नई दिल्ली रेलवे ने दी राहत, फेस्टिव सीजन के बाद घटाया प्लेटफॉर्म टिकट का दाम

0

फेस्टिव सीजन के खत्म होते ही रेलवे ने लोगों को बड़ी राहत दे दी है। अब उत्तर रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के रेट को फिर से कम कर दिया है। दिवाली और छठ पूजा के कारण उत्तर रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट का शुल्क बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था। अब यह फिर से पुरानी रेट पर ही 10 रुपये में उपलब्ध होगा।
आपको बता दें कि फेस्टिव सीजन में भारी संख्या में यात्रियों की भीड़ को स्टेशनों पर नियंत्रित करने के लिए रेलवे की ओर से प्लेटफॉर्म टिकट का शुल्क बढ़ाने का फैसला किया गया था। सामान्य दिनों में यह 10 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से लिया जाता है जबकि त्योहारों के समय इसे बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया गया था। उत्तर रेलवे की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि मंडल के कुल 14 स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट का शुल्क कम कर दिया गया है। इनमें लखनऊ, वाराणसी, बाराबंकी, अयोध्या कैंट, अयोध्या जंक्शन, अकबरपुर, शाहगंज, जौनपुर, सुल्तानपुर जंक्शन, बरेली, जंघई, भदोही, प्रतापगढ़ और उन्नाव जंक्शन शामिल है।
दीवाली और छठ के त्योहारों के कारण दक्षिण रेलवे ने भी स्टेशन पर भीड़ कम रखने के लिए तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों के कई स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की शुल्क को बढ़ा दिया था। दक्षिण रेलवे ने चेन्नई और आसपास के इलाकों के आठ प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के शुल्क में बढ़ोतरी की थी। मंडल ने 1 अक्टूबर से प्लेटफॉर्म टिकट का शुल्क 10 रुपये से बढ़ाकर 20 रुपये कर दिया गया था और इसे 31 जनवरी 2023 तक के लिए लागू किया गया है।
दक्षिण रेलवे ने जिन रेलवे स्टेशनों के लिए प्लेटफॉर्म टिकट का शुल्क को बढ़ाया है, उनमें डॉ। एमजीआर चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एग्मोर, तांबरम और काटपाडी स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा चेंगलपट्टू, अरक्कोनम, तिरुवल्लुर और अवादी स्टेशनों पर भी टिकट शुल्क बढ़ाया गया। वहीं आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट के शुल्क में बढ़ोतरी की गई। उत्तर और दक्षिण रेलवे के अलावा मध्य रेलवे ने भी मुंबई के कई रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट के शुल्क को बढ़ा दिया था। दशहरे के दौरान मध्य रेलवे ने स्टेशनों पर भीड़भाड़ को नियंत्रण में रखने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट का शुल्क बढ़ाने का फैसला किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here