव ने कहा कि गाड़ियों की एंट्री बंद करना गलत है। पटेल ब्रिज वाले हिस्से में हमारी गाड़ियां रखवा दी गई। सुभाष नगर के मुकेश त्रिवेदी नेे कहा कि एक ही दिन थोक बाजार भी खोला जा रहा है और उसी दिन खेरची बाजार भी। ऐसे में खेरची दुकानदारों को पहले थोक बाजार माल खरीदने के लिए दौड़ लगाना पड़ रही है। बेहतर होता कि खेरची बाजार सप्ताह में हर दिन सुबह के तय घंटे में खुले रखे जाए। भले ही थोक बाजार के दो या तीन दिन तय कर दिए जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here