नए साल में बदलेगा ट्विटर:अब यूजर्स को मिलेगा नेविगेशन फीचर, स्वेपिंग के जरिए टॉपिक स्विच कर सकेंगे

0

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter के सीईओ एलन मस्क ने न्यू ईयर के मौके पर ट्विटर में नए फीचर ऐड करने का ऐलान किया है। इस अपकमिंग फीचर से यूजर्स स्वाइपिंग के जरिए रिकमेंडेड, फॉलो किए गए ट्वीट, ट्रेंड और टॉपिक्स आदि के बीच स्विच कर पाएंगे। इस फीचर के आने से प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने का तरीका बदल जाएगा।

शनिवार (31 दिसंबर) को मस्क ने अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट कर कहा, “नया ट्विटर नेविगेशन जनवरी 2023 में आ रहा है। यह आपको स्वाइप करते हुए रिकमेंडेड और फॉलो किए गए ट्वीट, ट्रेंड और टॉपिक्स आदि के बीच स्विच करने की अनुमति देता है। तब तक स्विच करने के लिए होम स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर स्टार आइकन पर टैप करें।”

ये फीचर्स भी होंगे एक्टिव
इसके बाद मस्क ने अन्य पोस्ट कर ट्विटर में दिए जाने वाले फीचर्स की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ट्विटर के पास शेयर बटन के माध्यम से एक बुकमार्क फंक्शन मौजूद है। बुकमार्क पढ़ने के लिए प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा। विभिन्न कैटेगिरी में ट्वीट्स को बुकमार्क करने के लिए फोल्डर बनाना आसान हो जाएगा। लाइक और अनलाइक के बुकमार्क निजी रहेंगे।

मोबाइल ऐप पर बोले मस्क
एक यूजर ने ट्वीट कर मस्क से मोबाइल एप्लिकेशन पर लिस्ट में स्वाइप करने के बारे में पूछा। उन्होंने सवाल किया, “लेकिन लिस्ट के बीच स्वाइप करने के बारे में क्या? वर्तमान में मोबाइल ऐप पर यह सबसे अच्छे फीचर्स में से एक है।” एलन मस्क ने यूजर से कहा कि लिस्ट के लिए भी सुविधा मिलेगी।

दो महिने में किए कई बदलाव
ट्विटर को खरीदने के बाद से मस्क इसमें लगातार बदलाव कर रहे हैं। इससे पहले ट्विटर यूजर्स को अपने ट्वीट्स में लॉन्ग-फॉर्म टेक्स्ट ऐड करने के लिए एक नया फीचर दिया गया था। पिछले दो महीनों में कई सारे नए फीचर्स आए हैं, जिनमें ट्विटर ब्लू भी शामिल है जो कि पेड सर्विस है। दुनियाभर में इसकी काफी आलोचना हुई थी।

ट्विटर टॉप पर
दुनिया में ट्विटर के 22 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। अमेरिका में 7.6 करोड़ और भारत में इसके 2.3 करोड़ यूजर्स है। दुनियाभर में हर रोज करीब 50 करोड़ ट्वीट किए जाते हैं। ट्विटर को जुलाई 2006 में लॉन्च किया गया था। जैक डॉर्सी, नोआ ग्लास, इवान विलियम्स और बिज स्टोन ने इसकी स्थापना की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here